Wednesday, July 1, 2020

NEET JEE Main 2020 : कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा, परीक्षा स्थगित होने के आसार बढ़े, एडमिट कार्ड पर भी अपडेट का इंतजार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

NEET JEE Main 2020 : कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा, परीक्षा स्थगित होने के आसार बढ़े, एडमिट कार्ड पर भी अपडेट का इंतजार , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ने से जेईई मेन और नीट की परीक्षा पर संशय के बादल और ज्यादा बढ़ गए हैं। महाराष्ट्र, नागालैंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु जैसे राज्यों में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ गया है। इन तमाम राज्यों के स्टूडेंट्स ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को टालने की मांग और तेज कर दी है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी 1 जुलाई से लागू होने वाले अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक 31 जुलाई तक मेट्रो तक बंद रहेगी और कंटेनमेंट जोन में सख्ती और बढ़ जाएगी। अब सवाल यह भी है कि अगर कोई छात्र कंटेनमेंट जोन में रहता है तो वह परीक्षा केंद्र तक कैसे पहुंचेगा। 

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा रद्द होने के बाद से ट्विटर पर हैश टैग #PostponeNEETandJEE से ट्वीट और बढ़ गए हैं। स्टूडेंट्स लगातार मांग कर रहे कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाला जा सकता। परीक्षा स्थगित होनी चाहिए। घोषणा में एनटीओ और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देरी नहीं करनी चाहिए। स्टूडेंटस् अपने ट्वीट में एचआरडी मंत्रालय, पीएमओ को टैग भी कर रहे हैं। 

एमएचआरडी सूत्रों के अनुसार परीक्षा को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है। बैठक में सभी पहलुओं पर ध्यान रखा जा रहा है। एनटीए को कई निर्देश दिये गये हैं। बताया जा रहा है कि सरकार एक दो दिन में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन पर फैसला ले सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द ही इन परीक्षाओं पर अपडेट जारी कर सकता है। 


अभी तक एडमिट कार्ड पर भी कोई अपडेट नहीं
जेईई मेन 18 से 23 जुलाई व नीट 26 जुलाई को होनी है। बहुत से स्टूडेंट्स फॉर्म में चुने गए परीक्षा केंद्र शहर से दूर बैठे हैं। वह बेसब्री से एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का इंतजाम करने का समय मिल सके। लेकिन अभी तक एडमिट कार्ड भी जारी नहीं हुआ है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि परीक्षा स्थगित होने के आसार ज्यादा हैं। 

वेलमुरुगन ( @Murugaommuruga ) नाम के एक ट्विटर यूजर ने सोमवार को लिखा,  मैं चेन्नई में हूं। यहां 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ गया है। इसके अलावा चार अन्य राज्यों में और लॉकडाउन बढ़ा है। अब आप परीक्षा स्थगित क्यों नहीं कर रहे हैं?