Sunday, September 27, 2020

योगी सरकार का फैसला :: दस हजार बेरोजगारों को सिलाई मशीन देगी सरकार , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

योगी सरकार का फैसला :: दस हजार बेरोजगारों को सिलाई मशीन देगी सरकार , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




 प्रदेश सरकार ने 10 हजार बेरोजगार युवक और युवतियों को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें सिलाई मशीन देने का निर्णय लिया है। टेलरिंग शॉप योजना के तहत लागत का 50 फीसदी अनुदान और शेष 50 फीसदी ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिया जाएगा। ब्याज मुक्त ऋण के रूप में मिली राशि को 36 समान मासिक किस्तों में अदा करना होगा।
इस योजना को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (अनुगम) ने सभी जिलों के जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) को जरूरी निर्देश भेज दिए हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम सालाना आमदनी 46080 रुपये और शहरी क्षेत्र में 56460 रुपये होनी चाहिए। 
योजना के तहत अधिकतम परियोजना लागत 20 हजार रुपये निर्धारित की गई है। इस पर 10 हजार रुपये अनुदान और शेष 10 हजार रुपये ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिए जाएंगे। योजना के तहत राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और कौशल विकास मिशन के सिलाई-कढ़ाई ट्रेड के लाभार्थियों को तरजीह मिलेगी।  चयनित लाभार्थी आईएसआई मार्का सिलाई मशीन के अधिकृत विक्रेता फर्म से कोटेशन लेकर जिलास्तरीय कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। उस बिल की राशि का भुगतान निगम के माध्यम से संबंधित फर्म को किया जाएगा। निगम मुख्यालय ने सभी जिलों से चयनित लाभार्थियों की सूची शीघ्र भेजे जाने के निर्देश दे दिए हैं।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App