UPPSC ::; दो परीक्षाओ के परिणाम सितम्बर में , पीसीएस का इंटरव्यू पूरा , ACF / RFO का इंटरव्यू एक से , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC ::; दो परीक्षाओ के परिणाम सितम्बर में , पीसीएस का इंटरव्यू पूरा , ACF / RFO का इंटरव्यू एक से , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) सितंबर में दो बड़ी परीक्षाओं के अंतिम चयन परिणाम जारी करेगा। इनमें पीसीएस-2018 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)-2017 शामिल हैं। पीसीएस-2018 की इंटरव्यू प्रक्रिया मंगलवार को पूरी हो गई, जबकि एसीएफ/आरएफओ का इंटरव्यू एक से चार सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।
पीसीएस के 988 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू 15 जुलाई से शुरू हुआ था। इंटरव्यू में शामिल होने के लिए 2669 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सफल घोषित किया गया था। अक्तूबर 2019 को हुई मुख्य परीक्षा में 16738 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस बार पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा बदले पैटर्न पर आयोजित की थी।
यह पहली पीसीएस परीक्षा है जो संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तर्ज पर आयोजित की गई। इस परीक्षा में तमाम बड़े बदलाव किए गए। मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्रों का प्रारूप भी बदल दिया गया। पीसीएस-2018 से इंटरव्यू में भी बदलाव किया गया है। साक्षात्कार 200 के बजाय 100 अंकों का कर दिया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि परीक्षा परिणाम पर इन बदलावों का असर देखने को मिलेगा। अंतिम चयन परिणाम सितंबर के मध्य तक घोषित किए जाने की तैयारी है।

दूसरी ओर, एक से चार सितंबर तक एसीएफ/आरएफओ-2017 के अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होने जा रहा है। एसीएफ/आरआएफओ के 137 पदों पर चयन होना है। इनमें सामान्य चयन के 65 और विशेष चयन के 72 पद शामिल हैं।  इन पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा 10 से 24 सितंबर 2018 में आयोजित की गई थी, जिसमें 1819 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

मुख्य परीक्षा का परिणाम पांच अगस्त को 2020 को जारी किया गया था, जिसमें  इंटरव्यू के लिए 333 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था। पीसीएस के एसीएफ/आरएफओ के इंटरव्यू में पदों की संख्या कम है। ऐसे में इस परीक्षा का भी अंतिम चयन परिणाम सितंबर के मध्य तक जारी किए जाने की उम्मीद है।



Previous Post Next Post