Wednesday, August 26, 2020

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों ने लगायी गुहार , परीक्षा से पहले आवेदन फॉर्म में संशोधन करने की कर रहे मांग , साढ़े चार लाख आवेदन किये गए थे निरस्त , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों ने लगायी गुहार , परीक्षा से पहले आवेदन फॉर्म में संशोधन करने की कर रहे मांग , साढ़े चार लाख आवेदन किये गए थे निरस्त , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 






रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले हजारों छात्र फॉर्म संशोधन का एक मौका देने की मांग कर रहे हैं। देशभर से सवा करोड़ प्रतियोगी छात्रों ने पिछले साल रेलवे के विभिन्न जोनों में एक लाख से अधिक पदों के लिए ग्रुप डी के फॉर्म भरे थे। इसमें लगभग साढ़े चार लाख फॉर्म फोटो मिलान न होने पर निरस्त कर दिए गए हैं। प्रयागराज से 3500 अभ्यर्थियों के फॉर्म निरस्त हुए हैं।

परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले प्रयागराज के राकेश कुमार ने बताया कि पिछले साल अगस्त में आवेदन फॉर्म निरस्त किए गए। उस समय प्रतियोगी छात्रों ने दिल्ली में धरना-प्रदर्शन किया तो फॉर्मों की जांच हुई। जांच में 40 हजार फॉर्म आरआरबी की कंप्यूटर गड़बड़ी से रिजेक्ट पाए गए। उनको ठीक कर दिया गया। बाकी निरस्त फॉर्मों पर कोई विचार नहीं हुआ।

परीक्षा के एक और आवेदक प्रशांत ने बताया कि अन्य परीक्षाओं में वही फोटो इस्तेमाल हुई जो रेलवे के ग्रुप डी के फॉर्म में लगी। आरआरबी ने गलत फोटो के कारण फॉर्म रिजेक्ट कर दिया। अन्य छात्रों का भी कहना है कि 2018 में भी इसी तरह की गड़बड़ी होने पर रेलवे भर्ती बोर्ड ने संशोधन का मौका दिया था। इस बार भर्ती बोर्ड संशोधन का मौका देना नहीं चाहता।

आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली का कहना है कि ग्रुप डी की परीक्षा के लिए सीधे नोडल एजेंसी को ऑनलाइन फॉर्म भरे गए। फॉर्म निरस्त होने के बारे में क्षेत्रीय एजेंसियों का कोई लेनादेना नहीं है।

ग्रुप डी की परीक्षा एक नजर में

-कुल पद : 103769

-कुल आवेदन : 1.25 करोड़

-उत्तर मध्य रेलवे में कुल पद : 4730

-उत्तर मध्य रेलवे के लिए आवेदन : 9,11,082

-परीक्षा की अधिसूचना : 23 फरवरी 2019

ऑनलाइन पंजीकरण : 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 तक

ये हैं पद

असिस्टेंट (वर्कशॉप), असिस्टेंट ब्रिज, असिस्टेंट सी एंड डब्लू, असिस्टेंट डिपो (स्टोर), असिस्टेंट लोकोशेड (डीजल)असिस्टेंट लोकोशेड (इलेक्ट्रिक), असिस्टेंट ऑपरेशन (इलेक्ट्रिकल), असिस्टेंट प्वाइंटमैन (ट्रैफिक), असिस्टेंट सिग्नल व टेलीकॉम), असिस्टेंट ट्रैक एंड मशीन, असिस्टेंट टीएल एंड एसी, असिस्टेंट टीएल एंड एसी (वर्कशॉप), असिस्टेंट डीआरडी, असिस्टेंट वर्क्स, असिस्टेंट वर्क्स (वर्कशॉप), हॉस्पिटल असिस्टेंट, ट्रैक मेनटेनेंस ग्रेड 4।