Friday, August 28, 2020

एसएससी ::: नक़ल से बरी अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया गया , जारी किया गया CHSL टियर 2 परीक्षा 2018 का परिणाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

एसएससी ::: नक़ल से बरी अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित किया गया , जारी किया गया CHSL टियर 2 परीक्षा 2018 का परिणाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा 2018 के तहत नकल के आरोप से बरी किए गए अभ्यर्थियों के टियर-2 का अवेशष परिणाम बृहस्पतिवार को जारी कर दिया। टियर-2 के अवशेष परिणाम में 4559 अभ्यर्थियों को अगले चरण के लिए सफल घोषित किया गया है। इससे पूर्व एसएससी ने सीएचएसएल परीक्षा 2018 का मुख्य परिणाम 25 फरवरी 2020 को जारी किया था, जिसमें नकल के आरोप में 4559 अभ्यर्थियों का रिजल्ट रोक लिया गया था। इन अभ्यर्थियों ने निबंध/लेटर की लिखित परीक्षा में नाम लिख दिए थे, जबकि ‘अ’, ‘ब’, ‘स’ जैसे अक्षरों का प्रयोग करते हुए सांकेतिक रूप से नाम लिखने चाहिए थे।
एसएससी ने ऐसे अभ्यर्थियों के नाम अनफेयर मींस में शमिल कर लिए थे। यानी उन्हें नकल का आरोपी मान लिया था। बाद में इन अभ्यर्थियों की मांग पर एसएससी ने मामले की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन कर दिया था। कमेटी ने पूरे मामले की समीक्षा की थी और अपनी रिपोर्ट एसएससी को सौंप दी थी। कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार एसएससी ने इन 4559 अभ्यर्थियों को अनफेयर मींस से बरी करते हुए एक अन्य अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया।
एसएससी ने इसी आधार पर अब 4559 अभ्यर्थियों को सीएचएसएल परीक्षा, 2018 के टियर-2 में सफल घोषित कर दिया है। परिणाम के अनुसार सीएजी से इतर अन्य विभागों में डाटा इंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के पदों पर आवेदन करने वाले तीन अभ्यर्थियों और सीएजी कार्यालय के लिए 210 अभ्यर्थियों को टियर-2 की परीक्षा में सफल घोषित किया है।
अगले चरण में इन अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट में शामिल होना है। इसके अलावा टाइप टेस्ट में शामिल होने के लिए लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी)/जूनियर सेके्रटियल असिस्टेंट (जेएसए), पोस्टल असिस्टेंट (पीए)/सार्टिंग असिस्टेंट (एसए) के पदों पर 4430 अभ्यर्थियों को टियर-टू की परीक्षा में सफल घोषित किया गया है।