Sunday, September 20, 2020

UPSEE 2020 ::: 206 परीक्षा केन्द्रो पर देश भर में आज आयोजित की जाएगी परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPSEE 2020 ::: 206 परीक्षा केन्द्रो पर देश भर में आज आयोजित की जाएगी परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



उत्तर प्रदेश में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व फार्मेसी संस्थानों में प्रवेश के लिए राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) आज होगी। परीक्षा के लिए पूरे देश में 206 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा तीन पालियों में सुबह 9 से 11 बजे, दोपहर 12 से 3 बजे और शाम 3.45 से 6.15 बजे तक होगी। 
विद्यार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ओर से आयोजित इस परीक्षा की निगरानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल चैट बॉट से की जाएगी। इस तकनीक का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है। 
एसईई के उप समन्वयक अभिषेक नागर ने बताया कि इसका समन्वयन विवि स्थित वार रूम से होगा। सभी 206 परीक्षा केंद्रों की सूचना भी चैट बॉट पर नोडल अधिकारियों को उपलब्ध होगी।  सभी नोडल अफसर परीक्षा केंद्रों की सूचना, अटेंडेंस, चैट बॉट से वार रूम को देंगे। नागर ने बताया कि नोडल अफसरों को सभी सूचनाएं चैट बॉट से ही उपलब्ध कराई जा रही हैं। 

चैट बॉट से सेंटर की हर अपडेट जानकारी सेंट्रल कंट्रोल रूम को मिल रही है। नोडल अफसर चैट बॉट पर ही परीक्षार्थियों की हाजिरी और ओएमआर की पैकिंग से लेकर डिस्पैच तक की सभी जानकारी देंगे। 

प्रदेश में 187 केंद्रों पर होगी परीक्षा 
एसईई समन्वयक प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश में 187 और प्रदेश के बाहर दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, पटना, मुंबई, भोपाल, जयपुर, रांची, रुड़की व कोलकाता में 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की गई है। हर पाली के बाद कमरों को सैनिटाइज किया जाएगा। 
सैनिटाइजर व पानी की बोतल साथ लाएं 
परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों और कर्मचारियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश दिया जाएगा। विद्यार्थियों को मास्क लगाकर, सैनिटाइजर और पानी की पारदर्शी बोतल साथ लाने को कहा गया है। अभ्यर्थी दस्ताने भी पहन सकते हैं। कर्मचारियों को भी मास्क व दस्ताने पहनना अनिवार्य किया गया है। 

परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन रूम भी बनाए गए हैं। थर्मल स्कैनिंग में जिन अभ्यर्थियों का शारीरिक तापमान 99.4 से अधिक होगा, उनको आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी। 

29 हजार मैसेज का बॉट ने दिया जवाब 
परीक्षा व्यवस्था और विद्यार्थियों की सुविधा के लिए तैयार चैट बॉट काफी उपयोगी साबित हो रहा है। अभी तक विद्यार्थियों व अन्य लोगों के 29 हजार मैसेज का जवाब चैट बॉट से दिया गया है। आगे परिणाम और काउंसलिंग में भी इसका प्रयोग किया जाएगा।


 Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App