Tuesday, August 18, 2020

यूपी बोर्ड कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं डीडी यूपी और स्वयप्रभा चैनल पर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी बोर्ड कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं डीडी यूपी और स्वयप्रभा चैनल पर , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर




प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में स्वयं प्रभा एवं दूरदर्शन उत्तर प्रदेश चैनल के जरिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन मंगलवार से शुरू हो रहा है। यूपी बोर्ड की ओर से घोषित शैक्षिक कैलेंडर के अनुरूप कक्षावार कार्यक्रमों का प्रसारण होगा। बोर्ड की ओर से शिक्षण सामग्री दीक्षा पोर्टल एवं यू ट्यूब पर लिंक के जरिए वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। स्वयं प्रभा चैनल एवं दूरदर्शन की ओर से दी गई शिक्षा का मूल्यांकन करने के लिए विद्यालयों की ओर से समय-समय पर दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। 
यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षण का मूल्यांकन विद्यालय के शिक्षकों की ओर से बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चैनल स्कूल प्रशासन की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुरूप ऑनलाइन शिक्षण, व्हाट्सएप के माध्यम से प्रयोगात्मक एवं प्रोजेक्ट वर्क को पूरा करवाएंगे।
दीक्षा पोर्टल, यू-ट्यूब, व्हाट्सएप एवं पोर्टलों पर लिंक के जरिए छात्रों को अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। बोर्ड सचिव ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षण को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक एनआईसी के तकनीकी विशेषज्ञों अथवा अन्य विशेषज्ञों से मदद लेकर जिले के प्रधानाचार्यों को वेबिनार, ऑनलाइन शैक्षिक परामर्श एवं व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षण कार्य के लिए प्रशिक्षित करेंगे। हर महीने छात्रों का मूल्यांकन, मासिक परीक्षा के बाद कमजोर छात्रों को उपचारात्मक शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने शिक्षक-अभिभावक समिति की बैठक, शैक्षिक प्रगति की जानकारी साझा करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा बोर्ड सचिव ने कोविड-19 के नियमों के अनुसार बच्चों की ऑनलाइन वाद-विवाद प्रतियोगिता कराने के लिए भी कहा है। इसके अलावा उन्होंने खेलकूद, एनसीसी स्काउटिंग, एनएसएस एवं सांस्कृतिक, साहित्यिक गतिविधियों की रूपरेखा अगस्त महीने में ही तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
स्वयं प्रभा चैनल के लिए जिले में तैयार हो रहे वीडियो
प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के लिए स्वयं प्रभा चैनल पर प्रसारित होने वाले वीडियो प्रयागराज जिले में भी तैयार हो रहे हैं। अब तक स्वयं प्रभा चैनल पर जिले के सात शिक्षकों के वीडियो प्रसारित हो चुुके हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा के अनुसार जिले से अब तक 80 वीडियो तैयार करके राज्य स्तर पर भेजे जा चुके हैं। इसमें सात वीडियो का प्रसारण स्वयं प्रभा चैनल पर हो चुका है। जो वीडियो प्रसारित हुए हैं, उनमें जीआईसी के डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी के दसवीं हिंदी के दो वीडियो, जीआईसी के ही डॉ. हिमांशु सिंह के बारहवीं इतिहास के दो वीडियो, एक वीडियो बारहवीं गणित की जीजीआईसी शिक्षिका डॉ. पारूल यादव, बारहवीं संस्कृत का एक वीडियो जीजीआईसी की शिक्षिका डॉ. प्रीति मिश्रा एवं एक वीडियो बारहवीं हिंदी का एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के अनुपम परिहार का है।