Sunday, September 6, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 31 अगस्त से 06 सितम्बर 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 31 अगस्त से 06 सितम्बर 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी 





1.हाल ही में भारत ने PUBG गेम समेत कितने चायनीज ऐप पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a.    120
b.    135
c.    145
d.    118

2.केंद्र सरकार ने भारतीय विमानन कंपनियों को निम्न में से कितने प्रतिशत घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है?
a.    40 प्रतिशत
b.    60 प्रतिशत
c.    80 प्रतिशत
d.    20 प्रतिशत

3.हाल ही में किस देश की एक शीर्ष अदालत ने हिंदू विधवा महिलाओं को कृषि और गैर-कृषि जमीन दोनों पर अधिकार देने की घोषणा की है?
a.    पाकिस्तान
b.    बांग्लादेश
c.    इराक
d.    अफगानिस्तान

4.हाल ही में किसने पाकिस्तान प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है?
a.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा
b.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद
c.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल राहील शरीफ
d.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

5.विश्व नारियल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 अगस्त
b.    12 मार्च
c.    2 सितम्बर
d.    15 जनवरी


6.वित्त मंत्रालय के अनुसार, अगस्त 2020 में जीएसटी का कितना संग्रह किया गया है?
a.    26,449 करोड़ रुपये
b.    56,449 करोड़ रुपये
c.    86,449 करोड़ रुपये
d.    96,449 करोड़ रुपये

7.ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने निम्न में से किस रेस को जीतकर इस साल की पांचवी ट्रॉफी अपने नाम की है?
a.    स्पेनिश ग्रां प्री
b.    सिंगापुर ग्रां प्री
c.    कनाडा ग्रां प्री
d.    बेल्जियम ग्रां प्री


8.निम्न में से किस राज्य में 1500 करोड़ रूपए की लागत से विश्व के सबसे बड़े टॉय म्यूजियम बनाने की घोषणा की है?
a.    पंजाब
b.    दिल्ली
c.    गुजरात
d.    राजस्थान

9.किस देश के सलामी बल्लेबाज़ निषाद थरांगा परनविताना (Nishad Tharanga Paranavitana) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है?
a.    ऑस्ट्रेलिया
b.    इंग्लैंड
c.    श्रीलंका
d.    बांग्लादेश

10.राष्ट्रीय खेल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    29 अगस्त
b.    15 मार्च
c.    10 जनवरी
d.    12 जून

उत्तर-

1.d. 118
सरकार द्वारा इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें पबजी के अतिरिक्त लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं. भारत ने जून के आखिर में टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था. बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया. इस तरह अबतक चीन के 224 ऐप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है.

2.b. 60 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने भारतीय विमानन कंपनियों को 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके पहले एयरलाइंस को नेटवर्क कैपेसिटी का सिर्फ 45 प्रतिशत तक इस्तेमाल करने की मंजूरी दी थी. देश में 25 मार्च को लगाए गए लॉकडाउन के चलते विमानन सेवाओं पर रोक लग गई थी. बाद में 25 मई को घरेलू उड़ानों को 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ शुरू किया गया था. हालांकि देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब भी पाबंदी है. मंत्रालय ने 26 जून के आदेश को संशोधित करते हुए 45 प्रतिशत क्षमता के स्थान पर 60 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ानें परिचालित करने की अनुमति दे दी है.

3.b. बांग्लादेश
बांग्लादेश की एक शीर्ष अदालत ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि विधवा हिंदू महिलाएं अपने दिवंगत पति की कृषि भूमि और गैर-कृषि भूमि की हकदार हैं. अदालत के इस फैसले के साथ ही उनका अपने पति की संपत्ति पर अधिकार का रास्ता साफ हो गया है. उन्हें अपने जीवनकाल में उस संपत्ति को बेचने का भी अधिकार होगा. बांग्लादेश के हाईकोर्ट ने यह फैसला एक बांग्लादेशी नागरिक ज्योतिंद्रनाथ मंडल की एक सिविल रिविजन पिटिशन पर दिया.

4.a. पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सलाहकार के रूप में तैनात रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा ने इस्तीफा दे दिया है. असीम बाजवा पर भ्रष्टाचार का गंभीर आरोप लगा है. हालांकि, वह चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. असीम बाजवा पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता भी रह चुके हैं.

5.c. 2 सितम्बर
विश्व नारियल दिवस प्रत्येक वर्ष 2 सितंबर को मनाया जाता है. नारियल दिवस के दिन नारियल से बनी विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनियाँ लगाई जाती हैं. नारियल एक ऐसा फल है, जिसके प्रत्येक भाग का हम तरह-तरह से उपयोग करते हैं. नारियल दिवस नारियल की महत्ता को रेखांकित करता है. नारियल हर तरह से हमारे लिए उपयोगी है. नारियल की खेती हमारे देश में लगभग एक करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करती है.

6.c. 86,449 करोड़ रुपये
वित्त मंत्रालय ने कहा कि सकल माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अगस्त महीने में 86,449 करोड़ रुपये रहा. यह लगातार दूसरा महीना है जब जीएसटी संग्रह कम हुआ है. इससे पहले, जुलाई में यह 87,422 रुपये था. सालाना आधार पर जीएसटी संग्रह 12 प्रतिशत कम रहा. पिछले साल इसी महीने में माल एवं सेवा कर संग्रह 98,202 करोड़ रुपये था.

7.d. बेल्जियम ग्रां प्री
लुईस हैमिल्टन ने शुरू से आखिर तक बढ़त बनाए रखकर 30 अगस्त 2020 को यहां बेल्जियन ग्रां प्री जीती जो उनके करियर का 89वां खिताब है. हैमिल्टन की सात रेस में यह पांचवीं जीत है और चैंपियनशिप में उन्होंने बोटास पर 47 अंक की बढ़त बना ली है. लुईस हैमिल्टन का जन्म 7 जनवरी 1985 को हुआ था. लुईस हैमिल्टन ब्रिटेन के फार्मूला वन ड्राईवर हैं. अमेरिकी धावक कार्ल लुईस के नाम पर हैमिल्टन का नाम का नामकरण किया गया था. वे वर्ष 2007 में फार्मूला वन के अपने पहले सीजन में खेलते हुए कई रिकॉर्ड बनाये.

8.c. गुजरात
गुजरात में विश्व का सबसे बड़ा टॉय म्यूजियम बनने वाला है. इसके लिए 30 एकड़ जमीन आवंटित की गई है. इसे गुजरात की चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी के बाल भवन प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है. यहां प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक के 11 लाख से ज्यादा खिलौने प्रदर्शित किए जाएंगे. इसका उद्देश्य बच्चों को खिलौनों के जरिए वैज्ञानिक, कलाकार व  महापुरुषों का परिचय कराना और भारतीय संस्कृति का दर्शन करवाना है.

9.c. श्रीलंका
श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ निषाद थरांगा परनविताना (Nishad Tharanga Paranavitana) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने 32 टेस्ट मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने इसमें 2 शतक और 11 अर्द्धशतक सहित 1792 रन बनाए हैं. परनविताना ने फरवरी 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया और नवंबर 2012 में राष्ट्रीय टीम के लिए अपना आखरी मैच खेला था. वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 12,522 रन के साथ श्रीलंका के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

10.a. 29 अगस्त
हर साल 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत के हॉकी टीम के स्टार रहे मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त 2012 को पहला राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया था. इस दिन को इस महान हॉकी खिलाड़ी के सम्मान में मनाया जाता है और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे सम्मानों से सम्मानित किया जाता है.