Wednesday, August 19, 2020

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती :: कॉउंसलिंग में वेटिंग लिस्ट भी होगी , पद रिक्त रह जाने पर अलग से नहीं करानी होगी कॉउंसलिंग , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती ::  कॉउंसलिंग में वेटिंग लिस्ट भी होगी , पद रिक्त रह जाने पर अलग से नहीं करानी होगी कॉउंसलिंग , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए होने वाली काउंसलिंग में अब वेटिंग लिस्ट भी शामिल की जाएगी। ऐसे में सीटें रिक्त होने पर अभ्यर्थियों को अलग से वेटिंग लिस्ट जारी होने का इंतजार नहीं करना होगा और नियुक्ति प्रक्रिया भी समय से पूरी हो जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय समाजशास्त्र के चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग में यह व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इसके लिए निदेशालय में डाटा फीडिंग का काम शुरू कर दिया गया है और जल्द ही काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।
उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या 47 के तहत समाजशास्त्र के 273 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन कर उनकी फाइलें निदेशालय को भेज दी हैं। अभ्यर्थियों को अब काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। निदेशालय ने अभी काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी नहीं किया है, क्योंकि इस बार काउंसलिंग में वेटिंग लिस्ट को भी शामिल किया जाएगा। अब तक लागू व्यवस्था के तहत निदेशालय की ओर से काउंसलिंग के लिए केवल चयनित अभ्यर्थियों का डाटा फीड किया जाता था और ऑनलाइन काउंसलिंग में जो अभ्यर्थी शामिल नहीं होते थे, उनके रिक्त पदों को भरने के लिए फिर से काउंसलिंग कराई जाती थी और अलग से वेटिंग लिस्ट जारी की जाती थी। निदेशालय ने अब इस व्यवस्था में बदलाव करने का निर्णय लिया है।
इस बार चयनित अभ्यर्थियों के साथ वेटिंग लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों का भी डाटा फीड किया जा रहा है। नई व्यवस्था के तहत अगर कोई अभ्यर्थी ऑनलाइन काउंसलिंग में शमिल नहीं होता है तो उसके कारण रिक्त हुए पद के सापेक्ष वेटिंग लिस्ट में सबसे ऊपर वाले अभ्यर्थी को कॉलेज आवंटित कर दिया जाएगा। अगर अन्य पद भी खाली रह जाते हैं तो वेटिंग लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को क्रमवार कांउसलिंग में शामिल होने का मौका मिल जाएगा। इससे नियुक्ति प्रक्रिया समय से पूरी होगी और पारदर्शिता भी आएगी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा ने बताया कि समाजशास्त्र के चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग में यह नई व्यवस्था लागू की जाएगी। ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए वेटिंग लिस्ट वालों का भी डाटा फीड किया जा रहा है।