Friday, September 11, 2020

UPPSC भर्ती घोटाला ::: पीसीएस 2015 बैच के एसडीएम से सीबीआई ने की पूछताछ , गड़बड़ी के सुराग मिलने पर सीबीआई ने नोटिस देकर बुलाया , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC भर्ती घोटाला ::: पीसीएस 2015 बैच के एसडीएम से सीबीआई ने की पूछताछ , गड़बड़ी के सुराग मिलने पर सीबीआई ने नोटिस देकर बुलाया , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





पीसीएस-2015 में हुई धांधली को लेकर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है। सीबीआई की टीम ने बृहस्पतिवार को पीसीएस-2015 बैच के एक एसडीएम से पूछताछ की। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व परीक्षा नियंत्रक से लगातार चौथे दिन पूछताछ भी पूछताछ जा रही।
सीबीआई की ओर से पीसीएस-2015 में हुई धांधली को लेकर आयोग के अज्ञात अफसरों और बाहरी अज्ञात लोगों के खिलाफ पहले ही मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। पीसीएस-2015 के कई चयनित अभ्यर्थियों से पूर्व में भी पूछताछ हो चुकी है।
इसी क्रम में सीबीआई ने बृहस्पतिवार को पीसीएस-2015 में एसडीएम पद के एक चयनित अभ्यर्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया। सीबीआई की टीम एसडीएम से काफी देर तक पूछताछ करती रही। सीबीआई को पीसीएस-2015 में मॉडरेशन की आड़ में अंकों से छेड़छाड़ के सुबूत मिले थे। साथ ही कई अभ्यर्थियों की कॉपियों में कुछ ऐसे विशेष चिह्न लगे हुए पाए गए थे, जिनसे उन अभ्यर्थियों की आसानी से पहचान की जा सकती थी।  सूत्रों का कहना है कि सीबीआई ने इन्हीं गड़बडिय़ों के आधार पर पीसीएस-2015 बैच के एसडीएम से लंबी पूछताछ की। दूसरी ओर, आयोग के एक पूर्व सचिव को लगातार चौथे दिन, बृहस्पतिवार को भी सीबीआई ने गोविंदपुर स्थित कैंप ऑफिस में बुलाया और उनसे घंटों पूछताछ की।

सूत्रों के मुताबिक अप्रैल 2012 से मार्च 2017 के बीच जारी कई परीक्षा परिणामों में गड़बडिय़ां मिलने के बाद सीबीआई ने पूर्व परीक्षा नियंत्रक पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सीबीआई की एक टीम उन्हें साथ लेकर आयोग भी पहुंची और उनसे हुई पूछताछ के कआधार पर सीबीआई ने आयोग में कुछ परीक्षाओं से संबंधित दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की। इस दौरान आयोग में मौजूद कुछ कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई।
देर शाम कैंप कार्यालय बुलाए गए आयोग कर्मी
सीबीआई की एक टीम सुबह से ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में डटी रही और देर शाम आयोग के कुछ कर्मचारियों को पूछताछ के लिए कैंप कार्यालय बुलाया गया। कैंप कार्यालय में इन कर्मचारियों से लंबी पूछताछ की गई।
दो विंग में बंटी सीबीआई टीम
सीबीआई ने अपनी जांच अचानक तेज कर दी है। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई की टीम दो विंग में बांट दी गई है। एक विंग लगातार पीसीएस-2015 में हुई गड़बडिय़ों की छानबीन में लगा दी गई है। जबकि, दूसरी विंग आयोग से मिले परीक्षा संबंधी डाटा का विश्लेषण कर रही है। उधर, बृहस्पतिवार को तमाम अभ्यर्थी शिकायत दर्ज कराने सीबीाआई कैंप ऑफिस पहुंचे। उनकी कंप्लेन रिसीव कर ली गई और अभ्यर्थियों से कहा गया कि शुक्रवार सुबह 10 बजे से पहले कैंप कार्यालय आकर सीबीआई टीम से मिल सकते हैं।