Saturday, October 17, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 12 अक्टूबर से 17 अक्टूबर २०२० , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 12 अक्टूबर से 17 अक्टूबर २०२० , क्लिक करे और पढ़े 




1.Global Hunger Index 2020: भारत को 94वां स्थान प्राप्त हुआ, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब भी काफी भुखमरी मौजूद है. आपकों बता दें की 107 देशों के लिए की गई रैंकिंग में भारत 94वें पायदान पर आया है. रिपोर्ट के अनुसार 27.2 के स्कोर के साथ भारत भूख के मामले में 'गंभीर' स्थिति में है. भारत कई सारे पड़ोसी देशों से भी पीछे चल रहा है. इन देशों में नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं.


यह रिपोर्ट किसी देश में कुपोषित बच्‍चों के अनुपात, पांच साल से कम आयु वाले बच्‍चे जिनका वजन या लंबाई उम्र के हिसाब से कम है और पांच साल से कम उम्र वाले बच्‍चों में मृत्‍यु दर के आधार पर तैयार की जाती है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2020 में कुल 107 देशों को शामिल किया गया जिसमें भारत 94वें पायदान पर है.


2.भारत की पहली ऑस्कर अवॉर्ड विजेता भानु अथैया का निधन

भानु अथैया भारत के लिए पहला ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली महिला थीं. फ़िल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को याद करते हुए सोशल मीडिया में उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है. भानु ने कॉस्टयूम डिजाइनर के तौर पर 100 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. भानु को साल 1982 में आई फिल्म गांधी के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था.


भानु अथैया का जन्म कोल्हापुर में 28 अप्रैल 1929 को हुआ था. उनका असली नाम भानुमति अन्नासाहेब राजोपाध्ये था. उन्होंने पत्रिकाओं में फैशन इलस्ट्रेटर के तौर पर फ्रीलांसिंग से शुरआत की थी. उन्होंने इसके बाद एक पत्रिका के लिए काम किया और फिर उन्होंने फिल्मों की कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का काम शुरू किया.


3.भारत म्यांमार को जल्द सौंपेगा पहला पनडुब्बी सिंधुवीर, जानें विस्तार से

भारत ने रक्षा सहयोग के सहारे मजबूत करने के कड़ी में भारतीय नौसैनिक बेड़े से आईएनएस सिंधुवीर को लीज पर देने का फैसला होगा. पूर्वी एशिया के पड़ोसी देशों के साथ प्राचीन पारंपरिक रिश्ते को मजबूत करने के साथ इस क्षेत्र में चीन के वर्चस्व को थामने के लिए मोदी सरकार बीते कुछ सालों से एक्ट ईस्ट नीति पर जोर दे रही है.


भारत और म्यांमार के बीच यह रक्षा साझेदारी इस लिहाज से बेहद मायने रखती है कि चीन अपने आर्थिक और सामरिक संसाधनों के सहारे पड़ोसी देशों की अर्थव्यवस्था से लेकर रणनीतिक मोर्चो पर अपना प्रभुत्व चाहता है. म्यामांर भी चीन के इस एजेंडे का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. भारत ने म्यांमार नौसेना को उसके प्रशिक्षण के लिए पहला पनडुब्बी सिंधुवीर देने की घोषणा की है.


4.प्रति व्यक्ति GDP में भारत से आगे निकल सकता है बांग्लादेश: IMF रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में बांग्लादेश भारत को पछाड़ते हुए आगे निकलने को तैयार है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वैश्विक आर्थिक परिदृश्य के मुताबिक बांग्लादेश का प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 प्रतिशत बढ़कर 1,888 डॉलर रहने की संभावना है.


आईएमएफ ने अनुमान जताया है कि साल 2021 में प्रभावशाली 8.8 प्रतिशत की विकास दर के साथ भारत, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में वापसी कर सकता है. इस प्रकार सबसे तेजी से बढ़ती उभरती अर्थव्यवस्था की स्थिति को फिर से हासिल करते हुए भारत चीन की अनुमानित विकास दर 8.2 प्रतिशत को पार कर सकता है.


5.पाकिस्तान UNHRC का पांचवीं बार सदस्य चुना गया, जानें विस्तार से

पाकिस्तान इस परिषद के लिए पांचवीं बार चुना गया है. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च मानवाधिकार निकाय के लिये एशिया प्रशांत क्षेत्र की चार सीटों पर पांच उम्मदवारों में से पाकिस्तान को सर्वाधिक मत मिले हैं. संयक्त राष्ट्र महासभा में गुप्त मतदान में पाकिस्तान को 169 मत मिले.


