Sunday, September 13, 2020

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ :: 07 SEP - 13 SEP , CLICK HERE AND READ

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::  07SEP - 13 SEP , CLICK HERE AND READ




1.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को निम्न में से किस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है?
a.    नोबेल शांति पुरस्कार
b.    इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार
c.    रेमन मैग्सेसे पुरस्कार
d.    सियोल शांति पुरस्कार

2.ईपीएफओ ने पिछले वित्त वर्ष में निम्न में से कितने प्रतिशत ब्याज को दो किस्तों में देने की घोषणा की है?
a.    5.5 प्रतिशत
b.    8.5 प्रतिशत
c.    9.5 प्रतिशत
d.    4.5 प्रतिशत

3.आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 26 अंक के नुकसान के साथ निम्न में से किस स्थान पर पहुँच गया हैं?
a.    105वें स्थान पर
b.    125वें स्थान पर
c.    115वें स्थान पर
d.    151वें स्थान पर

4.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने खाताधारकों की दुर्घटना या बीमारी से होने वाली मौत के कारण उनके नॉमिनी को कितने लाख रूपए का बीमा देने की घोषणा की है?
a.    दस लाख
b.    पांच लाख
c.    सात लाख
d.    चार लाख

5.हाल ही में किस तेलुगू फिल्म अभिनेता का दिल का दौरा पड़ने से 74 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    जयप्रकाश रेड्डी
b.    महेश बाबू
c.    शिवाजी राजा
d.    रवि तेजा

6.हाल ही में किस देश ने कोरोना के टीके को आम जनता के लिए जारी कर दिया है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    रूस
d.    पाकिस्तान

7.सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक राज्योंअ को सरकारी विज्ञापनों की विषय-वस्तुे के नियमन के बारे में कितने सदस्योंल की समिति का गठन करना है?
a.    चार
b.    पांच
c.    सात
d.    तीन

8.दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को असम राइफल्स के लिये दोहरी नियंत्रण संरचना को समाप्त करने अथवा उसे बनाए रखने को लेकर निर्णय लेने हेतु कितने सप्ताह का समय दिया है?
a.    12 सप्ताह
b.    15 सप्ताह
c.    22 सप्ताह
d.    32 सप्ताह

9.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निम्न में से किसको बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाए जाने के लिए अपनी मंजूरी दी है?
a.    मुरली रामकृष्णन
b.    राहुल सचदेवा
c.    अनिल त्यागी
d.    मोहन कुमार

10.निम्न में से किस राज्य ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2019 की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
a.    मध्य प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    आंध्र प्रदेश

उत्तर-

1.a. नोबेल शांति पुरस्कार
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. नॉर्वे के प्रोग्रेस पार्टी से सांसद और नाटो संसदीय सभा के चेयरमैन क्रिश्चियन टाइब्रिंग गजेड ने ट्रंप को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया है. उन्होंने यह इस्रायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच शांति समझौते में ट्रंप की अहम भूमिका को देखते हुए किया. बता दें कि टाइब्रिंग ने साल 2018 में भी डोनाल्ड ट्रंप को इस पुरस्कार के लिए नामित किया था.

2.b. 8.5 प्रतिशत
ईपीएफओ ने वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देना तय किया. यह ब्याज सब्सक्राइबर्स के खाते में दो किस्तों में जमा होगा। इस फैसले से EPF के करीब 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को लाभ होगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ट्रस्टीज की बैठक में ईपीएफ पर अभी 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया गया. यह राशि इस महीने अकाउंट में जमा हो जाएगी. शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज इस साल दिसंबर में सब्सक्राइबर्स के खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

3.a. 105वें स्थान पर
इस सूची में हांगकांग और सिंगापुर पहले और दूसरे स्थान पर तथा चीन 124वें स्थान पर है. सूची में प्रथम दस देशों में न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, मारीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं. जापान को सूची में 20वां, जर्मनी को 21वां, इटली को 51वां, फ्रांस को 58वां, रूस को 89वां और ब्राजील को 105वां स्थान मिला है. जिन देशों को सबसे नीचे स्थान मिला है उनमें अफ्रीकी देश, कांगो, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, ईरान, सूडान, वेनेजुएला आदि शामिल हैं.

