Saturday, August 8, 2020

UP BEd JEE 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा कल, 73 जिलों में 431904 परीक्षार्थी होंगे शामिल , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UP BEd JEE 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा कल, 73 जिलों में 431904 परीक्षार्थी होंगे शामिल , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




कोरोना काल में तमाम अटकलों और परीक्षा के विरोध के बावजूद भी कल यानी कि 9 अगस्त को यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 (UP BEd JEE 2020) का आयोजन किया जाएगा। दरअसल आशंका जताई जा रही थी कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया जाएगा। इसको लेकर तमाम छात्रों ने विरोध भी दर्ज कराया था। लेकिन आखिरकार परीक्षा का आयोजन लखनऊ यूनिवर्सिटी ने तमाम अटकलों के बाद साफ कर दिया था कि परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक 9 अगस्त को होगी।

इसके अनुसार कल यह एग्जाम दो पालियों में किया जाएगा। इसके मुताबिक पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 होगी और वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। राज्य के 73 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इस वर्ष की बीएड प्रवेश परीक्षा में 4,31,904 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। वहीं इस दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए हर जरूरी और सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अनुसार सबसे पहले तो सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है। एक छात्र से दूसरे छात्र के बीच में करीब आठ फुट की दूरी रखी गई है।

परीक्षा केंद्र के भीतर घुसने से पहले परीक्षार्थी,स्टॉफ समेत केंद्र से जुड़े हुए हर शख्स का थर्मल स्क्रीनिंग होगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के भीतर हर कक्षा और जिस पर बैठकर स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे, उन टेबल और चेयर को पूरी तरह से सैनेटाइज किया गया है। इसके अलावा स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्र पर सैनेटाइजर और हैंडवाश की सुविधा रखी गई है।इसके अलावा परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन राज्य के कॉलेजों में संचालित होे रहे बीएड कोर्स में दाखिले के लिए किया जाता है।