Friday, October 23, 2020

रेलवे में 1.4 लाख रिक्तियों के लिए 2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने किया आवेदन: रेलवे मंत्रालय ने दी जानकारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 रेलवे में 1.4 लाख रिक्तियों के लिए 2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने किया आवेदन: रेलवे मंत्रालय ने दी जानकारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




RRB NTPC and Level-1 Recruitment 2019: भारतीय रेलवे में 1.4 लाख रिक्त पदों के लिए 2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है,  'रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा जारी किए गए तीन भर्ती नोटिफिकेशन्स (सेंट्रलाइज्ड इम्प्लॉयमेंट नोटिफिकेशन्स)- CEN 01/2019 (NTPC कैटेगरी), CEN 03/2019 (आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रीयल कैटेगरी) और RRC-01/2019 (लेवल-1 कैटेगरी) में विभिन्न वर्गों के करीब 1.4 लाख पदों लिए आवेदन आमंत्रित किए थे।

रेलवे के इन तीन भर्ती नोटिफिकेशन्स के सापेक्ष में 2.40 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

रेलवे मंत्रालय ने स्पष्ठ किया इतने बड़ने पर अभ्यर्थियों का कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) सुचारू रूप से कराने के लिए प्रर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। इन परीक्षाओं के संबंध में पहले ही जारी किए जा चुके नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इन पदों के लिए आरआरबी की परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होंगी। सीबीटी परीक्षाओं का शेड्यूल जल्द ही संबंधित आरआरबी की वेबसाइट्ट पर अपलोड कर दिया जाएगा। प्रत्येक भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार उसका परीक्षा का शेड्यूल भी अलग से जारी किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा, 'तीन कैटेगरी के पदों के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी। इस संबंध में विस्तृत परीक्षा शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।'

रेलवे ने तीन प्रकार की भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए थे। इनमें एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी, जैसे- गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कॉमर्शियल क्लर्क आदि) की 35208 रिक्तियों, मिनिस्ट्रीयल पदों जैसे स्टेनो और टेक्नीशियन आदि के 1663 पदों और लेवल-1 के 103769 पद शामिल हैं। रेलवे ने जो नोटिफकेशन जारी किए हैं उनमें कुल 1.40 लाख रिक्तियां हैं। इन कुल रिक्तियों के लिए रेलवे ने 2.4 करोड़ आवेदन प्राप्त किए हैं। रेवले के इस महाभर्ती अभियान के लिए सीबीटी परीक्षाएं पहले ही होनी थीं लेकिन कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते ये परीक्षाएं भी बाधित हुई थीं। रेवले ने बताया कि इन भर्तियों के लिए आवेदन पत्रों की जांच का काम पूरा हो चुका था लेकिन सीबीटी परीक्षाएं ही रह गई थीं जो अब होने जा रही हैं।

लेकिन कोरोना महामारी के दौरान जिस प्रकार से जेईई और नीट की परीक्षाएं सफलता पूर्वक हुईं उसे देखते हुए रेलवे ने भी अपनी भर्ती परीक्षाओं को कराने का फैसला किया है। 15 दिसंबर 2020 से अब सीबीटी परीक्षाएं शुरू होंगी। इसके लिए नवंबर में सीबीटी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी हो सकता है।