Friday, September 4, 2020

खुशखबरीः सरकार ने खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए बढ़ाई खेलों की संख्या, शामिल होंगे 63 खेल, देखें लिस्ट

खुशखबरीः सरकार ने खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए बढ़ाई खेलों की संख्या, शामिल होंगे 63 खेल, देखें लिस्ट




केंद्र सरकार ने अपने मंत्रालयों और विभागों में खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए खेल सूची का विस्तार कर दिया है। इस सूची में शामिल खेलों में कोई युवा अपनी प्रतिभा दिखाता है तो वह केंद्र सरकार में ग्रुप 'सी' की नौकरी लेने का मजबूत दावेदार बन सकता है। खेल मंत्रालय ने इस सूची का विस्तार कर एक प्रपोजल डीओपीटी के पास भेजा था, जिसे अब स्वीकृति दे दी गई है।
अब नई सूची में 63 खेल शामिल किए गए हैं। खेलों के जरिए नौकरी हासिल करने के जो मापदंड पहले बनाए गए थे, वही आगे भी लागू रहेंगे। हालांकि इन नियमों में समय एवं परिस्थिति के अनुसार बदलाव होता रहता है।
ये है खेलों की नई सूची
डीओपीटी के मुताबिक, पिछले सात-आठ साल से 43 खेलों में अव्वल रहने वाले खिलाड़ियों को केंद्र सरकार की नौकरी मिलती थी। खेल मंत्रालय पर लंबे समय से यह दबाव था कि इस सूची का विस्तार किया जाए। अब इसमें कई ऐसे इंडोर और आउटडोर खेलों को शामिल किया गया है, जो शहरी एवं ग्रामीण, दोनों क्षेत्रों में ही खेले जा रहे हैं।

इनमें तीरंदाजी, शूटिंग, एथलेटिक्स, बेसबॉल, ब्रिज, कैरम, शतरंज, साइक्लिंग, साइक्लिंग पोलो, डिफ स्पोर्ट्स, सॉफ्ट बॉल, आइस स्केटिंग, आइस हॉकी, आइस स्कीइंग, अट्या-पट्या, रोलर स्केटिंग, इक्वेस्ट्रेन, टेनी कोइ्ट, रोविंग, रग्बी, वाशू, नौकायन और दस पिन गेंदबाजी आदि 63 खेल शामिल हैं।

पहले की तरह रहेंगी योग्ताएं
किसी खिलाड़ी ने राज्य या देश का प्रतिनिधित्व किया हो, इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व किया हो, राष्ट्रीय खेलों में अपने राज्य की स्कूल टीम का प्रतिनिधित्व व शारीरिक दक्षता में राष्ट्रीय अवार्ड जीता हो। उक्त खेलों में नियमानुसार स्थान हाासिल करने वाले खिलाड़ियों को ग्रुप सी और डी में नौकरी मिल सकती है।

हालांकि इन नियमों में समय समय पर बदलाव होता रहा है। मौजूदा समय में तय नियमावली के तहत ही खिलाड़ियों को सीधी भर्ती का अवसर मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में संबंधित खेल संघ के सचिव की तरफ से जारी प्रमाण पत्र होना चाहिए। ऐसे मामले में केवल एक ही प्रमाण पत्र जरूरी बताया गया है।

राष्ट्रीय प्रतियोगिता है तो उसमें राष्ट्रीय स्तर पर फेडरेशन का सचिव या संबंधित खेल की राज्य एसोसिएशन के सचिव की तरफ से जारी सर्टिफिकेट होना चाहिए। इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट है तो डीन स्पोर्ट्स से सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इसी तरह स्कूल स्तर पर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के नियम तय किए गए हैं। शारीरिक दक्षता के लिए शिक्षा मंत्रालय के सचिव प्रमाण पत्र देते हैं।