Monday, October 12, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी





 1.भारतीय वायु सेना दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 जनवरी

b.    12 मार्च

c.    08 अक्टूबर

d.    15 अक्टूबर


2.हाल ही में किस भारतीय महिला पहलवान ने हरियाणा के खेल और युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दे दिया?

a.    बबीता फोगाट

b.    गीता फोगाट

c.    रितु फोगाट

d.    प्रियंका फोगाट


3.विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में निम्न में से कितने प्रतिशत गिरावट का पूर्वानुमान लगाया है?

a.    5.6 प्रतिशत

b.    4.6 प्रतिशत

c.    9.6 प्रतिशत

d.    7.6 प्रतिशत


4.युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला निम्न में से कौन बन गयीं हैं?

a.    अवनि चतुर्वेदी

b.    मिंटी अग्रवाल

c.    भावना कंठ

d.    शिवांगी सिंह


5.भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपने सभी खेल प्रशिक्षकों से एक वर्ष में कितने बार फिटनेस टेस्ट कराने को कहा है?

a.    तीन बार

b.    चार बार

c.    दो बार

d.    पांच बार


6.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार क्षतिपूर्ति उपकर (Compensation cess) से प्राप्त कितने करोड़ रुपये का वितरण राज्यों के बीच किया जाएगा?

a.    10,000 करोड़ रुपये

b.    30,000 करोड़ रुपये

c.    40,000 करोड़ रुपये

d.    20,000 करोड़ रुपये


7.इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने हाल ही में किस भारतीय उद्योगपति को आईएसीसी लाइफटाइम अचीवमेंट एंड ग्लोबल एक्सीलेंस पुरस्कार से सम्मानित किया है?

a.    शशिकांत रुइया 

b.    रतन टाटा

c.    अनिल अंबानी

d.    आनंद महिंद्रा


8.भारत सरकार की ओर से गांधी जयंती पर किस देश को 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें उपहार में दी गईं?

a.    बांग्लादेश

b.    पाकिस्तान

c.    भूटान

d.    नेपाल


9.भारत ने औषधियों में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल सेफ्ट्रिजोन सोडियम स्टेराइल की किस देश से कथित डंपिंग की जांच शुरू की है?

a.    जापान

b.    चीन

c.    नेपाल

d.    पाकिस्तान


10.विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 मार्च

b.    12 जनवरी

c.    05 अक्टूबर

d.    15 मई


उत्तर-


1.c. 08 अक्टूबर

देश में हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है. वायुसेना दिवस के मौके पर शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन होता है. 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस मनाया जाता है. देश के स्वतंत्र होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (आरआईएएफ) कहा जाता था. आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था.


2.a. बबीता फोगाट

भारतीय महिला पहलवान बबीता फोगाट ने हाल ही में हरियाणा के खेल और युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दे दिया. बबीता फोगाट प्रख्यात कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं. फोगाट परिवार हिंदी फिल्म ‘दंगल’ की सफलता के बाद देश के घर-घर में मशहूर हो गया था, जो फोगाट बहनों के जीवन पर आधारित है. बबीता फोगाट राष्ट्रमंडल खेलों में एक स्वर्ण सहित तीन पदक जीत चुकी हैं. उन्होंने वर्ष 2018 मं  गोल्ड कोस्ट में खेले गए 53 किलो महिला कुश्ती स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. उन्होंने इससे पहले वर्ष 2014 में ग्लास्गो में आयोजित खेलों में स्वर्ण जीता था, जबकि साल 2010 में दिल्ली में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था.


3.c. 9.6 प्रतिशत

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 9.6 प्रतिशत गिरावट का पूर्वानुमान लगाया है. विश्वबैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक स्थिति इससे पहले के किसी भी समय की तुलना में काफी खराब है. उसने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनियों व लोगों को आर्थिक झटके लगे हैं. इसके साथ ही महामारी के प्रसार को थामने के लिये देश भर में लगाये गये लॉकडाउन का भी प्रतिकूल असर पड़ा है.


4.b. मिंटी अग्रवाल

मिंटी अग्रवाल को एयरफोर्स डे पर युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया गया. वह पहली महिला हैं जिन्हें युद्ध सेवा पदक मिला है. वायु सेना दिवस पर एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने मिंटी अग्रवाल को पदक से सम्मानित किया. बालाकोट एयर स्ट्राइक की कार्रवाई में स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने उड़ान नियंत्रक की अहम भूमिका निभाई थी.


5.c. दो बार

भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपने सभी खेल प्रशिक्षकों से एक वर्ष में दो बार फिटनेस टेस्ट कराने को कहा है. जांच रिपोर्ट उनकी व्यक्तिगत फाइलों में रखी जाएगी. फिटनेस टेस्टि आयु अनुकूल स्वास्थ्य मानकों के आधार पर तय होगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 सितंबर 2020 को फिट इंडिया संवाद के दौरान इन मानकों का उल्लेख किया था.


6.d. 20,000 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 05 अक्टूबर 2020 को कहा कि क्षतिपूर्ति उपकर (Compensation cess) से प्राप्त 20,000 करोड़ रुपये का वितरण राज्यों के बीच किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी परिषद ने जून 2022 के बाद भी क्षतिपूर्ति उपकर जारी रखने का निर्णय किया है. सीतारमण ने कहा कि 24,000 करोड़ रुपये का आईजीएसईटी उन राज्यों को दिया जाएगा जिन्हें पहले कम मिला था. इसे अगले हफ्ते जारी कर दिया जाएगा.


7.b. रतन टाटा

इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने रतन टाटा को आईएसीसी लाइफटाइम अचीवमेंट एंड ग्लोबल एक्सीलेंस पुरस्कार से सम्मानित किया है. टाटा के नेतृत्व में टाटा समूह ने काफी विस्तार किया. रतन टाटा आज भी प्रभावशाली उद्योगपति, दानदाता हैं. उनके नेतृत्व में टाटा समूह तीन दशक के भीतर अमेरिका में सबसे बड़ी रोजगार देने वाली भारतीय कंपनी बन गई. 


8.d. नेपाल

भारत सरकार की ओर से गांधी जयंती पर नेपाल को 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें उपहार में दी गईं. नेपाल के तीस जिलों और नॉन प्रॉफिट संस्थाओं के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें दीं. साल 1994 से अब तक भारत सरकार नेपाल को 823 एंबुलेंस भेंट कर चुकी है. गांधी जयंती पर पहली बार बेसिक लाइफ सपोर्ट, कॉमन लाइफ सपोर्ट और एडवांस लाइफ सपोर्ट गुणवत्ता वाली छह एंबुलेंस भी भेंट की गई हैं.


9.b. चीन

भारत ने औषधियों में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल सेफ्ट्रिजोन सोडियम स्टेराइल की चीन से कथित डंपिंग की जांच शुरू की है. यह कदम घरेलू विनिर्माताओं की शिकायत पर उठाया गया है. नेक्टर लाइफ साइंसेस एंड स्टेरिल इंडिया ने वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) के समक्ष आवेदन देकर डंपिंग की जांच शुरू किये जाने का आग्रह किया था. सेफ्ट्रिजोन सोडियम स्टेराइल रसायन या कच्चा माल है जिसका उपयोग पेटों के अंदर संक्रमण, त्वचा संक्रमण और श्वसन संबंधी संक्रमण जैसी बीमारियों के इलाज में किया जाता है.


10.c. 05 अक्टूबर

पुरे विश्वभर में 05 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) मनाया जाता है. इसे अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) के रूप में भी जाना जाता है. यह दिवस दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया था.


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App