Monday, August 31, 2020

JEE Main 2020 : जेईई मेन परीक्षा कल से, परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये 20 जरूरी नियम , क्लिक करे और पढ़े

JEE Main 2020 : जेईई मेन परीक्षा कल से, परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये 20 जरूरी नियम , क्लिक करे और पढ़े 




 कोविड-19 महामारी के बीच जेईई मेन परीक्षा कल से शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए 8.58 लाख पंजीकृत हैं। जेईई परीक्षा के लिए शिफ्ट 8 से बढ़ाकर 12 और परीक्षा केंद्र 570 से बढ़ाकर 660 किए गए हैं। कोरोना काल में अधिकांश छात्र अपना पहला एग्जाम दे रहे होंगे। इस पर सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र में सिर्फ एग्जाम से जुड़े नियमों का नहीं बल्कि कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा। परीक्षा केंद्र के बाहर छात्र अपने साथियों से उतना खुलकर परीक्षा पर चर्चा नहीं कर सकेंगे जितना कि वह पहले करते आए हैं। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी। जेईई में सबको एक-एक सीट छोड़कर बिठाया जाएगा। छात्रों के बीच छह-छह फीट की दूरी रहेगी। अगर परीक्षा केंद्र के बाहर किसी को इंतजार करना पड़ रहा रहा है, तो उस दौरान भी सोशल डिस्टेसिंग बनी रहेगी। परीक्षा के दौरान भीड़ न हो, इसके लिए प्रवेश औऱ निकासी के समय और द्वार को अलग रखने का भी निर्णय किया गया है। अभ्यर्थी एक साथ अंदर नहीं प्रवेश करेंगे और न ही एक साथ परीक्षा कक्ष छोड़ने की इजाजत होगी। 

परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये 20 जरूरी नियम

1- एडमिट कार्ड के अलावा ऑरिजनल आईडी ( पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी/12वीं का एडमिट कार्ड/पासपोर्ट/फोटोयुक्त आधार कार्ड या ई आधार कार्ड/राशन कार्ड ) , बॉल प्वॉइंट पेन, अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक फोटो, अपना हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल), पानी की बोतल परीक्षा केंद्र के अंदर ले जा सकते हैं। परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड के साथ-साथ NTA की साइट से डाउनलोड की हुई ए4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग (सेल्फ डिक्लेयरेशन) भी लानी होगी। इसमें हर अभ्यर्थी को इस बात का सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं। 

2- परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए यह जरूरी है। इससे परीक्षा केंद्र के बाहर होने वाली भीड़ भाड़ से बचा जा सकेगा। परीक्षा केंद्र के बाहर और केंद्र में प्रवेश करते समय सभी छह फीट की दूरी बनाई रखनी है। 
3- एक जगह पर भीड़ इकट्ठी न हो, इसके लिए लैब नंबर परीक्षा केंद्र के गेट के बाहर नहीं लगाए जाएंगे। 
4- हर परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले अपने हाथ सैनिटाइज कर ले। 
5- परीक्षार्थी निर्देशों के मुताबिक एडमिट कार्ड को भर लें। 
6- परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों को नया 3 प्ले मास्क दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को घर से पहने हुए मास्क की बजाय इसे ही पहनना होगा। 
7- एंट्री प्वॉइंट पर एडमिट कार्ड में भरी हुई अंडरटेकिंग और थर्मो गन से बॉडी टेम्परेचर चेक होगा। सेंटर स्टाफ एडमिट कार्ड का बार कोड स्कैन करके आपको लैब के बारे में बताएगा। 
8- हर शिफ्ट से पहले सीट व उसके आसपास का पूरा एरिया सैनिटाइज होगा। मॉनीटर, कीबोर्ड, माउस, वेबकैम, डेस्क और चेयर सभी को सैनिटाइज किया जाएगा। दरवाजों के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट बटन को भी सैनिटाइज किया जाएगा। 
9- सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक दो सीटों के बीच गैप रहेगा। 
10- छात्रों व स्टाफ के लिए परीक्षा केंद्र के बाहर (एंट्री प्वॉइंट) व अंदर कई जगहों पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। 
11- एडमिट कार्ड के बार कोड को स्कैन करने के लिए एंट्री प्वॉइंट पर बारकोड रीडर होंगे। इस जगह पर उम्मीदवार को लैब नंबर बताया जाएगा। 
12- परीक्षा शुरू होने से पहले ही हर सीट पर रफ कार्य के लिए 5 A4 साइज रफ शीट रखी होंगी। रफ शीट इनविजिलेटर द्वारा रखी जाएंगी जिसने ग्लोव्स पहने होंगे। जरूरत पड़ने पर और रफ शीट मुहैया करा दी जाएंगी। 
13- उम्मीदवारों को एक पासपोर्ट साइज फोटो अटेंडेंस शीट पर चिपकानी होगी। 
14- परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी। 
15- जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा। वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे।
16- परीक्षा देते समय स्टूडेंट्स के लिए मास्क लगाना और ग्लोव्स पहनना अनिवार्य नहीं होगा। 
17- फ्रिस्किंग, डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन का काम रजिस्ट्रेशन रूम के अंदर किया जाएगा। 
18- थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति नहीं ली जाएगी। 
19- एनटीए ने तमाम राज्यों सरकारों से कहा है कि वह परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने में मदद करे। 
20- परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना कर रहे दूर दराज के जरूरतमंद परीक्षार्थी IIT के पूर्व छात्रों द्वारा बनाए गए पोर्टल www.eduride.in पर अपने को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। वह मोबाइल नंबर 93113 23756 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल कर सकते हैं।