Sunday, August 30, 2020

WEEKLY TOP 10 CURRENT AFFAIRS EVENTS IN HINDI , CLICK HERE AND READ

WEEKLY TOP 10 CURRENT AFFAIRS EVENTS IN HINDI , CLICK HERE AND READ





1.'ब्लैक पैंथर’ स्टार अभिनेता चैडविक बोसमैन का निधन
चैडविक बोसमैन के निधन की खबर सुनकर हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक में शोक की लहर छा गई है. फैंस से लेकर सितारे तक अभिनेता को याद करके श्रद्धांजलि दे रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले चार साल से एक्टर चैडविक बॉसमैन कोलोन कैंसर (आंत का कैंसर) से पीड़ित थे.

चैडविक बोसमैन ने मर्वल की सुपरहीरो मूवी 'ब्लैक पैंथर' में किंग टी'चाला (T'Challa) और लीड कैरेक्टर 'ब्लैक पैंथर' का किरदार निभाया था. उन्होंने 'गेट इट अप', '42' और 'मार्शल' जैसी फिल्मों से प्रशंसकों में अमिट छाप छोड़ी थी. उनका 'ब्लैक पैंथर' में किंग टी'चाला का किरदार काफी मशहूर था.

2.केंद्र सरकार ने उड़ान योजना के तहत 78 नए हवाई मार्गों को दी मंजूरी
उड़ान योजना के तहत, चुनी गयी विमानन कंपनियों को केंद्र और राज्य सरकारों तथा हवाईअड्डा संचालकों की तरफ से वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है ताकि वे ऐसे हवाई अड्डों से परिचालन कर सकें जहां यात्रियों की संख्या कम है तथा वे हवाई किराए को भी किफायती रख सकें.

उडान योजना के चौथे चरण में जिन रुटों की मंजूरी दी गई है उसके तहत दिल्ली से शिमला, हिस्सार से धर्मशाला, हिस्सार से चंडीगढ, हिस्सार से देहरादून के रुटों को भी शामिल किया गया है. इसके जरिए लोगों को सस्ती दरों पर हवाई यात्रा का मौका मिलेगा. इस स्कीम में भोपाल से बिलासपुर रूट को शामिल किया गया है.

3.नीति आयोग की निर्यात तत्परता सूचकांक 2020 में गुजरात टॉप पर, महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर
केंद्र सरकार के प्रमुख थिंक टैंक की 26 अगस्त 2020 को जारी रिपोर्ट के मुताबिक छह तटीय राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा, कर्नाटक और केरल पहले 10 राज्यों में शुमार हैं. इस सूचकांक से पता चलता है कि किस राज्य में निर्यात को बढ़ावा दने के लिेए कितनी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है. उसके बाद गोवा और चंडीगढ़ का स्थान आता है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ और झारखंड दो ऐसे मैदानी राज्य हैं, जिन्होंने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं.

4.केंद्र सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर
कोरोना वायरस महामारी औरल लॉकडाउन के दौरान लोगों में मानसिक बीमारियों की दर भी बढ़ी है. केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री, थावर चंद गहलोत ने 27 अगस्त 2020 को मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 'किरण' शुरू किया. यह एक फ्री हेल्पलाइन है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है.

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय व इसके सहयोगियों द्वारा तैयार हेल्पलाइन 1800-599-0019 का मकसद शुरुआती जांच, प्राथमिक उपचार, मनोवैज्ञानिक समर्थन, तनाव प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी, विचलित व्यवहार के रोकथाम और मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में संकट प्रबंधन को उपलब्ध कराना है.

5.अप्रैल-जुलाई में कोविड -19 लॉकडाउन में मनरेगा मजदूरों की औसत आय हुई दोगुनी: CRISIL रिपोर्ट
इस रिपोर्ट में यह उल्लेख किया गया है कि, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत, वित्तीय वर्ष 2020-2021 के पहले चार महीनों में अकुशल श्रमिकों के लिए प्रति माह औसत आय लगभग 1000 प्रति माह होकर तकरीबन दोगुनी हो गई है.

मनरेगा योजना पर सरकार द्वारा इतना जोर देने का मुख्य कारण मौजूदा कोविड -19 महामारी थी, जिसने प्रवासी श्रमिकों को उनके गांवों में वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया था. इस योजना का प्रभाव उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात और ओडिशा में अधिक रहा है, जहां पहले चार महीनों में कार्य आवंटन में 50% से अधिक वृद्धि हुई है.

