Tuesday, August 11, 2020

UPSC : सिविल सेवा एवं वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने के लिए कोरोना टेस्ट होगा जरूरी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPSC : सिविल सेवा एवं वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने के लिए कोरोना टेस्ट होगा जरूरी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





4 अक्तूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 में भाग लेने के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए।
यूपीएससी ने 2020 के परीक्षा कैलेंडर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के आयोजित करने की तारीख 31 मई, 2020 रखी थी। परंतु कोरोना महामारी के कारण संघ लोक सेवा आयोग ने अपने परीक्षा कैलेंडर में संशोधन किया और सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को 04 अक्तूबर, 2020 को कराने का निर्णय लिया।  
यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं। इसलिए आयोग ने संक्रमण बचने के लिए कोरोना टेस्ट निगेटिव होने की अनिवार्यता को लागू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग ने सिर्फ इन परीक्षाओं के लिए ही नहीं बल्कि आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए कोरोना टेस्ट निगेटिव होने की शर्त लगायी गई है। वहीं इन परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र आयोग के इस फैसले का सोशल मीडिया पर विरोध कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि टेस्ट कराने के लिए 2500 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं बहुत से छात्र जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं, ऐसे में टेस्ट के लिए जरूरी पैसे का इंतजाम करना मुश्किल होगा।