Friday, July 31, 2020

यूपी पुलिस खबर ::: UP में पदोन्नति के बाद हेड कांस्टेबल और इंस्पेक्टर बने पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग पर लगी रोक , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी पुलिस खबर :::  UP में पदोन्नति के बाद हेड कांस्टेबल और इंस्पेक्टर बने पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग पर लगी रोक , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में कोरोना संक्रमण (COVID-19 Infection) तेजी से बढ़ रहा है. इसका असर प्रदेश की पुलिस फोर्स पर भी पड़ रहा है. अब तक कई जवान कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. इसी को देखते हुए प्रदेश में प्रमोट होकर हेड कांस्टेबल (Head Constable) और इंस्पेक्टर (Inspectors) बनने वाले पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग पर 3 महीने की रोक लगा दी है.

ज्यादातर पुलिसकर्मियों की उम्र 45 वर्ष से ज्यादा

बता दें इस समय सीतापुर, मुरादाबाद, मेरठ, उन्नाव में ट्रेनिंग चल रही थी. इसमें कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर बने पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग चल रही थी. ज्यादातर पुलिसकर्मियों की उम्र 45 साल से ज्यादा थी. अब कोरोना को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय से ट्रेनिंग स्थगित (Postponed) करने का आदेश जारी किया गया है.



कोरोना की आशंका में लिया गया निर्णय
अपर पुलिस महानिदेशक, स्थापना के कार्यालय से एसपी, कार्मिक टीएस सिंह ने डीजी ट्रेनिंग, प्रशिक्षण निदेशालय को जारी पत्र में कहा गया है कि 11 पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में पुलिस विभाग के विभिन्न पदोन्नति प्रशिक्षण कार्यक्रम (आरक्षी से मुख्य आरक्षी और उपनिरीक्षक से निरीक्षक स्तर के) प्रचलित हैं. इनमें सामान्य रूप से 45 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसकर्मी प्रतिभाग करते हैं. कोरोना संक्रमण अधिक आयु के लोगों में होने की आशंका ज्यादा पाई गई है.

सीतापुर में 94 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव


26 जुलाई को 94 पुलिसकर्मी सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय, सीतापुर में कोरोना संक्रमित पाए गए. इनमें मुख्य रूप से प्रमोट होने वाली पुलिसकर्मी शामिल हैं. ऐसी दशा विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में चल रहे सभी पदोन्नति प्रशिक्षण कोर्स को 3 महीने के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया गया है. इसके अलावा डीजीपी, यूपी द्वारा जो प्रशिक्षणार्थी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनके इलाज की व्यवस्था संस्थान प्रभारी द्वारा कराने को कहा गया है.