Friday, August 21, 2020

UP BEd Result 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 5 सितंबर को, 21 सितंबर से काउंसलिंग , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UP BEd Result 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 5 सितंबर को, 21 सितंबर से काउंसलिंग , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




 उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 के नतीजे 5 सितंबर को जारी किए जाएंगे। नौकरी के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू की जाएगी। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से गुरुवार को यह प्रस्तावित कार्यक्रम जारी किया गया है। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत अभ्यर्थी को नतीजे घोषित होने के बाद अपने पंसद का कॉलेज चुनने का मौका दिया जाता है। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराना होगा। 5,750 रुपये शुल्क जमा करना होता है। इस शुल्क में 750 रुपये काउंसलिंग फीस होती है। बाकी के पांच हजार  कॉलेज को भेज दिया जाएगा। राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेई ने बताया कि इस बार ईडब्ल्यूएस की 10% सीटों पर भी प्रवेश लिए जाएंगे। इनकी रैंकिंग अलग से जारी की जाएगी। 

कोरोना को लेकर विभिन्न आशंकाओं के बीच 9 अगस्त को प्रदेश भर में करीब 83 फीसदी अभ्यर्थियों ने बी.एड प्रवेश परीक्षा दी थी।  प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर लगभग 3,57,064 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे।  कोरोना के कारण बदली हुई परिस्थितियों को देखते हुए सभी अभ्यर्थियों, कक्ष निरीक्षकों की सुरक्षा के सभी निर्देशों का पालन कराया गया था। कुछ अभ्यर्थी ऐसे पाये गये, जिनका तापमान अधिक था। उन्हें आइसोलेटेड कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलाई गई थी।

वार्षिक परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति 
बीएड की काउंसलिंग और वार्षिक परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति भी बनी हुई है। असल में काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को अपने अंतिम वर्ष के परीक्षा के नतीजे प्रस्तुत करने होंगे। कई राज्य विश्वविद्यालयों में अभी तक अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं की परीक्षाएं नहीं हुई है। ऐसे में, काउंसलिंग के दौरान उनके लिए परीक्षा परिणाम प्रस्तुत करना मुश्किल होगा।