Saturday, October 24, 2020

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 : कल पता चलेगा किस जिले में है आपका एग्जाम सेंटर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 : कल पता चलेगा किस जिले में है आपका एग्जाम सेंटर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डिस्ट्रिक्ट डिटेल कल दोपहर 2 बजे वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर जारी होगी। यानी कल सभी अभ्यर्थियों को पता चल जाएगा कि उनका परीक्षा केंद्र किस जिले में स्थित है। 5438 कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) पदों के लिए लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को कई शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। एग्जाम के एडमिट कार्ड कुछेक दिन में जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में कोरोना बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 


अभ्यर्थी अपने परीक्षा केंद्र के जिले के जानकारी एसएसओ आईडी से लॉगइन कर ले सकेंगे। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।


पहले यह भर्ती परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। इसके बाद इसे जुलाई में कराने की योजना थी लेकिन कोरोना के हालात नहीं सुधारे। अब आखिरकार इसे नवंबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इस परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।


आपको बता दें कि इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है। 


75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।  परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App