Monday, August 24, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 अगस्त से 23 अगस्त 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 अगस्त से 23 अगस्त 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े  और परखे अपनी तैयारियां 





1.निम्न में किस देश ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चीनी ऐप्स iQiyi और Tencent पर बैन लगा दिया है?
a. ताइवान
b. इराक
c. ईरान
d. पाकिस्तान

2.किस राज्य सरकार ने सभी सेवारत व सेवानिवृत्त सैनिकों को ग्राम पंचायत प्रॉपर्टी टैक्स से छूट देने का फैसला किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. महाराष्ट्र
d. राजस्थान

3.भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में किस स्थान पर बरकरार हैं?
a. पहले स्थान
b. दूसरे स्थान
c. तीसरे स्थान
d. चौथे स्थान

4.हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. कांगो
b. घाना
c. केन्या
d. माली

5.भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने किसको अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है?
a. जीपी गर्ग
b. राहुल सचदेवा
c. कमल त्यागी
d. नमन सिंह

6.किस राज्य सरकार ने ‘Padhai Tuhar Para’ नामक एक नई छात्र केंद्रित योजना शुरू करने की घोषणा की है?
a. छत्तीसगढ़
b. बिहार
c. झारखंड
d. उत्तर प्रदेश

7.हाल ही में किस IPS अधिकारी को गृह मंत्रालय के आंतरिक मामलों के लिए विशेष सचिव नियुक्त किया गया है?
a. सुधीर कुमार पोरिका
b. प्रमोद कुमार मंडल
c. वीएसके कौमुदी
d. हरकिशोर राय

8.यूनाइटेड किंगडम ने भारत में कितने मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया है?
a. 3 मिलियन पाउंड
b. 2 मिलियन पाउंड
c. 1 मिलियन पाउंड
d. 7 मिलियन पाउंड

9.हाल ही में किस देश ने मालदीव की आर्थिक सहायता के लिये 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर और ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिये 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है?
a. चीन
b. रूस
c. भारत
d. जापान

10.ताइवान ने हाल ही में किस देश से नवीनतम 66 एफ -16 जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है?
a. रूस
b. चीन
c. जापान
d. अमेरिका

उत्तर-

1.a. ताइवान
ताइवान ने चीनी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म iQiyi और Tencent के संचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. ताइवान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि यह कदम चीनी मीडिया कंपनियों के प्रभाव वाली सहायक कंपनियों के माध्यम से ताइवान में अपनी सामग्री भेजने से रोकने हेतु उठाया गया है. ताइवान की तरफ से कहा गया है कि इस फैसले के बाद व्यक्तियों, कंपनियों और अन्य संगठनों को चीन में इंटरनेट के माध्यम से आने वाली सामग्री को 3 सितंबर से देश में प्रतिबंधित कर देगा.

2.c. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने सभी सेवारत व सेवानिवृत्त सैनिकों को ग्राम पंचायत प्रॉपर्टी टैक्स से छूट देने का फैसला किया है. अभी तक रक्षा वीरता पुरस्कार पाने वाले सैनिकों या उनके आश्रितों को ग्राम पंचायत प्रॉपर्टी टैक्स से छूट दी जाती थी. महाराष्ट्र के कृषि मंत्री दादाजी भूसे की सलाह पर अब छूट का दायरा सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए बढ़ाया गया है.

3.b. दूसरे स्थान
भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जिसमें शीर्ष 10 में दो अन्य भारतीय बल्लेबाज भी शामिल हैं. विराट कोहली 886 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा (766) और अजिंक्य रहाणे (726) भी बल्लेबाजी सूची में क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर कायम हैं। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं.

4.d. माली
पश्चिम अफ्रीकी देश माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने अपने पद से 18 अगस्त 2020 को देर रात इस्तीफा दे दिया. देश में एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति आवास का घेराव किया और हवा में गोलीबारी करते हुए उन्हें बंधक बना लिया था. बता दें कि राष्ट्रपति कीता के खिलाफ भ्रष्टाचार और खराब सुरक्षा व्यवस्था के आरोपों को लेकर जून से ही देशभर में प्रदर्शन जारी है और इस्तीफे की मांग की जा रही है.

5.a. जीपी गर्ग
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 14 अगस्त 2020 को कहा कि जीपी गर्ग ने कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. सेबी ने एक बयान में कहा कि अपनी पदोन्नति से पहले जीपी गर्ग सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे. उन्होंने जनवरी 1994 में नियामक से जुड़ने के बाद कई महत्वपूर्ण कार्यभार संभाले हैं. वे देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ निकटता से जुड़े रहे हैं. उन्होंने पातालगंगा में कला परिसर की स्थापना सहित राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार (एनआईएसएम) की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. जीपी गर्ग ने इंजीनियरिंग, कानून और प्रबंधन की पढ़ाई की है.

6.a. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान प्रत्येक बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए ‘Padhai Tuhar Para’ योजना शुरू करेगी. यह योजना स्कूली छात्रों को कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण कक्षाओं के बंद होने के मद्देनजर अपने क्षेत्रों और गांवों में समुदाय की मदद से अध्ययन करने में सक्षम बनाएगी.

7.c. वीएसके कौमुदी
पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के मौजूदा प्रमुख वीएसके कौमुदी का ट्रांसफर करके उन्हें गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) के पद पर तैनात किया गया है. वीएसके कौमुदी आंध्र प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वे 30 नवंबर 2022 तक इस पद पर रहेंगे, जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है.

8.a. 3 मिलियन पाउंड
यूनाइटेड किंगडम ने भारत में 3 मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया. कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उद्योगों और शिक्षाविदों में भारतीय वैज्ञानिकों का समर्थन करने हेतु यह फंड लॉन्च किया गया है. इस फण्ड ने कर्नाटक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्लस्टर्स और महाराष्ट्र में भविष्य की गतिशीलता क्लस्टर से जुड़ने के लिए इनोवेटर्स को आमंत्रित किया. यह पहल यूके-भारत टेक साझेदारी के निर्माण में मदद करेगी.

9.c. भारत
भारत सरकार मालदीव को कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक अनिश्चितता से निपटने और मालदीव की अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने के लिये 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. भारत सरकार के 500 मिलियन डॉलर के वित्तीय पैकेज में 100 मिलियन डॉलर का अनुदान और 400 मिलियन डॉलर की एक नई लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) शामिल है. भारत सरकार की इस घोषणा के माध्यम से मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के बीच दोनों देशों के संबंधों को और अधिक मज़बूत करने में सहायता मिलेगी.

10.d. अमेरिका
ताइवान ने हाल ही में अमेरिका से नवीनतम 66 एफ-16 जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. इससे आगे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. 1992 के बाद यह अमेरिका से ताइवान की यह पहली खरीद है. ताइवान के पास पुराने 150 एफ-16 लड़ाकू विमान हैं. अब ताइवान को नई तकनीक के साथ ये लड़ाकू विमान मिलेंगे. अमेरिका ने अपनी लड़ाकू विमान निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन को अगले दस साल तक एफ-16 विमान का आधुनिक संस्करण बनाने का 62 अरब डॉलर (4.65 लाख करोड़ रुपये) का ठेका दिया है.