Sunday, October 4, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 सितम्बर से 04 अक्टूबर 2020 तक , क्लिक करे, पढ़े और परखे अपनी तैयारी

 वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 सितम्बर से 04 अक्टूबर 2020 तक , क्लिक करे, पढ़े और परखे अपनी तैयारी 







1.अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    1 अक्टूबर

b.    10 मार्च

c.    12 अप्रैल

d.    5 नवंबर


2.भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर में किस मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

a.    अग्नि मिसाइल

b.    आकाश मिसाइल

c.    त्रिशूल मिसाइल

d.    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल


3.विदेश मामलों की संसदीय समिति का सदस्य हाल ही में किसे चुना गया है?

a.    हरसिमरत कौर बादल

b.    स्मृति ईरानी

c.    जयाप्रदा

d.    हेमा मालिनी


4.कुवैत के किस शीर्ष राजनयिक व शासक का हाल ही में अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया?

a.    शेख सबाह अल अहमद

b.    शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह

c.    अनस-अल सालेह

d.    फिरोज खान


5.बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने हाल ही में किसे अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

a.    महेंद्र सिंह धोनी

b.    राहुल द्रविड़

c.    सचिन तेंदुलकर

d.    सौरव गांगुली


6.किस राज्य सरकार ने लघु और सीमांत किसानों के लिए जल कल योजना शुरू की है?

a.    केरल

b.    पंजाब

c.    तमिलनाडु

d.    आंध्र प्रदेश


7.हाल ही में किस राज्य ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता है?

a. केरल

b. बिहार

c. पंजाब

d. तमिलनाडु

 


8.हाल ही में किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को उनके लंबे अनुभव के कारण बीसीसीआइ ने सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है?

a. दीप्ति शर्मा

b. नीतू डेविड

c. डायना इडुल्जी

d. अंजुम चोपड़ा


9.केंद्र सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल खर्च को 2025 तक 1.15 प्रतिशत से बढ़ाकर कितना प्रतिशत करेगी?

a.    1.5 प्रतिशत

b.    2.5 प्रतिशत

c.    2.99 प्रतिशत

d.    3.5 प्रतिशत


10.हाल ही में भारत ने किस देश के साथ बौद्धिक संपदा सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

a.    जापान

b.    डेनमार्क

c.    चीन

d.    रूस


उत्तर-


1.a. 1 अक्टूबर

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष 01 अक्टूबर को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रत्येक साल उन सभी लोगों के प्रयासों को पहचानने हेतु मनाया जाता है, जो कॉफी व्यवसाय से जुड़े हैं. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कॉफी पेय को बढ़ावा देना है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों को प्रति आदर सम्मान व्यक्त करना है जो खेत से दुकान तक कॉफी को पहुंचाने हेतु बहुत ही कड़ी मेहनत करते हैं. अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली के मिलान में पहला विश्व कॉफी दिवस आयोजित किया था.


2.d. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

भारत ने ओडिशा स्थित एक प्रक्षेपण स्थल से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का 30 सितम्बर 2020 को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया. यह मिसाइल 8.4 मीटर लंबा तथा 0.6 मीटर चौड़ा है तथा इसका वजन 3000 किलोग्राम है. यह मिसाइल 300 किलोग्राम वजन तक विस्फोटक ढोने तथा 300 किलोमीटर से 500 किलोमीटर तक प्रहार करने की क्षमता रखता है. यह सुपरसोनिक रूस मिसाइल आवाज की गति से भी 2.8 गुना तेज जाने की क्षमता रखता है. इस मिसाइल को पानी जहाज हवाई जहाज जमीन एवं मोबाइल लांचर से छोड़ा जा सकता है.


3.a. हरसिमरत कौर बादल

हाल ही में कृषि कानूनों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाली अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल को विदेश मामलों की संसदीय समिति का सदस्य बनाया गया है. हरसिमरत की पार्टी शिरोमणि अकाली दल ने भी एनडीए से 22 साल पुराना नाता तोड़ लिया है. 


4.a. शेख सबाह अल अहमद

कुवैत के शीर्ष राजनयिक व शासक शेख सबाह अल अहमद का 29 सितम्बर 2020 को अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 91 साल के थे. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. शेख सबाह का जन्म 16 जून 1929 को हुआ था. उन्हें 1963 में देश का विदेश मंत्री बनाया गया था. शेख सबा को आधुनिक कुवैत की विदेश नीति के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है. 


5.d. सौरव गांगुली

कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II के अभियान का नेतृत्व करेंगे. बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना साल 1994 में पश्चिम बंगाल हाउसिंग बोर्ड और द पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हुई थी.


6.d. आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 'वाईएसआर जल कल स्कीम' की शुरुआत की. इसके तहत राज्य के जरूरतमंद किसानों के लिए मुफ्त में बोरवेल ड्रिल की व्यवस्था कराई जाएगी. राज्य सरकार का दावा है कि 'वाईएसआर जल कल स्कीम' से लगभग तीन लाख किसान लाभान्वित होंगे और चार साल में 2,340 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ खेती के तहत पांच लाख एकड़ जमीन को शामिल किया जाएगा.


7.a. केरल

केरल ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता. इस पुरस्कार ने गैर संचारी रोगों और मानसिक स्वास्थ्य की रोकथाम और नियंत्रण में 2019 के दौरान राज्य की उपलब्धियों को सम्मानित किया. सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों से अस्पतालों तक जीवन शैली की बीमारियों के इलाज के लिए राज्य में सभी स्तरों पर सुविधाएं हैं. राज्य COVID-19 की मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम था क्योंकि इसने गैर-संचारी रोगों पर ध्यान केंद्रित किया. पुरस्कार प्राप्त करने के लिए केरल दुनिया भर में 7 स्वास्थ्य मंत्रालयों में से एक है.


8.b. नीतू डेविड

बीसीसीआइ ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर नीतू डेविड को उनके लंबे अनुभव के कारण सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे वर्तमान में उत्तर प्रदेश की सीनियर महिला टीम की मुख्य कोच हैं. बीसीसीआइ ने कहा कि वह हेमलता काला की जगह लेंगी और पांच सदस्यीय समिति की अध्यक्ष होंगी.


9.b. 2.5 प्रतिशत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत सरकार 2025 तक देश में स्वास्थ्य देखभाल खर्च को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाएगी. वर्तमान में, सरकार स्वास्थ्य देखभाल की ज़रुरत को पूरा करने के लिए जीडीपी का 1.15 प्रतिशत खर्च कर रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 ने सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा था. महामारी ने इस प्रक्रिया को तेज करने की आवश्यकता उत्पन्न कर दी है. इसके अलावा, शहरी स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन, स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है.


10.b. डेनमार्क

भारत और डेनमार्क ने हाल ही में बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने के लिये एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) शुरू किया. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों पक्ष एमओयू को लागू करने के लिये एक द्विवार्षिक कार्य योजना तैयार करेंगे, जिसमें सहयोग गतिविधियों को पूरा करने की विस्तृत योजना शामिल होगी. दोनों पक्ष पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन और भौगोलिक संकेत के लिये आवेदन के निपटान की प्रक्रियाओं पर सूचनाओं व सर्वोत्तम प्रथाओं का भी आदान-प्रदान करेंगे.


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App