Wednesday, August 19, 2020

प्रदेश में मेरिट के आधार पर होंगे आईटीआई में दाखिले , 23 अगस्त तक करे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

प्रदेश में मेरिट के आधार पर होंगे आईटीआई में दाखिले , 23 अगस्त तक करे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 






राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआई) में नए शैक्षिक सत्र में मेरिट के आधार पर दाखिला होगा। अलग-अलग ट्रेड में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राएं 23 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईटीआई नैनी के प्राचार्य वीके श्रीवास्तव ने बताया कि प्रयागराज के सरकारी संस्थान में 3708 और प्राइवेट में 35307 सीटों के सापेक्ष दाखिला होगा। यानी कुल मिलाकर इस बार 39015 सीटों पर दाखिला होगा। 

आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त निर्धारित की गई है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट जारी करेगा। इसी के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा। प्राचार्य ने बताया कि काउंसिलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आइटीआई कॉलेज में प्रवेश नहीं मिलेगा, उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फार्म भरना होगा। अपग्रेड फॉर्म के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।


इस बार आवेदक को ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। कोरोना के चलते एससीवीटी ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा पहली बार आवेदन प्रक्रिया को वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित होगी। आवेदन करते वक्त आवेदक के मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगी। इसके बाद ही फॉर्म सबमिट हो सकेगा। सामान्य और पिछड़ा वर्ग को 250 रुपये और एससी, एसटी को 150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।