Thursday, September 3, 2020

अच्छी खबर ::: यूपी में पॉलीटेक्निक संस्थानों में होगी एक हजार शिक्षकों की भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

अच्छी खबर ::: यूपी में पॉलीटेक्निक संस्थानों में होगी एक हजार शिक्षकों की भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



यूपी में पॉलीटेक्निक संस्थानों में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। इसी सत्र से एक हजार से ज्यादा नए शिक्षक मिलने जा रहे हैं। सभी अनुभवी हैं और राजकीय पॉलीटेक्निकों से बतौर शिक्षक रिटायर हुए हैं। प्रदेश भर के 147 राजकीय और 18 अनुदानित पॉलीटेक्निक में प्रवक्ताओं के 2417 व प्रधानाचार्य और विभागाध्यक्षों के 365 पद खाली हैं। इन पर रिटायर शिक्षकों को भर्ती किया जा रहा है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद प्राविधिक शिक्षा निदेशालय प्रदेश भर के पॉलीटेक्निक संस्थानों से रिटायर शिक्षकों का डाटा तैयार करने में जुट गया था। 

एआईसीटीई ने दी थी बंद करने की चेतावनी
शिक्षकों की कमी से नाराज अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने प्राविधिक शिक्षा परिषद को चेतावनी दी थी कि यदि जल्द से जल्द शिक्षकों की संख्या न बढ़ाई तो मानक न पूरे करने वाली संस्थाओं को बंद कर दिया जाएगा।

25 हजार वेतन मिलेगा
सूची लगभग तैयार हो गई है। ऐसे में सत्र शुरू होते ही सभी रिटायर शिक्षक हाथ में चाक लेकर पढ़ाते दिखेंगे। संविदा पर हो रही इस भर्ती में रिटायर प्रिंसिपल, विभागाध्यक्ष और व्याख्याता शिक्षण कार्य कर सकते हैं। उन्हें 25 हजार रुपए हर महीने वेतन दिया जाएगा।


 मनोज कुमार, निदेशक प्राविधिक शिक्षा ने बताया कि भर्ती किए जा रहे सभी रिटायर प्रिंसिपल, विभागाध्यक्ष और व्याख्याता 69 साल की आयु तक शिक्षण कार्य कर सकते हैं। बाद में रिटायर होने वालों को प्राथमिकता दी जा रही है। सूची तैयार हो रही है। सभी इसी सत्र से पढ़ाएंगे।