Saturday, August 22, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 17 अगस्त से 22 अगस्त 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 17 अगस्त से 22 अगस्त 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े 






1.पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार नए चुनाव आयुक्त नियुक्त, जानिए उनके बारे में सबकुछ
राजीव कुमार की नियुक्ति के संबंध में कानून एवं न्याय मंत्रालय के विधायी विभाग ने 21 अगस्त 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया. राजीव कुमार 1984 बैच के झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी हैं. राजीव कुमार 31 अगस्त 2020 को अशोक लवासा की जगह तत्काल प्रभाव से पद संभालेंगे.

राजीव कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना जैसी प्रमुख योजनाओं में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. राजीव कुमार के पास सार्वजनिक नीति और प्रशासनिक क्षेत्र का 30 साल से ज्यादा का अनुभव है.

2.राजस्थान सरकार ने शुरू की इंदिरा रसोई योजना, जानें इस योजना के बारे में
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस योजना की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई योजना प्रदेश की एक ऐसी अनूठी योजना है. इस योजना में शहरी गरीब परिवारों को पौष्टिक भोजन रियायती दर पर मिलेगा. इस योजना के तहत कोई भी जरूरतमंद महज 8 रुपये में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेगा.

इस योजना में रसोई की जगह बैठकर भोजन करने की व्यवस्था होगी. प्रत्येक रसोई में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और खाने वालों की तस्वीरें भी खींची जाएंगी. इंदिरा रसोई योजना के तहत 8 रूपए में 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं आचार उपलब्ध कराया जाएगा.

3.अयोध्या में शुरू हुआ राम मंदिर का निर्माण: राम मंदिर ट्रस्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 अगस्त 2020 को देश के अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था. इसके बाद राम मंदिर निर्माण का रास्ता खुल गया. अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इसकी जानकारी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ट्वीट कर दी.

मंदिर का निर्माण करने वाली कंपनी ने मिट्टी का परीक्षण किया है. अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण 36 से 40 महीने में पूरा होगा और इसका प्राचीन पद्धति से निर्माण किया जाएगा. इसमें कोई लोहे का प्रयोग नहीं होगा. ट्रस्ट ने बताया कि मंदिर निर्माण में भारत की प्राचीन व पारंपरिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा.

4.कोरोना संकट में बेरोजगार हुए कामगारों को आधी सैलरी देगी सरकार
केंद्र सरकार ने कोरोना संकट में बेरोजगार हुए औद्योगिक कामगारों के लिए बहुत अच्छी खबर दी है. सरकार ने नियमों को लचीला बनाते हुए यह फैसला लिया है कि कोरोना संकट (कोविड-19) में नौकरी गंवा चुके औद्योगिक कामगारों को उनके तीन महीने के वेतन का 50 प्रतिशत तक बेरोजगारी हितलाभ के तौर पर दिया जाए.

यह प्रस्ताव 20 अगस्त 2020 को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की बैठक में रखा गया था. कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ईएसआईसी स्कीम के तहत बीमा मुहैया करती है.

5.स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: लगातार चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर
इंदौर लगातार साल 2017 से ही इस सर्वेक्षण में शीर्ष पर बना हुआ है. देश के स्वच्छ शहरों में सूरत दूसरे स्थान पर और नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अनुसार वाराणसी गंगा नदी के किनारे पर बसा सबसे साफ शहर है.

इंदौर लगातार साल 2017 से ही इस सर्वेक्षण में शीर्ष पर बना हुआ है. देश के स्वच्छ शहरों में सूरत दूसरे स्थान पर और नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा है. इनमें लखनऊ 12वें, आगरा 16वें, गाजियाबाद 19वें, प्रयागराज 20वें, कानपुर 25वें और वाराणसी 27वें स्थान पर है.

6.मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान, सिर्फ स्थानीय निवासियों को ही मिलेगी शासकीय नौकरियां
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला किया है. प्रदेश की शासकीय नौकरियां अब केवल राज्य के बच्चों को ही दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए हम आवश्यक कानूनी प्रावधान कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने वादा किया कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. वहीं, इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में उन्होंने कहा था कि प्रदेश में भाजपा सरकार इस तरह की व्यवस्था बनाएगी, जो स्थानीय निवासियों को उनकी 10वीं और 12वीं के अंक के आधार पर रोजगार सुनिश्चित करेगी.

7.राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया
कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक और वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वी एस के कौमुदी को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया है.

राकेश अस्थाना के लिए सबसे बड़ी चुनौती घुसपैठ पर रोक लगाना रहेगी. वजह है पाकिस्तान सीमा से आतंकी कश्मीर में घुसपैठ करते हैं तो वहीं बांग्लादेश सीमा से तस्कर पश्चिम बंगाल में घुसने का प्रयास करते हैं. उनके सामने पाकिस्तान और बांग्लादेश बॉर्डर पर कई चुनौतियां भी हैं.

8.अशोक लवासा ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दिया, ADB में संभालेंगे ये पद
एडीबी ने बयान में कहा कि एडीबी ने अशोक लवासा को प्राइवेट सेक्टर ऑपरेशंस और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के लिए बैंक में उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है. वे यह पद चुनाव आयोग से इस्तीफा देकर ही संभाल सकते हैं. लेकिन वे अब नए आदेश के बाद एडीबी के उपाध्यक्ष का पद संभालेंगे.

अशोक लवासा का चुनाव आयोग से अपने कार्यकाल से पहले जाना निर्वाचन आयोग के इतिहास में सिर्फ दूसरी घटना है. अशोक लवासा का अभी भारतीय निर्वाचन आयोग में अभी दो साल से अधिक का कार्यकाल बचा हुआ है. अशोक लवासा ने 23 जनवरी 2018 को निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में जॉइन किया था.

9.खेल पुरस्कार समिति ने रोहित शर्मा समेत चार खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की
रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन करते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है. वहीं, विनेश फोगाट ने 2018 के कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि 2019 के एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक जीता है.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह पहली बार इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित हो सकते हैं, जिसमें सभी विजेता अपने अपने स्थानों से 29 अगस्त को लॉग इन करके अपने नामों की घोषणा होते हुए सुनेंगे. राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर 29 अगस्त को दिये जाते हैं, जो महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन है.

10.नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है? जानें इसके बार में सबकुछ
प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आत्मनिर्भरता’ को कोरोना वायरस महामारी से मिली सबसे बड़ी सीख करार देते हुए इस अभियान की घोषणा की. पीएम मोदी ने इस दिवस के मौके पर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि इससे देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में नई क्रांति आएगी और तकनीक के माध्यम से लोगों की परेशानियां कम होंगी.

प्रधानमंत्री ने बताया कि इस मिशन के तहत पर्सनल मेडिकल रिकॉर्ड और जांच सेंटर जैसे संस्थानों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेकर आएंगे. उन्होंने कहा ऐसा इसलिए किया जा ताकि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक चिकित्सकीय सुविधाएं पहुंचाई जा सकें.