UPSC ने दी अनुमति , सिविल सेवा परीक्षा केंद्र अब बदल सकेंगे अभ्यर्थी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPSC ने दी अनुमति , सिविल सेवा परीक्षा केंद्र अब बदल सकेंगे अभ्यर्थी ,  क्लिक करे और  पढ़े पूरी खबर 




कोरोना संक्रमण की महामारी के बीच संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर है। यूपीएससी ने चार अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दे दी है।

यूपीएससी ने बुधवार को कहा, ‘भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 सहित सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 के लिए अभ्यर्थियों के आग्रह को देखते हुए आयोग ने उन्हें एक मौका देने का फैसला किया है। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र का संशोधित विकल्प चुन सकते हैं।’ इसके अलावा सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा-2020 व भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा-2020 के लिए केंद्र बदलने का भी विकल्प उपलब्ध कराया जा रहा है।

आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘अभ्यर्थियों के लिए केंद्र बदलने की विंडो दो चरणों में संचालित होगी। आयोग की वेबसाइट पर 7-13 जुलाई शाम छह बजे तक और 20-24 जुलाई शाम छह बजे तक दो चरणों में अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र में परिवर्तन के संबंध में किया गया आग्रह केंद्रों की तरफ से की गई अतिरिक्त अभ्यर्थियों के समायोजन की व्यवस्था पर निर्भर करेगा। इसमें पहले आवेदन, पहले आवंटन का नियम लागू होगा। आयोग की सभी परीक्षाओं में यह नियम लागू होता है और सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 तथा वन सेवा परीक्षा-2020 के नोटिस में भी इसका उल्लेख किया गया था।’

गौरतलब है कि पहले सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस की महामारी के कारण इसे स्थगित करते हुए इसकी नई तारीख चार अक्टूबर तय करनी पड़ी।




Previous Post Next Post