Sunday, September 27, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 सितम्बर से 27 सितम्बर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 सितम्बर से 27 सितम्बर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी




 1.निम्न में किस देश ने भारत समेत तीन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है?

a.    सऊदी अरब

b.    बांग्लादेश

c.    जापान

d.    श्रीलंका


2.हाल ही में किस रेल राज्य मंत्री का 65 वर्ष की उम्र में कोरोना के कारण निधन हो गया है?

a.    हरदीप सिंह पुरी

b.    राजीब गौबा

c.    सुरेश अंगड़ी

d.    मनोज सिन्हा


3.हाल ही में किस देश के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया?

a.    इंग्लैंड

b.    न्यूजीलैंड

c.    ऑस्ट्रेलिया

d.    दक्षिण अफ्रीका


4.केंद्र सरकार ने 24 सितम्बर 2020 को कितने राज्यों को खुले बाजार से 9,913 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज लेने की मंजूरी दे दी है?

a.    सात

b.    आठ

c.    दस

d.    पांच


5.हाल ही में किस राज्य में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है?

a.    बिहार

b.    पंजाब

c.    मध्य प्रदेश

d.    झारखंड


6.हाल ही में भारत और किस देश के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    रूस

d.    मालदीव


7.संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) निम्न में से किस देश को 93,895 कार्बाइन राइफल की आपूर्ति करेगा?

a.    नेपाल

b.    बांग्लादेश

c.    भूटान

d.    भारत


8.निम्न में से किस महापुरुष की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे?

a.    महात्मा गांधी 

b.    पंडित जवाहरलाल नेहरू

c.    सरदार बल्लभ भाई पटेल

d.    मदन मोहन मालवीय


9.भारत ने कोविड-19 महामारी के अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव से निपटने में मदद हेतु मालदीव को कितने करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी है?

a.    25 करोड़ डॉलर

b.    15 करोड़ डॉलर

c.    20 करोड़ डॉलर

d.    30 करोड़ डॉलर


10.हाल ही में किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है?

a.    बिहार

b.    पंजाब

c.    गुजरात

d.    दिल्ली


उत्तर-


1.a. सऊदी अरब

सऊदी अरब ने भारत समेत तीन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना वायरस के मद्देनजर सऊदी अरब ने इन देशों से आने वाले लोगों पर भी रोक लगा दी है. भारत के अलावा इसमें ब्राजील और अर्जेंटीना भी शामिल हैं. इन देशों में कोरोना के लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावा जो लोग इन देशों से यात्रा करके आए हैं उनको 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है.


2.c. सुरेश अंगड़ी

रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना महामारी की वजह से निधन हो गया है. कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले वह पहले केंद्रीय मंत्री हैं. सुरेश अंगड़ी 65 वर्ष के थे. सुरेश अंगड़ी कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले कर्नाटक के दूसरे सांसद हैं. इससे पहले अशोक गस्तीव की पिछले दिनों कोरोना के कारण मौत हो गई थी. वे राज्यसभा के सांसद थे. वे कर्नाटक की बेलगाम सीट से 4 बार लोकसभा सांसद बने. वे 2004, 2009, 2014 और 2019 में बेलगाम से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे.


3.c. ऑस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया. डीन जोन्स 1987 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे. उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 52 टैस्ट मैच, 164 एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेले. इस समय वे इंडियन प्रीमियर लीग की कमेंट्री टीम के साथ मुंबई में थे. जोन्स ने इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू 1984 में किया था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 46 से ज्यादा की औसत से 3631 रन और वनडे में 44 से ज्यादा की औसत से 6068 रन बनाए थे.


4.d. पांच

वित्त मंत्रालय ने खुले बाजार में उधार के माध्यम से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक और त्रिपुरा को 9,913 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने की अनुमति दी है. यह अनुमति कोविड-19 संकट के कारण राजस्व में कमी के बीच व्यय जरूरतों को पूरा करने के लिये राज्यों को दी गयी है. यह अनुमति इन राज्यों को 'वन नेशन वन राशन कार्ड' के कार्यान्वयन की शर्त के बाद मिली है.


5.c. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को चार हजार रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत पीएम सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में 2 किश्तों में कुल 4 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा.


6.d. मालदीव

हाल ही में भारत और मालदीव के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है. इस कार्गो फेरी सेवा की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जून 2019 में मालदीव की यात्रा के दौरान की गई थी. कार्गो सेवा एक माह में दो बार संचालित की जाएगी और इसका संचालन भारतीय नौवहन निगम (SCI) द्वारा किया जाएगा. गौरतलब है कि भारत वर्तमान में मालदीव का चौथा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है, और इस कार्गो सेवा की शुरुआत के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.


7.d. भारत

संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी कराकल भारतीय सेना को 93,895 कारबाइन की आपूर्ति करेगी. मेक इन इंडिया मुहिम के तहत यह समझौता 2018 से लंबित था. कंपनी ने भारत में जमीन, स्थान और स्थानीय सहयोगियों की भी पहचान कर ली है और भारत में राइफल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. कंपनी के बयान के मुताबिक, कराकल  राइफल पूरी तरह से भारत में बनाने के लिए तैयार है. कंपनी की कार 816 राइफल में फिट होने वाले 20 फीसदी से अधिक कंपोनेंट पहले से ही भारत में बनते हैं. कंपनी ने भारत में कारबाइन बनाने के लिए तकनीकी के हस्तांतरण के भी संकेत दिए हैं.


8.a. महात्मा गांधी 

2 अक्टूबर 2020 को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. यह प्रवासी भारतीय एवं देश के वैज्ञानिकों व शिक्षाविदों का एक वैश्विक शिखर सम्मेलन है. यह शिखर सम्मेलन विभिन्न विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा शैक्षणिक संगठनों का एक संयुक्त प्रयास है जिसमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) शामिल हैं. 


9.a. 25 करोड़ डॉलर

भारत ने कोविड-19 महामारी के अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव से निपटने में मदद हेतु मालदीव को 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी है. यह सहायता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), माले को ट्रेजरी बांड की बिक्री के जरिये उपलब्ध करायी गयी. भुगतान को लेकर ट्रेजरी बिल की अवधि दस साल है. भारत ने कोवड-19 महामारी के दौरान निरंतर मालदीव को सहायता उपलब्ध करायी है. कोविड-19 महामरी से निपटने को लेकर डॉक्टरों और विशेषज्ञों का एक दल मार्च में मालदीव गया था.


10.c. गुजरात

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है. यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी. महिला उत्कर्ष योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा. इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50,000 ऐसे समूह बनाए जाएंगे. प्रत्येक समूह में 10 महिला सदस्य होंगे. समूहों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण की पेशकश की जाएगी.


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App