Monday, September 21, 2020

UPPSC RO-ARO PRE EXAM ::: यूपी से जुड़े सवालो की रही भरमार , संतुलित रहा पेपर , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC RO-ARO PRE EXAM ::: यूपी से जुड़े सवालो की रही भरमार  , संतुलित रहा पेपर , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



 आरओ/एआरओ-2016 की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को दो पालियों सुबह 9.30 से 11.30 और अपराह्न 2.30 से 3.30 बजे तक आयोजित की गई। पहली पाली में सामान्य अध्ययन का पेपर काफी संतुलित रहा और इससे उत्तर प्रदेश पर आधारित कई सवाल पूछ गए। वहीं, दूसरी पाली में हिंदी का पेपर अभ्यर्थियों को काफी आसान लगा। दोनों पेपर पुराने पैटर्न पर आधारित थे, सो अभ्यर्थियों को पेपर हल करने में ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी पड़ी।
पहली पाली में सामान्य अध्ययन के पेपर में 140 सवाल और दूसरी पाली में हिंदी के पेपर में 60 सवाल पूछे गए। समसामयिक मुद्दों से जुड़े सात से आठ सवाल पूछे गए। सामान्य अध्ययन के पेपर में सवाल था कि 29 जून 2020 को आयोजित सांख्यिकी दिवस किस विषय पर आधारित था। 29 जून के बाद करंट अफेयर्स से संबंधित कोई सवाल नहीं पूछा गया। विज्ञान से जुड़े सवालों की संख्या बहुत कम थी। एक सवाल यह भी था कि डोनाल्ड ट्रंप की बेटी दिल्ली के किस स्कूल में गईं थीं और वहां किसकी तारीफ की। पेपर में खास यह रहा कि उत्तर प्रदेश से जुड़े तकरीबन 10 सवाल पूछे गए।
भूगोल और इतिहास से जुड़े सवालों की संख्या भी अधिक रही। अर्थव्यवस्था से भी आठ सवाल पूछे गए। रिजनिंग के भी आठ से दस सवाल थे। इसके अलावा बजट 2020-21 से संबंधित सवाल पूछा गया कि किस योजना का आवंटन घटाया गया है। करेंट अफेयर्स के तहत कुछ अन्य सवाल भी आए थे। मसलन, जनवरी 2020 में पद्मविभूषण कितने लोगों को मरणोपरांत दिया गया? जनवरी 2020 में पद्मश्री किस अभिनेत्री को दिया गया? जनवरी 2020 में नौसेना का ऑपरेशन वनीला किससे संबंधित था? संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभियान अजेय वरियर 2020 किन देशों के बीच संपन्न हुआ था। दूसरी पाली में विलोम के 10 सवाल, तत्सम एवं तद्भव से जुड़े 10 सवाल, पर्यायवाची से संबंधित दस सवाल पूछे गए। शुद्ध एवं अशुद्ध वर्तनी और शुद्ध वाक्यांश के बारे में भी पूछा गया।

 

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App