Tuesday, September 8, 2020

JEE Main 2020 Answer key : NTA ने जारी की जेईई मेन की आंसर-की, क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

JEE Main 2020 Answer key : NTA ने जारी की जेईई मेन की आंसर-की, क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 






नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2020 परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। परीक्षा एनटीए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर इसे चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर-की के साथ-साथ परीक्षा के क्वेश्चन पेपर्स भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी अपने जेईई मेन एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड एप्लीकेशन नंबर व  जन्मतिथि के जरिए आंसर-की और क्वेश्चन पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने बताया है कि यह प्रोविजनल आंसर-की है। अभ्यर्थी 10 सितंबर सुबह 10 बजे तक इस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। यह भी ध्यान रहे कि आंसर-की 10 सितंबर सुबह 10 बजे तक ही देखी जा सकेगी, उसके बाद नहीं। परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच देश भर में आयोजित हुई थी। आपको बता दें कि 8,58,273 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था। 


प्रति आपत्ति के लिए 200 रुपये फीस
अगर किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर किसी स्टूडेंट को आपत्ति है तो वह जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर ऑब्जेक्शन दर्ज करवा सकता है। प्रति सवाल अभ्यर्थी को 200 रुपये की फीस जमा करनी होगी। 200 रुपये की फीस का भुगतान 10 सितंबर शाम 5 बजे तक डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है। अगर आपत्ति सही भी निकलती है तो भी फीस रिफंड नहीं की जाएगी। 

देश में करीब 9 लाख उम्मीदवारों ने आईआईटी, एनआईटी और केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों में इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिये जेईई मेन परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

JEE Main Result 2020
जेईई मेंस 2020 परीक्षा के नतीजे 11 सितंबर को जारी होंगे। जो स्टूडेंट्स जेईई मेंस में क्वालिफाई कर लेंगे वो जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस्ड 2020 के लिये एडमिट कार्ड 21 सितंबर को जारी होगा और उम्मीदवार 27 सितंबर 2020 तक इसे डाउनलोड कर सकते हैं। टॉप 2,50,000 उम्मीदवार को ही जेईई एडवांस में आवेदन करने का मौका मिलेगा। 


जेईई मेन की कट ऑफ रिजल्ट के बाद जारी की जाएगी। जेईई मेन के कट ऑफ मार्क्स के आधार पर उम्मीदवार अपने पसंद के इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।