Sunday, August 30, 2020

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ IN HINDI , CLICK HERE AND READ

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ IN HINDI , CLICK HERE AND READ




1.केंद्र सरकार ने हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी के कार्यकाल को कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?
a. तीन साल
b. चार साल
c. पांच साल
d. दो साल

2.हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी नौकरी में प्रदेश के लोगों को निम्न में से कितने प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है?
a. 50 प्रतिशत
b. 70 प्रतिशत
c. 100 प्रतिशत
d. 75 प्रतिशत

3.केंद्र सरकार खाद्य सामग्रियों में ट्रांस फैट पांच प्रतिशत से घटाकर निम्न में से कितने प्रतिशत करने की तैयारी कर रही है?
a.    तीन प्रतिशत
b.    एक प्रतिशत
c.    दो प्रतिशत
d.    चार प्रतिशत

4.निम्न में से किस देश में खुदाई के दौरान 300 मीटर नीचे 3800 साल पुरानी किराट देवी की मूर्ति मिली है?
a.    बांग्लादेश
b.    चीन
c.    रूस
d.    नेपाल

5.केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी "उड़ान" स्कीम के चौथे चरण में कितने हवाई मार्गो के आवंटन को मंजूरी दे दी है?
a.    85
b.    95
c.    78
d.    65

6.200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले विश्व के पहले व्यक्ति निम्न में से कौन बन गए हैं?
a.    जेफ बेजोस
b.    बिल गेट्स
c.    मार्क जुकरबर्ग
d.    बिन्नी बंसल

7.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिए कुल कितने करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा?
a.    20,000 करोड़ रुपये
b.    10,000 करोड़ रुपये
c.    30,000 करोड़ रुपये
d.    40,000 करोड़ रुपये

8.असम में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?
a.    छह महीना
b.    आठ महीना
c.    दस महीना
d.    ग्यारह महीना

9.विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस (World Senior Citizen's Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 10 मार्च
c. 21 अगस्त
d. 12 अप्रैल

10.हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति ने काला सागर (Black Sea) क्षेत्र में अब तक के सबसे प्राकृतिक बड़े गैस भंडार की खोज की घोषणा की है?
a. ईरान
b. इराक
c. तुर्की
d. जापान

उत्तर-

1.d. दो साल
प्रख्यात वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष के तौर पर दो वर्षों का सेवा विस्तार दिया गया. उन्हें अगस्त 2018 में दो वर्षों के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डीआरडीओ अध्यक्ष के रूप में रेड्डी के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दी है. साथ ही 26 अगस्त के बाद दो वर्षों के लिए वह रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग (डीओडीआरडी) के सचिव भी होंगे.

2.c. 100 प्रतिशत
मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में सरकारी नौकरी में प्रदेश के लोगों को 100 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है. दसवीं या बारहवीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से उत्तीर्ण करने वाले ही प्रदेश में सेवा के लिए पात्र होंगे. एक साल पहले (9 जुलाई 2019 को) पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी मध्य प्रदेश के स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 70 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की थी. हरियाणा सरकार ने भी जुलाई 2020 को स्थानीय लोगों को आरक्षण देने का एक कानून बनाया है. इस कानून में निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा के स्थानीय निवासियों के लिए 70 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया है.

3.c. दो प्रतिशत
भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) वर्ष 2022 तक खाद्य सामग्रियों में ट्रांस फैट की मात्रा को कम कर दो प्रतिशत तक सीमित करने के लिए जल्द ही एक विनियमन लाएगा. मौजूदा समय में, एफएसएसएआई की वसा और तेलों में ट्रांस-वसा सामग्री रहने की सीमा पांच प्रतिशत है. इसके बाद वर्ष 2021 तक ट्रांस-वसा की सीमा तीन प्रतिशत करने और वर्ष 2022 तक दो प्रतिशत तक करने की अधिसूचना अभी भी प्रक्रिया के अधीन है.

