Sunday, August 9, 2020

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::::: 03 AUGUST - 09 AUGUST 2020 , CLICK HER AND READ

WEEKLY CURRENT AFFAIRS QUIZ ::::: 03 AUGUST - 09 AUGUST 2020 , CLICK HER AND READ




1.बिहार की निम्न में से किस योजना को जी-20 सम्मेलन में प्रस्तुतीकरण किया जायेगा?
a. जल निश्चय योजना
b. भूमि संपदा योजना
c. मत्स्य संपदा योजना
d. हरित क्रांति योजना

2.हाल ही में किस देश ने महात्मा गांधी की प्रति को अपने सिक्कों पर चित्रित करने का फैसला किया है?
a. फ्रांस
b. ब्रिटेन
c. नेपाल
d. चीन

3.बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को उम्र गलत बताने पर निम्न में से कितने साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है?
a. पांच साल
b. सात साल
c. तीन साल
d. दो साल

4.विश्व संस्कृत दिवस-2020 निम्न में से किस दिन मनाया गया?
a. 15 जुलाई
b. 3 अगस्त
c. 5 जून
d. 2 अगस्त

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘संजीवन’ (Sanjivan) नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
a. पंजाब
b. झारखंड
c. कर्नाटक
d. बिहार

6.हरियाणा पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए कितने फीसदी सीटें अब आरक्षित होगी?
a. 10 फीसदी
b. 30 फीसदी
c. 50 फीसदी
d. 75 फीसदी

7.हाल ही में किस देश द्वारा जारी नया राजनीतिक नक्शा में जम्मू कश्मीर-लद्दाख-जूनागढ़ को अपना हिस्सा दिखाया गया है?
a. चीन
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

8.हाल ही में किस राज्य में जल्द ही हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित होगा?
a. उत्तराखंड
b. पंजाब
c. झारखंड
d. कर्नाटक

9.हाल ही में किस आईआईटी संस्थान ने लोक शिकायतों के पूर्वानुमान विश्लेषण हेतु रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी खड़गपुर
c. आईआईटी कानपुर
d. आईआईटी मद्रास

10.हाल ही में किस राज्य ने परिवार पहचान पत्र (PPP) योजना शुरू किया है?
a. पंजाब
b. हरियाणा
c. कर्नाटक
d. दिल्ली

उत्तर-

1.a. जल निश्चय योजना
बिहार की हर घर नल का जल निश्चय योजना को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिलेगी. जी-20 देशों के सम्मेलन में इस योजना का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा. भारत सरकार की ओर से इसकी प्रस्तुति सम्मेलन में की जाएगी. बिहार की ओर से इस योजना पर विस्तृत रिपोर्ट भारत सरकार को भेज दी गई है. गौरतलब हो कि जी-20 में शामिल सभी देशों का सम्मेलन 21 और 22 नवंबर को सऊदी अरबिया की राजधानी रियाद में हो रहा है.

2.b. ब्रिटेन
ब्रिटेन ने महात्मा गांधी की प्रति को अपने सिक्कों पर चित्रित करने का फैसला किया है. महात्माह गांधी पहले ऐसे अश्वे त व्य्क्ति होंगे जिनकी तस्वीोर पाउंड पर छपने जा रही है. इस ऐतिहासिक घटना के मुख्या सूत्रधार ब्रिटेन के वित्तवमंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक हैं. उन्होंहने अश्वे त और अल्पासंख्यधक नस्लोंर के लोगों के आधुनिक ब्रिटेन के निर्माण में मदद देने वाले लोगों के काम को मान्याता देने के अभियान का समर्थन किया है.

