Monday, September 28, 2020

UPPSC ::: चार बड़ी भर्ती परीक्षाओ के परिणाम जल्द करेगा घोषित , क्लिक करे और पढ़े कौन सी चार भर्ती परीक्षाओ के परिणाम होंगे घोषित

UPPSC ::: चार बड़ी भर्ती परीक्षाओ के परिणाम जल्द करेगा घोषित , क्लिक करे और पढ़े कौन सी चार भर्ती परीक्षाओ के परिणाम होंगे घोषित 


 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की चार बड़ी परीक्षाओं के परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद है। इनमें एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत हिंदी एवं सामाजिक विज्ञान और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) / क्षेत्रीय वन अधिकारी (एमओ) -२०१-के अंतिम चयन परिणाम शामिल हैं।

साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी (बीआईओ) -२०१ ९ और समीक्षा अधिकारी (आरओ) / सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) -२०१६ की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम घोषित होने हैं। दो महीने के भीतर ये चारों रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। यूपीपीएससी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत हिंदी के १४३३ और सामाजिक विज्ञान के १सी५४ पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी करने का निर्णय ले चुका है।

हाईकोर्ट ने भी चार सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा २ ९ जुलाई २०१ २ को आयोजित की गई थी। इसके तहत १५ विषयों में शिक्षकों के १०७६ पर पदों पर भर्ती होनी है। १३ विषयों का रिजल्ट जारी किया जा चुका है और अब हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय में ३२ का पदों का परिणाम घोषित किया जाना है। इसके साथ ही एसीएफ / एनओ -२०१ अंतिम का अंतिम चयन परिणाम भी जल्द घोषित होने वाला है। एसीएफ / आरएएफओ के १३७ पदों पर चयन होना है। इन सामान्य चयन के ६५ और विशेष चयन के शामिल२ पद शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा १० से २४ सितंबर २०१ आयोजित में आयोजित की गई थी, जिसमें १८१ ९ अभ्यर्थी शामिल हुए थे और इनमें से ३३३ अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल होने के लिए सफल हुए किया गया था।


इंटरव्यू एक से चार सितंबर तक आयोजित किया गया था। वहीं, अभ्यर्थियों को बीईओ -२०१ ९ की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम का भी बेसब्री से इंतजार है। बीईओ के ३० ९ पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा १६ अगस्त को आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए पांच लाख २८ हजार ३१४ अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे और इनमें से दो लाख ३३ हजार ३ ९ ३ यानी ४४.१८ प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। आयोग के सूत्रों का कहना है कि इस परीक्षा का परिणाम जल्द जारी किया जा सकता है। इसके अलावा २० सितंबर को हुई आरओ / एआरओ -२०१६ की पूर्व परीक्षा का परिणाम दो महीने के भीतर घोषित किए जाने की तैयारी है।


आरओ / एआरओ -२०१६ की प्रारंभिक परीक्षा दोबारा कराई गई थी। इससे पहले नवंबर २०१६ में हुई आरओ / एआरओ की पूर्व परीक्षा पेपर लीक मामले में निरस्त कर दी गई थी। इस परीक्षा के तहत कुल ३६11 पदों पर भर्ती होनी है। सामान्य चयन के ३५६ और विशेष (बैकालॉग) चयन के पांच पद हैं।


इनमें से आरओ / एआरओ के 3०3 पद हैं और बाकी पद राजकीय बचत में स्टेटिक असिस्टेंट, महिला एवं बाल कल्याण में इंवेस्टिगेटर कम कंप्यूटर, बाट माप विभाग में इंवेस्टिगेटर कम कंट्रोलर, असिस्टेंट मलेरिया अफसर, जूनियर ऑडिटर जैसे विशेष योग्यता वाले हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए तीन लाख हजार५ हजार १२२ अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से महज एक लाख ४० हजार ३५३ अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App