पाकिस्तान फिलहाल 01 जनवरी 2018 से मानवाधिकार परिषद का सदस्य है. फिर से चुने जाने पर उसे परिषद के सदस्य के तौर पर तीन साल का एक दूसरा कार्यकाल मिल गया है जो 01 जनवरी 2021 से शुरू होगा. मानवाधिकार परिषद की स्थापना साल 2006 में हुयी थी.


6.जम्मू -कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से ही वो नजरबंद थीं. उन्हें अब रिहा किया गया है. उनकी 14 महीने बाद रिहाई हुई है. जम्मू-कश्मीर से 05 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के साथ ही महबूबा मुफ्ती को पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत हिरासत में ले लिया गया था. तबसे अब तक उनकी हिरासत की अवधि लगातार बढ़ाई जा रही थी.


सरकार सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत सुरक्षा कारणों को देखते हुए किसी भी व्यक्ति को दो साल तक नजरबंद कर सकती है. यह कानून जम्मू कश्मीर में पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री शेख मोहम्मद अब्दुल्ला ने साल 1978 में लागू किया था. यह कानून सरकार को 16 वर्ष से ज्यादा उम्र के किसी भी व्यक्ति को मुकदमा चलाए बिना दो साल की अवधि के लिए बंदी बनाने की अनुमति देता है.


7.बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने दुष्कर्म के मामलों में मृत्युदंड संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दी

बांग्लादेश में अब तक ऐसे मामलों में अधिकतम सजा उम्रकैद थी. बांग्लादेश में अब रेप (दुष्कर्म) का आरोप साबित होता है तो मौत की सजा मिलेगी. हाल के दिनों में ऐसी घटनाओं में वृद्धि को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हुए थे. बांग्लादेश के मंत्रिमंडल ने दुष्कर्म के मामलों में मौत की सजा संबंधी अध्यादेश को एक दिन पहले ही मंजूरी दी थी.


कानून मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि दुष्कर्म के लिए अब अधिकतम सजा सश्रम आजीवन कारावास के बदले मृत्युदंड होगी. बर्बर दुष्कर्म का एक वीडियो सामने आने के आद बांग्लादेश में पिछले हफ्ते व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे. प्रदर्शनकारियों ने बलात्कारियों को फांसी देने की मांग की थी.


8.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, किसान रेल से फलों और सब्जियों की ढुलाई में मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिये आपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू (टॉप) से लेकर सभी फल एवं सब्जियों (टोटल) को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी. हालांकि, किसान अधिसूचित की गई सब्जियों व फलों पर ही इस सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे.


ऑपरेशन ग्रीन योजना में टमाटर, प्याज और आलू (टीओपी) को शामिल किया गया है. किसान अब और कम लागत पर अपने उत्पाद नये मार्केट तक भेज सकेंगे. जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी. केंद्र सरकार ऑपरेशन ग्रीन्स के तहत अधिशेष उत्पादन वाले क्षेत्रों से प्रमुख उपभोग केंद्रों तक परिवहन और भंडरण पर 50 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ दे रही थी.


9.Johnson & Johnson ने कोरोना वैक्सीन परीक्षण पर लगाई रोक, जानें क्या है मुख्य कारण

विश्वभर में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ के लगभग पहुंच गया है. कोरोना के टीके की खोज के लिए विभिन्न देशों में परीक्षण चल रहा है. इस बीच, अमेरिका की चिकित्सा उपकरण विनिर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है.


एस्ट्राजेनेका ने भी इससे पहले कोरोना वैक्सीन के परीक्षण पर रोक लगा दी थी. परीक्षण के दौरान एक प्रतिभागी बीमार पड़ गया था, जिसके बाद कंपनी ने परीक्षण को रोक दिया. हालांकि, एस्ट्राजेनेका का कोरोना वैक्सीन परीक्षण दुनिया के कई देशों में जारी है, इसे केवल अमेरिका में ही रोका गया है.


10.दिल्ली कैबिनेट ने राजधानी में ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी दी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 09 अक्टूबर 2020 को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली कैबिनेट ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी पास की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रोजेक्ट में आने वाले पेड़ों में से 80 प्रतिशत को ट्रांसप्लांट करने के साथ ही जितने पेड़ काटे जाएंगे, उससे दस गुना पौधे लगाने होंगे. उन्होंने कहा कि कम से कम 80 प्रतिशत पेड़ कही भी किसी भी प्रोजेक्ट में ट्रांसप्लांट करना होंगे.


कमेटी ट्रांसप्लांट हुए पेड़ों की जांच व निगरानी करेगी और सही ट्रांसप्लांटेशन होने पर प्रमाण पत्र देगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बहुत घने, पुराने और बड़े-बड़े पेड़ हैं, ये प्रकृति का आशीर्वाद हैं. उन्होंने कहा कि कई बार विकास कार्य के लिए पेड़ काटने की मजबूरी बन जाती है.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App