Monday, July 13, 2020

UPPSC NEWS: पीसीएस-2018 के सात दिनों के इंटरव्यू स्थगित, जारी किया गया संशोधित कार्यक्रम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPPSC NEWS: पीसीएस-2018 के सात दिनों के इंटरव्यू स्थगित, जारी किया गया संशोधित कार्यक्रम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




प्रदेश सरकार की ओर से हर शनिवार और रविवार को लॉक डाउन घोषित किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2018 के सात दिनों के इंटरव्यू स्थगित कर दिए हैं। ये इंटरव्यू शनिवार, रविवार एवं सोमवार को होने थे। आयोग ने इंटरव्यू का संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया है। पीसीएस का इंटरव्यू 15 जुलाई से शुरू होगा, जिसमें 2669 अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

आयोग ने सबसे पहले  पीसीएस-2018 के इंटरव्यू का जो कार्यक्रम जारी किया था, उसके अनुसार साक्षात्कार 13 जुलाई से शुरू होना था लेकिन इंटरव्यू का कार्यक्रम तय होने के बाद प्रदेश सरकार ने 10 जुलाई को रात दस बजे से 13 जुलाई को सुबह पांच बजे तक लॉक डाउन घोषित कर दिया और इस वजह से यूपीपीएसी को 13 एवं 14 जुलाई को प्रस्तावित इंटरव्यू स्थगित करना पड़ा।
इन दो दिनों का इंटरव्यू क्रमश: 10 एवं 11 अगस्त को प्रस्तावित किया गया था। रविवार को प्रदेश सरकार ने घोषणा कर दी कि अब हर शनिवार एवं रविवार को लॉक डाउन होगा। ऐसे में यूपीपीएससी को पीसीएस के इंटरव्यू कार्यक्रम में फिर से संशोधन करना पड़ा।
लॉक डाउन के मद्देनजर आयोग ने 18, 19, 20, 25, 26, 27 जुलाई एवं 10 अगस्त को प्रस्तावित इंटरव्यू स्थगित कर दिया है और इनके स्थान पर इंटरव्यू की नई तिथियां जारी कर दी हैं। इंटरव्यू के  कार्यक्रम में दो बार हुए संशोधन के बाद जो साक्षात्कार पहले सात अगस्त को पूरा होने वाला था, वह अब 25 अगस्त को पूरा हो सकेगा। आयोग ने शनिवार, रविवार एवं सोमवार को प्रस्तावित इंटरव्यू ही स्थगित किए हैं।

पीसीएस के इंटरव्यू में शामिल होने के लिए अन्य राज्यों एवं प्रदेश के दूर-दराज के जिलों से अभ्यर्थी प्रयागराज आते हैं। ऐसे में आयोग को सोमवार को प्रस्तावित इंटरव्यू भी स्थगित करने पड़े, ताकि अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए आयोग कार्यालय पहुंचने में कोई दिक्कत न हो।

यूपीपीएससी के सचिव जगदीश के अनुसार पूर्व में छह एवं दस जुलाई को जारी विज्ञप्ति में उल्लिखित साक्षात्कार कार्यक्रम की शेष शर्तें यथावत रहेंगी। यानी जो इंटरव्यू स्थगित नहीं किए गए हैं, वे अपनी पूर्व निर्धारित तिथियों पर ही होंगे।
स्थगित हुए इंटरव्यू का संशोधित कार्यक्रम
पूर्व निर्धारित तिथि - संशोधित साक्षात्कार तिथि
18 जुलाई - 13 अगस्त
19 जुलाई - 14 अगस्त
20 जुलाई - 18 अगस्त
25 जुलाई - 19 अगस्त
26 जुलाई - 20 अगस्त
27 जुलाई - 21 अगस्त
10 अगस्त - 25 अगस्त
सबसे पहले वाले आखिर में देंगे इंटरव्यू
- पीसीएस-2018 के इंटरव्यू में दो बार संशोधन होने के कारण जिन अभ्यर्थियों का इंटरव्यू पहले दिन प्रस्तावित था, उन्हें अब आखिरी दिन साक्षात्कार देना होगा। लॉक डाउन के कारण आयोग ने 13 जुलाई को प्रस्तावित इंटरव्यू को स्थगित कर इसकी जगह 10 अगस्त को इंटरव्यू कराने का निर्णय लिया था। अब 10 अगस्त को प्रस्तावित इंटरव्यू भी स्थगित कर दिया गया है और यह इंटरव्यू अब अंतिम दिन 25 अगस्त को प्रस्तावित किया गया है।
उप निबंधक अभ्यर्थियों की समस्या का होगा निराकरण
प्रयागराज। आयोग के सचिव के अनुसार पीसीएस-2018 के तहत उप निबंधक (एसआर) ग्रुप-8 के अभ्यर्थी जिनको अपने अधिमान्यता प्रपत्र भरने में कठिनाई हो रही है, वे अपने समस्त प्रपत्रों के साथ अधिमान्यता प्रपत्र की प्रति मुद्रित करा कर साक्षात्कार में नियत तिथि पर उपस्थित होंगे। अगर कोई विसंगति होगी तो उसका तत्समय निराकरण कर दिया जाएगा।
पीसीएस-2019 मेंस से पहले नहीं आ सकेगा रिजल्ट
पीसीएस-2018 के इंटरव्यू कार्यक्रम में संशोधन से पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा के अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका लगा है। आयोग ने पूर्व में पीसीएस-2018 के इंटरव्यू को जो कार्यक्रम जारी किया था, उसके अनुसार साक्षात्कार सात अगस्त को पूरा हो रहा था।

अभ्यर्थियों को पूरी उम्मीद थी कि आयोग 25 अगस्त से प्रस्तावित पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा के आयोजन से पहले पीसीएस-2018 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर देगा और ऐसे में स्पर्धा कम हो जाने से पीसीएस-2019 के अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ जाएंगे। लेकिन, अभ्यर्थियाों की यह उम्मीद अब टूट गई है। पीसीएस-2018 का इंटरव्यू 25 अगस्त को पूर होगा और उसी दिन से पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा शुरू होनी है।