Friday, July 17, 2020

UPPSC PCS 2018 इंटरव्यू : सीएम योगी का पूरा नाम क्या है..., इंटरव्यू में अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे रोचक प्रश्न , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC PCS 2018 इंटरव्यू  : सीएम योगी का पूरा नाम क्या है..., इंटरव्यू में अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे रोचक प्रश्न , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 


देश के तेजतर्रार और मेहनती मुख्यमंत्रियों में शुमार हैं योगी आदित्यनाथ। अपराध और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई हो या फिर प्रवासी प्रदेशवासियों को सम्मान सहित बुलाकर रोजगार मुहैया कराना हो, हर मौके पर त्वरित निर्णय लेते रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में दिन-रात मेहनत करके उन्होंने विरोधियों को भी अपना मुरीद बनाया है। सीएम योगी के नाम की चर्चा उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) में चल रहे पीसीएस-2018 के इंटरव्यू में भी हुई। लेकिन, यहां उनके कार्य के बजाय अभ्यर्थी से योगी आदित्यनाथ का पूरा नाम पूछा गया। इस प्रश्न को सुनकर अभ्यर्थी असमंजस में पड़ गए। 

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग में पीसीएस-2018 के इंटरव्यू के तीसरे दिन शुक्रवार को अभ्यर्थियों का जमघट हुआ। आयोग ने 115 अभ्यर्थियों को बुलाया था। लेकिन, इंटरव्यू में 112 अभ्यर्थी शामिल हुए। सुबह छह बजे से आयोग के गेट पर अभ्यर्थियों का जमघट लगने लगा। लखनऊ, दिल्ली, पटना, गोरखपुर, हरिद्वार, कानपुर सहित अनेक शहरों से अभ्यर्थी इंटरव्यू देने के लिए आए थे। इंटरव्यू ले रहा बोर्ड अभ्यर्थियों से वर्तमान घटनाक्रम पर आधारित प्रश्न ज्यादा पूछ रहे हैं।

मास्क की सबसे अच्छी क्वालिटी कौन : पीसीएस-2018 में अभ्यर्थियों से कोरोना संक्रमण से जुड़े प्रश्न लगातार पूछे जा रहे हैं। बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से मास्क की सबसे अच्छी क्वालिटी व उसका काम बताने के लिए कहा। वहीं, यूपीएससी की चर्चा किस अनुच्छेद में है? एसडीएम के कार्य व अधिकार क्या होते हैं? आदि प्रश्न पूछे गए।

यह प्रश्न भी पूछा गया

आप क्या कर रहे हैं?
एसडीएम बनकर क्या करेंगे?
आत्मनिर्भर भारत क्या है, आम लोगों को उसका लाभ कैसे लेना चाहिए?
अभी तक समाज के लिए क्या किया?
गरीबों व अशिक्षितों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

अब मंगलवार को होगा इंटरव्यू : कोरोना संक्रमण के कारण घोषित साप्ताहिक बंदी को देखते हुए पीसीएस-2018 का इंटरव्यू शनिवार, रविवार व सोमवार को नहीं होगा। अब मंगलवार से इंटरव्यू की प्रक्रिया पुन: शुरू होगी।