Thursday, October 29, 2020

29 अक्टूबर २०२० के टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: क्लिक करे और पढ़े

29 अक्टूबर २०२०  के टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: क्लिक करे और पढ़े 




भारत और बांग्लादेश के बीच एयर बबल समझौते के तहत हवाई सेवा फिर हुई शुरू

भारत और बांग्लादेश के बीच हवाई सेवा का उद्घाटन बांग्लादेश के ढाका शहर में, हजरत शाहजलाल हवाई अड्डे पर बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरीस्वामी और बांग्लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्यक्ष एयर वाइस-मार्शल माफ़िदुर रहमान द्वारा किया गया था.


नागरिक उड्डयन मंत्रालय को धन्यवाद देते हुए, उच्चायुक्त विक्रम दोरीस्वामी ने यह स्वीकार किया कि, इन हवाई सेवाओं की बहाली चिकित्सा आवश्यकताओं वाले लोगों के लिए उपयोगी होगी और दोनों राष्ट्रों के लोगों के बीच संपर्क को मजबूत बनाने में मदद करेगी.


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ग्रीन दिल्ली ऐप, जानें इसके बारे में सबकुछ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस ऐप पर प्रदूषण संबंधी कोई भी शिकायत और वीडियो किया जा सकता अपलोड और इसका संज्ञान लेकर तय समय सीमा में निपटारा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस ऐप पर सभी विभागों की भागीदारी होगी और जिस किसी से संबंधित शिकायत  होगी, उसी के पास ऑटोमैटिकचली जाएगी.


इस ऐप से सभी संबंधित विभाग जुड़े रहेंगे और प्रदूषण से सबंधित कोई भी शिकायत आने पर वह अपने आप ही संबंधित विभाग को चली जाएगी. यह ऐप फोटो और वीडियो शिकायत पर आधारित होगा. समय पर शिकायत का निस्तारण नहीं होने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है. वे 92 साल के थे. बताया जा रहा है कि उनका निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ है. वे गुजरात के दो बार मुख्यमंत्री रहे. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने केशुभाई पटेल के परिवार से बात की और दुख व्यक्त किया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी.


केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था. वे काफी कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था. इसके बाद जनसंघ और फिर बीजेपी के साथ लंबे समय तक रहे. उन्होंने दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला था. वे साल 1995 और साल 1998 में राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.


भारत ने मध्य एशिया में विकास परियोजनाओं हेतु एक अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की

भारत ने आतंकवाद और उग्रवाद की आम चुनौतियों का सामना करने सहित संसाधन-समृद्ध इस क्षेत्र के साथ सहयोग को और विस्तार देने की भी प्रतिबद्धता जताई. भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक के दौरान भारत द्वारा वित्तीय सहायता की राशि के संबंध में घोषणा की गई.


वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया कि मध्य एशियाई देशों के मंत्रियों ने कनेक्टिविटी, ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कृषि जैसे क्षेत्रों में प्राथमिकता आधारित विकास परियोजनाओं के लिए भारत की ओर से एक अरब डॉलर की आर्थिक सहायता की घोषणा का स्वागत किया.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App