Saturday, September 26, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 21 सितम्बर से 26 सितम्बर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 21 सितम्बर से 26 सितम्बर 2020  , क्लिक करे और पढ़े 




1.केंद्र सरकार ने फेम योजना के तहत 670 इलेक्ट्रिक बसों और 241 चार्जिंग स्टेशनों को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने हाल ही में फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ के लिए 670 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दे दी है. वहीं, केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर में 241 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण शुरू करने की मंजूरी दी है.


केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने बताया कि कुल 670 में महाराष्ट्र को 240, गुजरात को 250, चंडीगढ़ को 80 और गोवा को 100 बसें देने का निर्णय लिया गया है. केरल सहित बाकी जगहों पर चार्जिंग स्टेशन शुरू कर रहे हैं. इसी तरह से देश में इलेक्ट्रिकल गाड़ियां बहुत बड़े पैमाने पर चलने लगेंगी.


2.पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोन्स का निधन

महान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोन्स का 24 सितंबर, 2020 को कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. वे 59 वर्ष के थे. इन दिनों डीन जोन्स स्टार स्पोर्ट्स की कमेंट्री टीम का हिस्सा थे और मुंबई के सात सितारा होटल में बायो-सिक्योर बबल में थे. वे खेल के महानतम एम्बेसडर्स में से एक थे जिन्होंने दक्षिण एशिया में क्रिकेट के विकास के साथ खुद को जोड़ा था.


उन्हें वर्ष 1984 के वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना गया था क्योंकि ग्राहम यलोप को सर्जरी के कारण उस मैच दौरे से बाहर होना पड़ा था. डीन जोन्स ने अपने पहले ही मैच में 48 रन बनाए और मैच से पहले बीमार पड़ने के कारण, इसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना. डीन जोन्स एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर, कोच और कमेंटेटर थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए कई वन डे इंटरनेशनल (ODIs) और टेस्ट मैच खेले.


3.प्रसिद्ध सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन

बालासुब्रमण्यम के निधन की खबर सामने आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर सितारों के साथ ही साथ फैंस भी शोक जाहिर कर रहे हैं. उनका निधन चेन्नई के एक निजी अस्पताल में हो गया है. कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में 05 अगस्त 2020 को भर्ती कराया गया था, जहां पर उनका 2 महीने से इलाज चल रहा था.


एसपी का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है. उनका जन्म 04 जून 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था. उन्होंने 15 दिसंबर 1966 में बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था. एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली.


4.गोवा में आयोजित होने वाला 51वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव स्थगित, जानें वजह

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के 51वे संस्करण का आयोजन इस साल 20 से 28 नवम्बर की जगह अगले साल 16 से 24 जनवरी तक किया जाएगा. इसका आयोजन मिश्रित यानि डिजिटिल और प्रत्यक्ष दोनों तरीके से होगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना महामारी (कोविड-19) की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया.


सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सर्किट में हाल में आयोजित महोत्सवों के अनुरूप कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का पालन किया जाएगा. इफ्फी के पिछले साल स्वर्ण जयंती समारोह के शुभारंभ में अभिनेता अमिताभ बच्चन और रजनीकांत ने एक साथ शिरकत की थी.


5.शिवांगी सिंह ने रचा इतिहास, राफेल की पहली महिला पायलट बनीं

राफेल जैसे ही भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल मिग-21 'बाइसन' की जगह लेंगे, शिवांगी इस भूमिका में आ जाएंगी. हैदराबाद में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शिवांगी इस समय मिग-21 की फाइटर पायलट हैं और वह राजस्थान में हैं. इधर राफेल उड़ाने के लिए चयन होने के बाद शिवांगी सिंह के फुलवरिया स्थित घर में जश्न का माहौल है.


भारत ने फ्रांस‌ के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा किया है. इनमें ‌से पांच जेट भारत पहुंच चुके हैं और वायुसेना की अंबाला स्थित गोल्डन ऐरो स्कॉवड्रन का हिस्सा बन चुके हैं. पांच विमान अगले महीने यानि अक्टूबर में भारत आएंगे. शिवांगी सिंह को फाइटर पायलट बनने का जुनून उनके कर्नल रह चुके नाना से मिला था.


