Tuesday, July 7, 2020

सावधान ::: UP में मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ सख्त योगी सरकार, बढ़ाई जुर्माना राशि , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

सावधान ::: UP में मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ सख्त योगी सरकार, बढ़ाई जुर्माना राशि , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से लड़ रही योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश में मास्क ना पहनने पर जुर्माना राशि बढ़ाने का निर्देश दिया हैं. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश के सभी दुकानदारों से अपील की है कि वो मास्क (Mask) औक सैनिटाइजर (Sanitizer) का आवश्यक रूप से उपयोग करें. उन्होंने कहा कि मास्क न लगाने पर अब जुर्माना राशि 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है.


इसके बाद राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बहुत से लोग मास्क के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं. इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि जो लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं, उन पर अब प्रत्येक बार 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस की टीमें घर-घर जाकर जांच कर रही है. प्रसाद के मुताबिक कैंसर, डायबिटीज, हार्ट पेशेंट, किडनी, हाइपर टेंशन जैसी बीमारियों का भी डाटा नोट हो रहा है


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को अवगत कराया जाए कि घर से बाहर अत्यन्त आवश्यक होने पर ही निकलें. जनता को ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ को अपने दैनिक जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाए. उन्होंने कहा कि अगर सार्वजनिक स्थान पर कोई बगैर मास्क लगाए मिले तो उस पर जुर्माना राशि में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के निर्देश दिए.


बता दें कि यूपी में सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क, रूमाल या मुंह ढके बाहर निकलने पर जुर्माना लगाया जा रहा है. अभी तक पहली बार नियमों का उल्लंघन करने पर 100 रुपये, दूसरी बार में भी 100 रुपये और तीसरी बार के साथ हर बार उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का नियम है. लेकिन, लोगों की लापरवाही देखते हुए अब सरकार ने सख्ती करने का फैसला किया है.