Saturday, September 19, 2020

UPSEE 2020 परीक्षा को आयोजित करवाने में लगे कर्मचारी भी देंगे कोरोना घोषणा पत्र , 99 से ज्यादा तापमान पर अभ्यर्थी को देनी होगी अलग कक्ष में परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPSEE 2020 परीक्षा को आयोजित करवाने में लगे कर्मचारी भी देंगे कोरोना घोषणा पत्र , 99 से ज्यादा तापमान पर अभ्यर्थी को देनी होगी अलग कक्ष में परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




जेईई मेन व एकेटीयू की मुख्य परीक्षा की तरह 20 सितंबर को प्रस्तावित राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) में स्टूडेंट्स को नहीं बल्कि परीक्षा ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को कोरोना संबंधी स्वघोषणा पत्र देना होगा। इसमें उन्हें बताना होगा कि उन्हें सर्दी, खांसी, जुकाम के कोई लक्षण तो नहीं हैं। पिछले 14 दिनों में उन्होंने कोई यात्रा तो नहीं की है। उनके परिवार या किसी अन्य परिचित को कोरोना तो नहीं हुआ, जिसके वो संपर्क में रहे हों।
प्रदेश के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व फार्मेसी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा की तैयारियां आखिरी चरण में हैं। परीक्षा करा रहे एकेटीयू की ओर से जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा ड्यूटी में लगे कर्मचारियों से कोरोना संबंधी स्वघोषणा पत्र लिया जाएगा। वो ग्लब्स और मास्क पहनकर ड्यूटी करेंगे। वहीं केंद्रों को विद्यार्थियों की हाथ से चेकिंग न करने को कहा गया है। विद्यार्थियों को अपना मास्क पहनकर और सैनिटाइजर लेकर आने को कहा गया है। केंद्र पर भी सेनिटाइजर की व्यवस्था होगी। पारदर्शी पानी की बोतल लाने को कहा गया है। विद्यार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजेशन के बाद प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। विद्यार्थियों में कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी होगी। हर पाली के बाद कमरों का सैनिटाइजेशन होगा।
सभी परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन रूम बनाए जाने की अनिवार्यता की गई है। परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग में जिन अभ्यर्थियों का शारीरिक ताप 99.4 से अधिक होगा उन्हें 15 मिनट बाद पुन: स्क्रीनिंग करानी होगी। यदि पुन: शारीरिक ताप अधिक होगा तो अभ्यर्थी को आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी। एसईई के समन्वयक प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि आइसोलेशन रूम में पर्यवेक्षण का कार्य करने वाले कक्ष पर्यवेक्षक को पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग को फालो करवाने के लिए प्रत्येक शिफ्ट के मध्य एक घंटे का अंतराल रखा गया है। परीक्षा की प्रथम पाली सुबह 9 से 11 बजे तक होगी। दूसरी दोपहर 12 से 03 बजे तक और तीसरी 03.45 से शाम 6.15 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा में 1.62 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। शुक्रवार देर शाम तक यूजी में 145478 और पीजी में 13756 विद्यार्थियों ने अपने प्रवेश पत्र भी डाउनलोड कर लिए हैं।
ऑब्जर्वर व नोडल प्रभारी रवाना
एसईई के लिए देशभर में 206 केंद्र बनाए गए हैं। यूपी के बाहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़, देहरादून, पटना, भोपाल, जयपुर, रांची, रुड़की में सेंटर बनाए गए हैं। जहां परीक्षा आयोजित कराने के लिए विवि के अपने ऑब्जर्वर व नोडल प्रभारी तैनात किए हैं। यूपी के बाहर के अधिकतर ऑब्जर्वर व प्रभारी शुक्रवार को रवाना हो गए। जो परीक्षा की पूरी निगहबानी करेंगे।
चैटबॉट बताएगा सेंटर, परीक्षा परिणाम भी
प्रवेश परीक्षा करा रहे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने इस बार परीक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करते हुए विद्यार्थियों के लिए चैटबॉट डवलप किया है जो विद्यार्थी को अपडेट सूचना उपलब्ध कराएगा। विद्यार्थी नंबर +91 522 233 6810 पर एडमिट कार्ड या माई सेंटर टाइप करेंगे तो उनको पूरी जानकारी मिलेगी। वहीं इस बार विद्यार्थियों को रिजल्ट भी चैटबॉट पर मिलेगा और काउंसलिंग से जुड़ी जानकारी भी।



  Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App