Saturday, October 3, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 28 सितम्बर से 03 अक्टूबर २०२० तक , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स  इवेंट्स : 28 सितम्बर से 03 अक्टूबर २०२० तक , क्लिक करे और पढ़े 





 1.प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की सबसे लंबी ‘अटल सुरंग’ का किया उद्घाटन

अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है. इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय भी चार से पांच घंटे कम हो जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल 'अटल सुरंग' का उद्घाटन किया है.


अब यह टनल आम लोगों की आवाजाही के लिए खुल जाएगी. 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी. पहले घाटी करीब छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी. हिमालय के पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर सुरंग को बनाया गया है.


2.महेंद्र सिंह धोनी बने IPL में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी

धोनी सबसे ज्यादा आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में अपनी आईपीएल टीम चेन्नई टीम के साथी खिलाड़ी सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया है. सुरेश रैना इस बार निजी कारणों से इस लीग में नहीं खेल रहे हैं और इसी के चलते धोनी को यहां उनसे आगे निकलने का मौका मिल गया.


महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई टीम के साथ जुड़े हैं. जब चेन्नई टीम पर दो साल का बैन लगा था, उस दौरान धोनी पुणे टीम के लिए खेले थे. सुरेश रैना भी आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई टीम के साथ रहे. वे 2016-2017 में गुजरात टीम में थे.


3.रोहित शर्मा ने आईपीएल में रचा इतिहास, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज

मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल के 13वें मैच में पंजाब टीम के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा ने इस मैच में 45 गेंदो पर 70 रन की पारी खेली. इस दौरान 8 चौके और 3 छक्के लगाए. रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 155.56 का रहा है. पंजाब के खिलाफ रोहित शर्मा ने 01 अक्टूबर 2020 को अपनी पारी का पहला चौका जमाया वैसे ही आईपीएल में 5000 रन पूरा करने में सफल हो गए.


विराट कोहली ने 180 मैच की 172 पारियों में 37.19 की औसत से 5430 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.12 रहा है. विराट कोहली ने 36 अर्धशतक और 5 शतक लगाए हैं. दूसरे स्थान पर काबिज सुरेश रैना ने 193 मैच की 189 पारियों में 5368 रन बनाए हैं.


4.चीन नवंबर 2020 में भेजेगा दुनिया का पहला Asteroid Mining Robot

यह ऐस्टरॉयड पर लैंड करने और खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेग. दरअसल ऐस्टरॉयड मूल्यवान खनिज संसाधन से भरे होते हैं. ऐसे में चीन की निगाहें सोना, चांदी और कोबाल्ट जैसे मूल्यवान संसाधनों पर टिकी हुई हैं. चीन अंतरिक्ष अनुसंधान में भी तेजी से आगे बढ़ने के लिए कदम उठा रहा है.


ऑरिजन स्पेस बीजिंग में स्थित एक निजी कंपनी है. यह वास्तव में वास्तविक खनन के लिए एक प्री क्रूसर मिशन है. इसे चीनी नेशनल स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन ऑपरेट करेगा. इसे नियो-1 नाम दिया गया है. जो खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेगा.


5.भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया

क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी. रक्षा मंत्री ने कहा कि यह उपलब्धि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी. ओडिशा के बालासोर में 30 सितम्बर 2020 को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया.


यह मिसाइल 400 किलोमीटर तक वार करने में सक्षम है. डीआरडीओ ने यह परीक्षण अपने पीजे-10 परियोजना के तहत किया है. इस टेस्ट के लिए मिसाइल को देसी बूस्टर से लक्ष्य पर दागा गया. यह ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का दूसरा सफल परीक्षण है. इस मिसाइल को समुद्र, जमीन और लड़ाकू विमानों से भी दागा जा सकता है.


