Thursday, October 29, 2020

डेली करंट अफेयर्स ::: 28 अक्टूबर २०२० के टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: , क्लिक करे और पढ़े

डेली करंट अफेयर्स :::  28 अक्टूबर २०२० के टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: , क्लिक करे और पढ़े 




मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 अक्टूबर को करेंगे ‘ग्रीन दिल्ली ऐप’ का शुभारंभ, जानें इसके बारे में सबकुछ

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता (AQI) धीरे-धीरे बेहद खराब होती जा रही है. इसलिए, दिल्ली को प्रदुषण मुक्त रखने के उद्देश्य से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 अक्टूबर 2020 को ‘ग्रीन दिल्ली ऐप’ लॉन्च करेंगे. मुख्यमंत्री इस ग्रीन दिल्ली ऐप (Green Delhi App) का शुभारंभ 29 अक्टूबर को 12 बजे करेंगे.


ग्रीन दिल्ली ऐप से संबंधित शिकायत निवारण प्रक्रिया के बारे में हुई समीक्षा बैठक में दिल्ली के पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए, पीडब्ल्यूडी, दिल्ली पुलिस, दिल्ली फायर सर्विस, एनएचएआई आदि विभागों के नोडल अधिकारी शामिल हुए, ताकि इस ऐप का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया जा सके.


RBI ने दिया ऋण देने वाली संस्थाओं को ब्याज योजनाओं पर ब्याज छूट लागू करने का निर्देश

कोविड -19 महामारी के आर्थिक दुष्परिणामों को कम करने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक ने 27 अक्टूबर, 2020 को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों सहित सभी ऋण देने वाली संस्थाओं को 2 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए सभी ब्याज योजनाओं पर ब्याज माफी को लागू करने के लिए निर्देश जारी किया है.


मौजूदा कोविड -19 महामारी के मद्देनजर सामान्य व्यावसायिक गतिविधियों में व्यवधान के कारण, रिज़र्व बैंक ने व्यवसायों और व्यक्तियों को वित्तीय समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से 01 मार्च, 2020 से शुरू होने वाली छमाही के लिए ऋण के पुनर्भुगतान पर रोक लगाने के लिए जरुरी अधिसूचना जारी की है.


भारत में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 30 नवंबर तक बंद: DGCA

मौजूदा कोविड - 19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लागू किये गये प्रतिबंधों के तहत, भारत में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी को अब आगे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, भारत सरकार ने 28 अक्टूबर 2020 को कोरोना वायरस महामारी के कारण ही  नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों के इस निलंबन को 30 नवंबर तक आगे बढ़ाया है.


गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस के मद्देनजर 30 सितंबर को जो आदेश लागू किया था, उसे अब 30 नवंबर 2020 तक प्रभावी रखा है.


गृह मंत्रालय ने 30 नवंबर तक बढ़ाये अनलॉक के दिशा-निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक के लिए जारी किये गये दिशानिर्देशों को 27 अक्टूबर, 2020 को अब 30 नवंबर, 2020 तक आगे बढ़ा दिया है. ये दिशानिर्देश मंत्रालय द्वारा 30 सितंबर, 2020 को जारी किए गए थे. गृह मंत्रालय के अनुसार, इनमें कोई भी नए बदलाव नहीं किए गए हैं लेकिन, रोकथाम क्षेत्रों (कन्टेनमेंट ज़ोन्स) में अब भी सख्त लॉकडाउन नीति का पालन किया जाएगा.


भारतीय संगठन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों हेतु संयुक्त राष्ट्र से जीता पुरस्कार

कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीय संगठन ने पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूर दराज के समुदायों को सौर ऊर्जा उपलब्ध करवाने के लिए और जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने हेतु संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है. ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन (जीएचई) 2020 के यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड के विजेताओं में शामिल है.


अब तक, इस जीएचई ने भारत के तीन क्षेत्रों के 131 गांवों का विद्युतीकरण किया है जिसका सकारात्मक असर 60 हजार ग्रामीणों के जीवन पर पड़ा है.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App