4.d. नेपाल
नेपाल के धुलीखेल में करीब 3800 साल पुरानी किराट देवी की मूर्तियों के मिलने से पुरातत्वषविद और विरासत को सहेजने वाले लोग उत्साकहित हैं. इन मूर्तियों को जमीन से करीब 300 मीटर नीचे पाया गया. बताया जा रहा है कि यह मूर्ति नेपाल की सबसे पुरानी मूर्तियों में से एक है.

5.c. 78
केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़े देश का आम नागरिक' (उड़ान) के चौथे दौर के तहत 78 नए अतिरिक्त मार्गों को अनुमति दे दी है. इन मार्गों को अनुमति देकर उत्तर पूर्व, पर्वतीय राज्यों और द्वीपों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने पर फोकस किया किया है. उड़ान एक क्षेत्रीय एयरपोर्ट विकास योजना है. इसका मुख्य लक्ष्य दूरजराज के और क्षेत्रीय इलाकों तक संपर्क बेहतर बनाना और हवाई यात्रा को किफायती बनाना है. यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई केंद्र की राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति की एक प्रमुख घटक है, जिसे जून 2016 में लॉन्च किया गया था.

6.a. जेफ बेजोस
जेफ बेजोस 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले धरती पर पहले व्ययक्ति बन गए है. कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से टेक्नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है. दुनिया के सबसे अमीर व्यसक्ति जेफ बेजोस पहले से अब और धनी हो गए हैं. 26 अगस्त 2020 को अमेजन के संस्थासपक और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़कर 204.6 अरब डॉलर हो गई. उनकी यह संपत्ति दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यऔक्ति बिल गेट्स से पूरी 90 अरब डॉलर अधिक है. बिल गेट्स की वर्तमान में संपत्ति 116.1 अरब डॉलर है.

7.a. 20,000 करोड़ रुपये
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिए कुल 20,000 करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा. इस ओएमओ का परिचालन दो चरण में किया जाएगा. आरबीआई ने कहा कि नीलामी 2 चरणों में 27 अगस्त और 3 सितंबर को आयोजित की जाएगी. आरबीआई 27 अगस्त को आयोजित किए जाने वाले ओएमओ के अंतर्गत साल 2024 से साल 2032 के बीच परिपक्व होने वाली लंबी अवधि की सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदेगा.

8.a. छह महीना
असम में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. राज्य सरकार ने जानकारी दी कि इस अधिनियम को 18 अगस्त से छह और महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.  यह कानून सुरक्षा बलों को बिना किसी पूर्व सूचना कार्रवाई करने और किसी को भी कहीं भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह कानून असम में नवंबर 1990 से जारी है. इसे हर छह महीने में नवीनीकृत किया जाता है.

9.c. 21 अगस्त
21 अगस्त के प्रतिवर्ष विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की परिस्थितियों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना तथा उनकी सहायता करना है. इस दिवस के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को प्रभावित करने वाले कारकों तथा उनकी सामाजिक स्थिति के बारे में अवगत करवाया जाता है. इस दिवस के द्वारा समाज के प्रति वरिष्ठ नागरिकों के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त किया जाता है.

10.c. तुर्की
तुर्की के राष्ट्रपति के अनुसार, काला सागर में ‘फ़तेह नामक ड्रिलिंग जहाज़’ द्वारा खोजा गया यह गैस भंडार 320 अरब क्यूबिक मीटर का है. तुर्की द्वारा वर्ष 2023 तक इस गैस भंडार से गैस निकालकर इसका प्रयोग प्रारंभ करने का लक्ष्य रखा गया है. तुर्की के ऊर्जा मंत्री के अनुसार, गैस का यह भंडार पानी की सतह से 2100 मीटर की गहराई में स्थित है. यह गैस भंडार तुर्की की अर्थव्यवस्था को मज़बूती प्रदान करने और देश के चालू खाता घाटे को कम करने में बहुत ही सहायक होगा.