6.महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के बीच कांगो बुखार का कहर, जानें कैसे फैलती है बीमारी, क्या हैं इसके लक्षण

कोरोना महामारी संकट के बीच वायरल फ्लू, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों से तो लोग जूझ ही रहे हैं, अब कांगो बुखार ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है. यह टिक (किलनी) के जरिये मनुष्य में फैलता है. जिला प्रशासन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पशुपालकों, मांस विक्रेताओं और पशुपालन अधिकारियों के लिये यह चिंता का विषय है.


कांगो वायरस की चपेट में आने पर सबसे पहले बुखार और सिर व मांसपेशियों में दर्द शुरू होता है. इसके साथ ही चक्कर आना, आंखों मे जलन, रोशनी से डर लगने जैसी दिक्कतें भी होती हैं. गला पूरी तरह बैठ जाता है. पीठ में दर्द और उल्टी की समस्या होती है. मुंह व नाक से खून आना खतरनाक स्थिति होती है.


7.बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ढांचा विध्वंस पर 28 साल बाद फैसला

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लखनऊ की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में मामले पर फैसला सुनाते हुए सभी 32 आरोपियों को बरी कर दिया है. इस केस की चार्जशीट में बीजेपी के एलके आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, कल्याण सिंह समेत कुल 49 लोगों का नाम शामिल था. जिनमें से 17 लोगों का निधन हो चुका है.


राम मंदिर के लिए होने वाले आंदोलन के समय 06 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को गिरा दिया गया था. इस मामले के तहत आपराधिक केस के साथ-साथ दीवानी मुकदमा भी चला. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 30 सितंबर 2010 को अयोध्या टाइटल विवाद में फैसला दिया था. कोर्ट ने फैसले में कहा था कि विवादित भूमि को तीन बराबर हिस्सों में बांटा जाए.


8.चीन में अब ब्यूबोनिक प्लेग का खतरा, जानें यह कैसे फैलता है?

चीन में कोरोना वायरस के बाद अब ब्यूबोनिक प्लेग फैल गया है. इससे देश के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्‍से में आपातकाल लगा दिया गया है. बताया जा रहा है कि एक तीन साल का बच्‍चा प्‍लेग की चपेट में आ गया है. यह बच्‍चा चीन के यून्‍नान प्रांत के मेंघाई काउंटी का रहने वाला है. चीन में 21 सितम्बर को प्‍लेग के फैलने का मामला सामने आया था.


ब्यूबोनिक प्लेग एक अत्यधिक संक्रामक और घातक बीमारी है जो ज्यादातर रोडेंट्स (Rodents) से फैलता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार यह बीमारी बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस के कारण होती है, जो आम तौर पर छोटे स्तनधारियों और उनके पिस्सू में पाए जाने वाले एक जूनोटिक जीवाणु होते हैं.


9.केंद्र सरकार ने NIA की इम्फाल, चेन्नई और रांची में नई शाखाएं खोलने की दी मंजूरी

एनआईए के अनुसार, इस निर्णय से आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी को संबंधित राज्यों में किसी भी उभरती हुई स्थिति को लेकर जल्दी प्रतिक्रिया देने में मदद मिलेगी. यह फैसला एनआइए की आतंकवाद से संबंधित मामलों और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी मुद्दों की जांच क्षमता को मजबूत करेगा.


एनआईए का मुख्यालय दिल्ली में है. देश में इस समय इसकी नौ शाखाएं गुवाहाटी, मुंबई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, रायपुर और चंडीगढ़ में हैं. अब तीन और को मंजूरी दे दी गई है. इस एजेंसी को आतंकी गतिविधियों की जांच में विशेषज्ञता हासिल हैं.


10.अमेरिकी कोर्ट ने ट्रंप के टिक टॉक बैन वाले आदेश पर लगाई रोक

ट्रंप ने हाल ही में ऐप को सुरक्षा के लिहाज से टिक टॉक को ऐप स्टोर पर बैन करने का आदेश दिया था. इसमें ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया था कि 27 सितम्बर 2020 के बाद एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों के हवाला देते हुए दोनों टिक टॉक को बैन करने का फैसला किया था. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि इन ऐप्स के जरिए यूजर से बड़ी तादाद में जानकारी ली जा रही है और ये जोखिम वास्तविक हैं.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App