Friday, August 21, 2020

UP ITI Admission 2020: आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि विस्तारित, अब 31 अगस्त तक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UP ITI Admission 2020: आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि विस्तारित, अब 31 अगस्त तक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




उत्तर प्रदेश राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) ने आईटीआई प्रवेश को लेकर आवेदन की तिथि एक सप्ताह तक विस्तारित कर दी है। वैसे अभ्यर्थी, जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे अब 31 अगस्त, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट, scvtup.in पर विजिट करना होगा। बता दें कि पूर्व कार्यक्रम के तहत, आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त, 2020 तक निर्धारित थी।


बता दें कि राज्य भर में सरकारी आईटीआई की 70 और निजी आईटीआई की 58 ट्रेड को मिलाकर लगभग 5 लाख सीटों पर आवेदन किए जाने हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अब तक आवेदन किये हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण कम आवेदन हुए हैं। इसे देखते हुए ही आवेदन की अंतिम तिथि विस्तारित की गयी है।

आईटीआई लखनऊ मंडल संयुक्त निदेशक एससी तिवारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और प्रदेश की सरकार से जुड़े कोर्स मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। वहीं, निजी आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रमों से जुड़ी 3,71,732 सीटें हैं। सीटों के अनुसार आवेदन प्राप्त होने के बाद एससीवीटी, 10 दिनों के भीतर मेरिट लिस्ट जारी करेगा। जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश कराया जाएगा।



वहीं, कॉउंसलिंग में जिन उम्मीदवारों को राजकीय आईटीआई में प्रवेश नहीं मिलेंगे, उन्हें अपग्रेड के लिए फिर से फॉर्म भरना होगा। हालांकि, अपग्रेड के लिए फॉर्म भरने पर अभ्यर्थियों को कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। बता दें कि पहली बार आवेदन करने वाले जनरल और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपये, जबकि एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।