Monday, August 31, 2020

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं 1 सितंबर से शुरू , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं 1 सितंबर से शुरू , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




मेरठ (Meerut) के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University) की स्नातक (Graduation) और स्नातकोत्तर (Post Graduation) अंतिम वर्ष की मुख्य परीक्षा मंगलवार यानी 1 सितंबर से शुरू हो रही हैं. इन परीक्षाओं में करीब एक लाख नौ हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा को लेकर मेरठ और सहारनपुर में दो सौ दस केंद्र बनाए गए हैं.

कोविड 19 (Covid 19) की वजह से चौधरी चरण सिंह विवि में इस बार केवल अंतिम वर्ष अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कराई जा रही है. यूजी और पीजी वार्षिक प्रणाली की परीक्षा सबसे पहले शुरू हो रही है. मुख्य परीक्षा तीन पालियों में संपन्न कराई जाएगी. पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 10, दूसरी पाली की परीक्षाएं 11:30 बजे से 1:30 बजे तक और तीसरी पाली की परीक्षाएं 2:30 से 4:30 बजे के बीच संपन्न होंगी. परीक्षा का कार्यक्रम वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है.

ध्यान रहे कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया है कि देशभर के यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के फाइनल इयर के एग्जाम (Final Year Exam) यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (University Grant Commission) यानी यूजीसी की गाइडलाइंस (UGC Guidelines) के तहत ही आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में अब राज्य सरकारों ने भी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में अब तमिलनाडु सरकार (Tamil nadu Government) ने 30 सितंबर से पहले फाइनल इयर की परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है. ये परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ली जा सकती हैं.



इस फैसले के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी जेईई मेन की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी. विस्तार से उसने बताया कि परीक्षा के दौरान किन मानकों का पालन परीक्षार्थी और आयोजकों को करना होगा. हर सेंटर पर सैनेटाइजेशन की व्यवस्था होगी. छात्रों के बीच मास्क बांटे जाएंगे. दो छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन किया जाएगा. छात्रों को अपने साथ पानी की बोतल और सैनेटाइजर ले जाने की छूट दी गई है.