Thursday, July 2, 2020

RRB NTPC 2020 Exam Date: जानें क्यों अभी आयोजित नहीं की जा सकती है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी परीक्षा? , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

RRB NTPC 2020 Exam Date: जानें क्यों अभी आयोजित नहीं की जा सकती है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी परीक्षा? , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्न रेलवे जोन में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी - ग्रेजुएट एवं अंडर-ग्रेजुएट) में 35 हजार के अधिक पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण की सीबीटी 1 परीक्षा के लिए कार्यक्रम की घोषणा हाल-फिलहाल में जल्द नहीं की जा सकती है। रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में 18 जून 2020 को दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार आरआरबी एनटीपीसी नोटिफिकेशन (सं.01/2019) के माध्यम से 35028 विभिन्न रिक्तियों के लिए विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) को 1,26,30,885 आवेदन प्राप्त हुए हैं। रेल मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति से पहले तक रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी परीक्षा की तैयारी के लिहाज से एडवांड स्टेज में थे। हालाकि, इस महामारी के चलते सभी तैयारियों में रूकावट आ गयी है और अब भारतीय रेल इस भर्ती प्रक्रिया को स्थिति के आसान होते ही फिर से शुरु कर देगा।

इन कारणों के चलते नहीं हो पा रही है आरआरबी एनटीपीसी 2020 परीक्षा

रेलवे ने आरआरबी एनटीपीसी 2020 परीक्षा को कोविड-19 के दौर में आयोजित करने में आ रही चुनौतियों के बारे में भी बताया:-

उम्मीदवारों मास्क पहनना पड़ेगा, जिसके कारण हमशक्ल बनकर परीक्षा देने वालों पर लगाम लगाने में चुतौती होगी।
परीक्षा केंद्रों पर भीड़ एकट्ठी होगी।
प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हर शिफ्ट की परीक्षा के बाद सैनिटेशन की आवश्यकता होगी।
प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सामाजिक दूरी के नियमों के पालन के मद्देनजर परीक्षार्थियों की संख्या कम करना होगा ताकि दो परीक्षार्थियों के बीच नियमों के मुताबिक दूरी सुनिश्चित की जा सके और वे सुरक्षित रहें।

दूसरी तरफ अगर देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति देखी जाए तो फिलहाल स्थिति आसान होती नजर नहीं आती है। भारत में अभी तक 6 लाख से भी अधिक मामले आ चुके हैं, हालांकि इनमें 3.5 लाख मामलों में मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, लेकिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हजारों मामलों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि देश में कोविड-19 की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में आती नजर नहीं आ रही है।

तो क्या फिलहाल नहीं होंगी आरआरबी एनटीपीएसी 2020 परीक्षा?


ऐसे में प्रश्न उठता है कि क्या भारतीय रेल आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा 2020 हाल-फिलहाल में आयोजित नहीं करेगा? इस बारे में रेल मंत्रालय द्वारा दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय रेल द्वारा कोविड-19 के दौर में सभी नियमों के पालन को सुनिश्चित करते हुए 1.25 करोड़ से अधिक आवेदकों वाली परीक्षा के आयोजन के लिए साध्य रणनीति बनाई जा रही है।

यह रणनीति कब तक बनेगी, आरआरबी एनटीपीएसी 2020 एग्जाम डेट के बारे में कब घोषणा की जाएगी, परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी होगा, आदि कई ऐसे प्रश्न हैं जिनके जवाब रेल मंत्रालय द्वारा फिलहाल उपलब्ध नहीं कराये गये हैं। इंतजार कीजिए तब तक कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण पाये जाने का और इस बीच सुरक्षित रहें और तैयारियों में जुटे रहें।