6.ओ-स्मार्ट योजना: इसका महत्व, उद्देश्य, मुख्य विशेषताएं और अन्य विवरण यहां पढ़ें

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा यह अम्ब्रेला योजना लागू की गई है. इस ओ-स्मार्ट योजना में कुल 16 उप-परियोजनायें शामिल हैं, जो महासागर विकास गतिविधियों जैसेकि, प्रौद्योगिकी, संसाधनों, सेवाओं, देख-रेख और विभिन्न विज्ञानों से संबंधित हैं. यह ओ-स्मार्ट योजना ऐसी सेवाएं प्रदान करेगी जो समुद्र क्षेत्रों और तटीय राज्यों सहित तटीय क्षेत्रों में रहने वाले उपयोगकर्ता समुदायों को कई आर्थिक लाभ प्रदान करेगी.


इस योजना का उद्देश्य महासागर अनुसंधान को आगे बढ़ाना और प्रारंभिक चेतावनी मौसम प्रणाली स्थापित करना है. यह योजना संसाधनों, प्रौद्योगिकी, निगरानी, सेवाओं और विज्ञान जैसी महासागर विकास गतिविधियों से भी संबंधित है और आवश्यक वैज्ञानिक और तकनीकी पृष्ठभूमि भी प्रदान करती है जो ब्लू इकोनॉमी के विभिन्न पहलुओं के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक है.


7.टाइम मैगजीन ने जारी की लिस्ट, दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में PM मोदी शामिल

टाइम मैंगजीन ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है. सूची में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी जगह मिली है. वे इस सूची में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय कलाकार हैं. साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक मोदी का नाम चार बार प्रभावशाली लोगों की सूची में आ चुका है.


टाइम मैंगजीन प्रत्येक साल दुनिया के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी करती है. इसमें अलग-अलग क्षेत्र के व्यक्तियों को शामिल किया जाता है. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम लिखा गया है. टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में करीब दो दर्जन नेताओं को जगह दी गई है.


8.सऊदी अरब ने भारत समेत इन तीन देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

सऊदी अरब ने इन देशों में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. इसके अतिरिक्त जो लोग इन देशों से यात्रा करके आए हैं उनको 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है. इससे पहले कोरोना संक्रमित यात्री लाने पर 18 सितंबर को 24 घंटे के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उडानें निलंबित कर दी गई थी.


भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 लाख के भी पार पहुंच गया है. देश में संक्रमितों की कुल संख्या 56,46,011 हो गई है. इनमें से 9,68,377 एक्टिव केस हैं और 45,87,614 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. इसके अतिरिक्त, ब्राजील में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 45,91,364 तक पहुंच गया है.


9.लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक को मंजूरी दी, जानें इस बिल के बारे में

गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि इस विधेयक के माध्यम से कश्मीरी, डोंगरी, उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं को जम्मू-कश्मीर की आधिकारिक भाषा के तौर पर घोषित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग कश्मीरी, डोगरी और हिंदी को बड़ी संख्या में बोलते हैं और समझते हैं.


लोकसभा ने ध्वनिमत से जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 को मंजूरी प्रदान कर दी. गृह राज्य मंत्री ने कहा कि 70 साल से उर्दू जम्मू कश्मीर की आधिकारिक भाषा है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में उर्दू भाषा बोलने वाले 0.16 प्रतिशत ही हैं. डोगरी वहां दूसरे सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है.


10.Indian Navy के युद्धपोत पर पहली बार शामिल हुईं 2 महिला अधिकारी

भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अफसर को वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा. इन दोनों को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के पद में शामिल होने के लिए चुना गया है. इन दोनों महिलाओं का नाम सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह है.


सब लेफ्टिनेंट (एसएलटी) कुमुदिनी त्यागी और एसएलटी रीति सिंह भारतीय नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा हैं. सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह युद्धपोतों के डेक से संचालन करने वाली भारत की पहली महिला एयरबोर्न टैक्नीशियन होंगी.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App