Monday, August 17, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 10 अगस्त - 16 अगस्त 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 10 अगस्त -  16 अगस्त 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी 





1.विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 12 अगस्त
d. 14 अप्रैल

2.विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष प्रभात को किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है?
a. उज्बेकिस्तान
b. रूस
c. जापान
d. इराक

3.भारत ने हाल ही में मालदीव को कितने मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता प्रदान की?
a. 100 मिलियन अमरीकी डॉलर
b. 200 मिलियन अमरीकी डॉलर
c. 500 मिलियन अमरीकी डॉलर
d. 300 मिलियन अमरीकी डॉलर

4.निम्न में से किस देश ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया?
a. पाकिस्तान
b. जापान
c. रूस
d. इज़राइल

5.किस राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने की घोषणा की?
a. असम
b. बिहार
c. पंजाब
d. दिल्ली

6.हाल ही में किस राज्य सरकार ने सूखे, अत्यधिक वर्षा या बिन मौसम बरसात के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों हेतु एक नई योजना की शुरुआत की है?
a. पंजाब
b. झारखंड
c. कर्नाटक
d. गुजरात

7.किस देश के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने हाल ही में इस्तीफे की घोषणा की है?
a. लेबनान
b. ईरान
c. इराक
d. जापान

8.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार, ग्रेट निकोबार द्वीप में कितने करोड़ रुपये की लागत से एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट का निर्माण करने की योजना है?
a. 20,000 करोड़ रुपये
b. 10,000 करोड़ रुपये
c. 15,000 करोड़ रुपये
d. 12,000 करोड़ रुपये

9.श्रीलंका में निम्न में से किसने चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली?
a. महिंदा राजपक्षे
b. रानासिंघे प्रेमदास
c. गोतबया राजपक्षे
d. रानिल विक्रमसिंघे

10.राष्ट्रीय हथकरघा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 12 अप्रैल
c. 20 मई
d. 7 अगस्त

उत्तर-

1.c. 12 अगस्त
प्रतिवर्ष 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस का रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य एशियाई व अफ्रीकी हाथियों के बारे में जागरूकता फैलाना है. पहली बार 12 अगस्त 2012 को अंतर्राष्ट्रीय गज दिवस के रूप में मनाया गया था. इसकी शुरुआत साल 2011 में सबसे पहले माइकल क्लार्क तथा पेट्रीशिया सिम्स ने की थी. इसका उद्देश्य हाथियों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना, हाथियों के प्राकृतिक आवास की सुरक्षा तथा हाथी दांत के अवैध व्यापार पर रोक लगाना है.

2.a. उज्बेकिस्तान
विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष प्रभात को उज्बेकिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार 13 मार्च 2019 को संतोष झा को उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके पहले संतोष झा भारत के दूतावास, वाशिंगटन डीसी यूएसए के उप प्रमुख के रूप में काम कर रहे थे. मनीष प्रभात अब संतोष झा की जगह लेंगे.

3.c. 500 मिलियन अमरीकी डॉलर
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने घोषणा की कि भारत सरकार मालदीव को 100 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान और 400 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण प्रदान करेगी. इस धनराशी का उपयोग कनेक्टिविटी परियोजनाओं के लिए किया जायेगा. भारत की वित्तीय सहायता से मालदीव में लागू की जाने वाली यह परियोजना मालदीव में सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना होगी. यह 6.7 किलो मीटर की पुल निर्माण परियोजना है जो माले को मालदीव में तीन अन्य पड़ोसी द्वीपों विलिंगिली, गुलिफाहु और थिलाफुशी से जोड़ेगी.

4.d. इज़राइल
इज़राइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया. मिसाइल का विकास लेबनान और गाजा से दागे जाने वाले मध्यम दूरी के रॉकेटों के खिलाफ किया गया है. साल 2019 में, संयुक्त राज्य अमेरिका और इजराइल ने संयुक्त रूप से अलास्का में सफलतापूर्वक एरो-3 का परीक्षण किया. इस प्रणाली को इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा विकसित किया गया था.

5.a. असम
लगभग 17 लाख परिवारों को वित्ती य सहायता उपलब्धख कराने के उद्देश्य  से असम सरकार राज्य  में दो अक्टूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस योजना के तहत आवश्यसक वस्तु‍एं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे. असम में यह सबसे बडी प्रत्यतक्ष लाभ अंतरण योजना होगी. इस योजना से प्रत्येतक विधानसभा क्षेत्र के 15 से 17 हजार परिवारों को लाभ पहुंचेगा. औरुनोदोय योजना के लिए असम सरकार 210 करोड रुपये प्रति महीने वहन करेगी.

6.d. गुजरात
इसके तहत किसानों को उक्त स्थितियों में हुए नुकसान की भरपाई के लिये बिना कोई प्रीमियम दिये मुआवज़ा मिल सकेगा. गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नई योजना इस वर्ष के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' का स्थान लेगी. हालाँकि यह योजना केवल एक वर्ष के लिये ही लागू होगी. इस योजना के तहत राज्य सरकार कुल 4,500 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस वर्ष खरीफ (मानसून) के मौसम में फसल बोने वाले किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा. क्षतिपूर्ति केवल तभी दी जाएगी जब फसल का नुकसान 33 प्रतिशत से अधिक होगा.

7.a. लेबनान
लेबनान की राजधानी बेरुत में शक्तिशाली धमाके के बाद लोगों की मांग के आगे झुकते हुए प्रधानमंत्री हसन दियाब ने इस्तीफे की घोषणा की है. लेबनान के राष्ट्रंपति माइकल आउन ने प्रधानमंत्री समेत पूरी सरकार का इस्ती फा स्वीसकार कर लिया है. हालांकि राष्ट्रकपति ने हसन दियाब से नई सरकार के गठन तक पद पर बने रहने को कहा है. लेबनान में लोग विस्फोट के लिए लापरवाही और कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

8.b. 10,000 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में अंडमान निकोबार, बंदरगाह विकास से जुड़ी गतिविधियों के बड़े केन्द्र के रूप में विकसित होने वाला है. यह क्षेत्र दुनिया के कई ट्रांसशिपमेंट बंदरगाहों के मुकाबले काफी प्रतिस्पर्धी दूरी पर स्थित है. जब ये बंदरगाह एक बार बनकर तैयार हो जाएगा तो यहां बड़े-बड़े जहाज़ भी रुक पाएंगे. इससे समुद्री व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार के नए मौके मिलेंगे.

9.a. महिंदा राजपक्षे
श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के 74 वर्षीय नेता महिंदा राजपक्षे ने 09 अगस्त 2020 को चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. महिंदा राजपक्षे के छोटे भाई और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. श्रीलंका में 68 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और मतदान प्रतिशत 59.9 रहा था. महिंदा राजपक्षे 2005 से 2015 के बीच क़रीब एक दशक तक देश के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं.

10.d. 7 अगस्त
प्रतिवर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का पांचवां संस्करण मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य भारत में हथकरघा कारीगरों को सम्मानित करना है तथा देश देश के हथकरघा उद्योग पर प्रकाश डालना है. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के द्वारा भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास पर हथकरघा उद्योग के योगदान तथा कारीगरों की आय में वृद्धि किये जाने पर फोकस किया जायेगा.