Friday, September 11, 2020

JEE Mains Result 2020 : JEE मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में हो सकते हैं जारी, पढ़ें नतीजों से जुड़ा हर अपडेट

JEE Mains Result 2020 : JEE मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में हो सकते हैं जारी, पढ़ें नतीजों से जुड़ा हर अपडेट




: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे कुछ ही देर में जारी कर सकता है। नतीजे jeemain.nta.ac.in पर चेक किए जा सकेंगे। एनटीए आम तौर पर दिन के सेकेंड हाफ में जेईई मेन परिणाम जारी करता है। ऐसे में उम्मीदवार दोपहर तक अपने रिजल्ट की उम्मीद कर सकते हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। यहां पढ़ें इस परीक्षा के नतीजों के लिए लाइव अपडेट्स: 


5.50 PM: जेईई मेर रिजल्ट 2020: एनटीए ने एक सितंबर से 6 सितंबर 2020 तक चली जेईई मेन परीक्षा में 74 फीसदी छात्रों की उपस्थिति दर्ज की थी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सभी सुरक्षा उपाय अपनाए गए थे।

4.50 PM: जेईई मेन के रिजल्ट के लिए दोपहर से छीत्र इंतजार में हैं। लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी नहीं किए गए और न ही इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया। उम्म्मीद है कि कुछ देरे में रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

4.05 PM:  जेईई मेन की रैंकिंग के आधार पर विदेशी छात्र का सीधा प्रवेश (DASA) मिलेगा।

3.00 PM: JEE Main Result: एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 के हिसाब से ये हैं इंजीनियरिंग के बेस्ट कॉलेज
एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 के अनुसार भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में आईआईटी मद्रास टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल है। इसके बाद आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी दिल्ली का शामिल हैं।

2.45 PM:  JEE Main Result 2020: फाइनल आंसर की आज होगी जारी
आपको बता दें कि एनटीए पने 8 सितंबर को प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी थी। 10 सितंबर तक सुबह 10 बजे तक इस आंसर की पर आपत्ति दर्ज करा सकते थे। अब आपत्ति दर्ज होने के बाद फाइनल आंसर की भी रिजल्ट के साथ ही जारी होगी। 

1.50 PM:  जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ 
एनटीए जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ जारी करेगा। 2019 में जनरल कैटेगरी का कटऑफ स्कोर 89.75 जबकि ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर -एनसीएल) का कटऑफ 74 था। 

1.35 PM: जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी होने के बाद JoSAA देश के 100 संस्थानों (23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 25 आईआईआईटी और 28 अन्य जीएफटीआई संस्थान) में संयुक्त सीट आवंटन की प्रक्रिया आयोजित करती है। जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़े इंस्टीट्यूट्स में दाखिला सिंगल काउंसलिंग प्लेटफॉर्म के जरिए होता है। 

1.00PM: जेईई मेन रिजल्ट मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति से निकाला जाता है। चूंकि परीक्षा कई दिनों तक और कई सेशन में हुई थी, ऐसे में संभव है कि कुछ परीक्षार्थियों का पेपर आसान आया हो और कुछ का मुश्किल। किसी भी परीक्षार्थियों को इससे नुकसान या फायदा न हो, इसके लिए जेईई मेन रिजल्ट और रैंक तय करने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूले को अपनाया जाता है।

12.35 PM:   NTA JEE Main Result 2020: जानें JEE Main और JEE Advanced परीक्षा का महत्व

आपको बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। वहीं जेईई एडवांस आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई एडवांस परीक्षा के देने के लिए जेईई मुख्य परीक्षा देना अनिवार्य है।

12.15 PM:  JEE Main Result 2020: जेईई मुख्य परीक्षा साल में दो बार होती हैं
एनटीए जेईई मुख्य परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। बीटेक, बीई पेपर वन और बी प्लानिंग पेपर-2। जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग पढ़ना चाहते हैं वो B.Tech /BE पेपर देते हैं। लेकिन जो उम्मीदवार आर्किटेक्टर कोर्स करना चाहते हैं वो B.Arch/B. Planning का पेपर देते हैं।