3.d. दो साल
बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को उम्र गलत बताने पर दो साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. नए नियम 2020-21 सीजन में बीसीसीआई के सभी आयुवर्ग के टूर्नमेंट्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर लागू होंगे. नई नीति के मुताबिक, अगर खिलाड़ी अपनी गलती मान लेता है यानी यह कबूल कर लेता है कि उसने उम्र संबंधी गड़बड़ी की है तो वह बच सकता है और इस बात को छिपाने पर अगर खिलाड़ी पकड़ा जाता है तो बीसीसीआई उसे दो साल के लिए बैन कर सकती है. बीसीसीआई अंडर-16 एज ग्रुप टूर्नामेंट के लिए सिर्फ उन खिलाड़ियों को पंजीकृत किया जाएगा, जिनकी उम्र 14 से 16 वर्ष की है.

4.b. 3 अगस्त
हर साल श्रावणपपूर्णिमा के दिन को विश्व संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसे रक्षा बंधन के रूप में भी जाना जाता है. इस साल यानि 2020 में इस दिन को 3 अगस्त 2020 को मनाया गया. यह दिन संस्कृत की प्राचीन भारतीय भाषा की याद में मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य इसके पुनरुद्धार और रखरखाव को बढ़ावा देना है. भारत सरकार ने साल 1969 में रक्षा बंधन के अवसर पर विश्व संस्कृत दिवस मनाने का फैसला किया, जो कि हिंदू कैलेंडर अनुसार श्रावण मास की पूर्णिमा का दिन पड़ता है. इस भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक माना जाता है.

5.d. बिहार
बिहार सरकार ने हाल ही में 'संजीवन' ऐप लॉन्च किया है. कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग की ओर से नए-नए उपकरण तथा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. इस ऐप के माध्यम से लोगों को कोविड 19 से संबंधित सभी जानकारियां मिलेगी. यह ऐप केंद्र सरकार की ‘आरोग्य’ सेतु के तर्ज पर बना है. इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कोविड-19 से संबधित सारी जानकारी ले सकते हैं. इस ऐप में चैट बॉट की भी व्यवस्था है, जिस पर कोविड-19 से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते है.

6.c. 50 फीसदी
हरियाणा में भी पंचायती चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा. हरियाणा सरकार ने इस फैसले को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलने से ग्रामीण विकास तेजी से हो सकेगा और महिला सशक्तिकरण भी बढ़ेगा. देश के 20 राज्य पहले ही पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दे चुके हैं. इनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिसा, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे बड़े राज्य शामिल हैं.

7.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने भी नेपाल की तरह नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया है. यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने इन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है. पाकिस्तान से पहले नेपाल ने अपना नया मानचित्र जारी किया गया था कि जिसमें भारत के लीपुलेख, कालापानी व लिंपियाधुरा को अपने हिस्से में दिखाया था.

8.a. उत्तराखंड
उत्तराखंड में जल्द ही हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित होगा. उत्तरकाशी वन प्रभाग क्षेत्र में यह संरक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा. इस राज्य में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा. उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों में हिम तेंदुए बड़ी संख्या में देखे गए हैं. हालांकि, अभी तक उनकी गिनती नहीं की गई है.

9.c. आईआईटी कानपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने ने लोक शिकायतों के पूर्वानुमान विश्लेषण हेतु रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. यह नई पहल शिकायतों के कारण और उनकी प्रकृति की पहचान करते हुए जहाँ भी आवश्यकता हो, प्रणालीगत बदलाव और नीतिगत हस्तक्षेपों के जरिए इन्हें व्यवस्थित करने में मदद करेगी. समझौता ज्ञापन के तहत आईआईटी कानपुर की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसी प्रणाली विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है.

10.b. हरियाणा
हरियाणा ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) नामक एक विशिष्ट पहचान पत्र लॉन्च किया है. इस योजना का उद्देश्य राज्य भर में रहने वाले लगभग 54 लाख परिवारों में से प्रत्येक की निगरानी करना है. इसके तहत, प्रत्येक परिवार को एक एकल इकाई माना जाएगा और 8 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित की जाएगी. राज्य सरकार के अनुसार, प्रत्येक परिवार के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है.