Sunday, September 13, 2020

नीट 2020 परीक्षा संपन्न, एनटीए जल्द करेगा रिजल्ट का ऐलान,क्लिक करे और पढ़ें परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारियां

नीट 2020 परीक्षा संपन्न, एनटीए जल्द करेगा रिजल्ट का ऐलान,क्लिक करे और  पढ़ें  परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारियां  





देश भर में 13 सितंबर यानी आज मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)  सम्पन्न करा ली गई। इस परीक्षा में कितने फीसदी छात्रों ने भाग लिया एनटीए जल्द ही इसका ऐलान कर देगा।

नीट परीक्षा के मद्देनजर राज्यों ने कोरोना वायरस प्रतिबंधों के साथ परिवहन में भी ढील दी। एनटीए की ओर से कोविड-19 महामारी के बीच में नीट परीक्षा 2020 को सुनिश्चित ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर लिए गए । सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर एनटीए की ओर से परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गए हैं।  नीट परीक्षा के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। 


कोरोना महामारी के बीच नीट परीक्षा के आयोजन पर कुछ छात्रों और विपक्षी शासित राज्यों द्वारा चुनौती दी गई थी। उन्होंने कहा था कि इस समय इन परीक्षाओं को आयोजित करने से छात्रों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट में नीट और जेईई परीक्षा को टालने की याचिका दायर की गई थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जा सकता है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण एनटीए ने कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदल दिए हैं। जिन उम्मीदवारों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है उन्हें मैसेज, ईमेल या फोन के जरिए सूचित किया गया है।