6.Jeff Bezos बने 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले व्यक्ति, जानें इनके बारे में सबकुछ
कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से टेक्नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है. दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस पहले से अब और धनी हो गए हैं. 26 अगस्त 2020 को अमेजन का शेयर में 2 प्रतिशत उछाल आया जिसके बाद जेफ बेजोस की संपत्ति में 4.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ.

अमेजन को कोरोना वायरस महामारी के कारण उपभोक्‍ताओं की खरीदारी आदतों में आए बदलाव का फायदा मिला है. ऑनलाइन खरीदारी में इजाफा होने से अमेजन का शेयर इस साल की शुरुआत से अबतक 80 प्रतिशत उछल चुका है. 01 जनवरी 2020 को जेफ बेजोस की संपत्ति 115 अरब डॉलर थी और अब यह बढ़कर 204 अरब डॉलर हो गई है.

7.जेम्स एंडरसन ने 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने
जेम्स एंडरसन का 600वां शिकार पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली बने. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहली स्लिप में उनका कैच जैसे ही लपका, सभी खिलाड़ियों ने एंडरसन को घेर लिया. यह उपलब्धि उन्होंने 156वें टेस्ट मैच में हासिल की. टेस्ट मैच शुरू होने से पहले एंडरसन के 593 विकेट थे.

जेम्स एंडरसन ने इतिहास रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे कर लिए. वे टेस्ट क्रिकेट मे ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं, जबकि ओवरऑल चौथे बोलर हैं. उनसे पहले यह आंकड़ा श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) ने ही पार किया था.

8.हनी मिशन कार्यक्रम के तहत प्रवासी श्रमिकों को मिल रहा रोजगार
इस मिशन के तहत आजीविका का अवसर प्रदान करने के लिए, MSME राज्य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने 25 अगस्त, 2020 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और सहारनपुर जिलों के 70 प्रवासी श्रमिकों को 700 मधुमक्खी बक्से वितरित किए हैं.

जिन प्रवासी श्रमिकों को मधुमक्खी पालन के लिए बक्से प्रदान किए गए थे, उन्होंने सरकारी समर्थन के प्रति अपनी प्रसन्नता व्यक्त की है और यह कहा है कि, उन्हें अब अन्य राज्यों में नौकरियों की तलाश में जाने की आवश्यकता नहीं होगी. इस मधुमक्खी पालन की मदद से, प्रवासी श्रमिकों के लिए उनके दरवाजे पर रोजगार का सृजन किया जाएगा, जिससे वे प्रवासी श्रमिक आत्मनिर्भर बनेंगे.

9.WHO ने अफ्रीका को पोलियो मुक्त घोषित किया
अफ्रीकी देश नाइजीरिया में ही पोलियो वायरस बचा था. पिछले चार सालों से यहां पोलियो का एक भी मामला नहीं आया है. डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका रीजन के कार्यालय ने अफ्रीका महाद्वीप को पोलियो मुक्त घोषित किया. डब्ल्यूएचओ ने साल 1988 में वैश्विक पोलियो उन्मूलन पहल (जीपीईआई) शुरू की थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यह दूसरी बार है जब अफ्रीका में किसी वायरस को खत्म किया गया है. चार दशक पहले अफ्रीका में चेचक को पूरी तरह से खत्म किया गया था. हालांकि,विशाल अफ्रीका महाद्वीप जहां पर 130 करोड़ लोग रहते हैं शिथिल निगरानी प्रणाली से पोलियो वायरस के छिटपुट मामले आने की आशंका बनी हुई है, जिसका पता नहीं लग पाया है.

10.Turkey को मिला अब तक का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस भंडार, जानें विस्तार से
दरअसल तुर्की के काले सागर तट से एक बड़े प्राकृतिक गैस का भंडार मिला है. इसके बाद तुर्की प्राकृतिक गैस के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने में मदद करेगा. इस खोज के बाद अब तुर्की की गैस के लिए विदेशी निर्भरता और कम हो जाएगी. राष्ट्रपति ने इसे तुर्की के इतिहास की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस की खोज बताया है.

तुर्की के राष्ट्रपति के मुताबिक, काला सागर में ‘फ़तेह नामक ड्रिलिंग जहाज़’ द्वारा खोजा गया यह गैस भंडार 320 अरब क्यूबिक मीटर का है. तुर्की ने साल 2023 तक इस गैस भंडार से गैस निकालकर इसका प्रयोग प्रारंभ करने का लक्ष्य रखा है. इस भंडार से गैस निकालने के लिये समुद्र की तलहटी से 1400 मीटर नीचे तक ड्रिलिंग की जाएगी.