Saturday, July 18, 2020

UPPSC पीसीएस 2018 इंटरव्यू ::: पीसीएस इंटरव्यू में अभ्यर्थियों को कई तरह से परख रहे विशेषज्ञ , तस्वीर दिखाकर बोले इनके बारे में बताइए ??? क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPPSC पीसीएस 2018 इंटरव्यू :::  पीसीएस इंटरव्यू में अभ्यर्थियों को कई तरह से परख रहे विशेषज्ञ , तस्वीर दिखाकर बोले इनके बारे में बताइए  ??? क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 







पीसीएस 2018 इंटरव्यू के दूसरे दिन इंटरव्यू बोर्ड के अध्यक्षों और विशेषज्ञों ने अभ्यर्थियों से कई रोचक प्रश्न पूछे। मसलन एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि अगर आपको कोई तनाव देकर पांच दिन के लिए कमरे में बंद कर दिया जाए तो आप क्या करेंगे? यह प्रश्न लॉकडाउन के संदर्भ में था। वहीं एक अन्य अभ्यर्थी से पूछा गया कि यूपी के मुख्यमंत्री के नाम के आगे श्री लगाया जा सकता है या नहीं ? इस अभ्यर्थी से विशेषज्ञों ने मुख्यमंत्री का जन्मस्थान भी पूछा।

एक अभ्यर्थी से सवाल था कि आपके व्यक्तित्व की वह कौन सी विशेषता है जो आपको औरों से अलग करती है। रोचक प्रश्नों कड़ी में एक प्रश्न यह भी था कि जो व्यक्ति इतिहास भूल जाता है वह इतिहास बनाता है, कैसे ? दूसरे दिन इंटरव्यू बोर्ड के विशेषज्ञों ने कोरोना पर कम लॉकडाउन से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे। लॉकडाउन को लेकर एक प्रश्न था कि इसका प्रॉविजन कहां है और इससे पहले लॉकडाउन कब हुआ था? एक अभ्यर्थी से लॉकडाउन, कर्फ्यू और धारा 144 में अंतर पूछा गया तो एक अन्य अभ्यर्थी से विशेषज्ञों ने परिवार पर पड़े लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव को बताने के लिए कहा। घरेलू हिंसा और लॉकडाउन के बीच संबंध और घरेलू हिंसा के प्रकार के बारे में भी प्रश्न हुए। दूसरे दिन 116 में से 113 अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल हुए।

दूसरे दिन भी एनकाउंटर पर सवाल

इंटरव्यू के दूसरे दिन भी एनकाउंटर पर सवाल पूछा गया। सवाल था कि सिस्टम में क्या कमियां हैं कि एनकाउंटर हो रहे हैं? एक अभ्यर्थी से सरकार की पांच कमियां गिनाने के लिए कहा गया। एक अभ्यर्थी से कोरोना को कंट्रोल करने का प्लान पूछा गया।

इंटरव्यू में पूछे गए अन्य प्रश्न-

-चाइनीज एप्स को किस कानून के तहत बैन किया गया ?

-कोविड -19 में नवाचार क्या हुआ ?

-संविधान की आत्मा क्या है?

-गवर्नेन्स और गवर्मेंट में क्या अंतर है ?

-लिंगानुपात क्या है?

-ग्लोबल वार्मिग का आप पर क्या प्रभाव पड़ा है?

-आत्मनिर्भर भारत कैसे होगा?

-चयन नहीं हुआ तो भविष्य में क्या करेंगे?

-आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स क्या है, भारत इसे किस क्षेत्र में बढ़िया प्रयोग कर सकता है?

-शिक्षा में सुधार हेतु उपाय बताओ ?

-ग्रीन टेक्नोलॉजी क्या है?

-ग्रीन और आर्गेनिक टेक्नोलॉजी में क्या अंतर है?