4.c. सात लाख
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत आने वाले कर्मचारियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को मिलने वाले मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़ाकर सात लाख कर दिया है. किसी भी EPF खाताधारक के निधन पर उसके परिवार को यह राशि मिलती है. यह बीमा राशि आखिरी 12 महीनों के वेतन के आधार पर तय होती है. ईपीएफओ की कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (ईडीएलआई) योजना के तहत सभी ईपीएफ खाताधारकों को अनिवार्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है. प्राकृतिक, बीमारी या दुर्घटना के कारण खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में नामित व्यक्ति को इस राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाता है.

5.a. जयप्रकाश रेड्डी
तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन जय प्रकाश रेड्डी का 74 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने अपने करियर में कई सफल फ़िल्मों में उल्लेखनीय भूमिकाएं निभायी थीं. रेड्डी ने मुख्य रूप से तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री में काम किया. हालांकि कन्नड़ और तमिल सिनेमा में भी उन्होंने कुछ फ़िल्मे की हैं. जय प्रकाश रेड्डी को प्यार से जेपी बुलाया जाता था. उन्होंने कॉमिक और चरित्र भूमिकाओं के अलावा कुछ फ़िल्मों में विलेन के किरदार भी निभाये थे.

6.c. रूस
रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Sputnik V) आम नागरिकों के लिए जारी कर दी गई है. रूस ने पिछले महीने इस टीके को मंजूरी दी थी. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी. स्पुतनिक-वी को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने विकसित किया है.

7.d. तीन
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार राज्यों को सरकारी विज्ञापनों की विषय-वस्तु के नियमन के बारे में तीन सदस्यों की समिति का गठन करना है. कर्नाटक, गोवा, मिजोरम और नगालैंड पहले ही ऐसी राज्य स्तरीय समितियों का गठन कर चुके हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसी ही समिति गठित करने की सहमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट के 13 मई 2015 के निर्देश पर भारत सरकार ने 6 अप्रैल 2016 को सभी मीडिया मंचों पर सरकारी खर्च वाले विज्ञापनों की विषय-वस्तु के नियमन की देख-रेख के लिए तीन सदस्यों  की समिति का गठन किया था.

8.a. 12 सप्ताह
वर्तमान में असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय तथा रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. असम राइफल्स गृह मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत आने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है. यह बल भारतीय सेना के साथ मिलकर पूर्वोत्तर में कानून व्यवस्था के रख-रखाव के अलावा भारत-म्याँमार सीमा की रक्षा भी करता है. असम राइफल्स का गठन वर्ष 1835 में कछार लेवी नामक एक एकल सैन्यबल के रूप में पूर्वोत्तर भारत में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से किया गया था.

9.a. मुरली रामकृष्णन
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मुरली रामकृष्णन को बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाए जाने के लिए अपनी मंजूरी दी है. उनकी नियुक्ति एक अक्तूबर से प्रभावी होगी. रामकृष्णन 30 मई 2020 को आईसीआईसीआई बैंक से वरिष्ठ महाप्रबंधक (रणनीतिक परियोजना समूह) के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे. वे एक जुलाई 2020 को साउथ इंडियन बैंक के सलाहकार बने. आरबीआई ने एक अक्तूबर 2020 से तीन साल के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में मुरली रामाकृष्णन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

10.d. आंध्र प्रदेश
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2019 रैंकिंग के मामले में आंध्र प्रदेश अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए पहले स्थान पर है. इस सूची में आंध्र प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर रहा, जबकि तेलंगाना तीसरे और मध्य प्रदेश को चौथा स्थान प्राप्त हुआ. इस सूची में झारखंड को 5वां, छत्तीसगढ़ को 6वां, हिमाचल प्रदेश को 7वां, राजस्थान को आठवां, पश्चिम बंगाल को 9वां और गुजरात को 10वां स्थान प्राप्त हुआ.