Friday, July 10, 2020

यूपी के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षाएं सितंबर तक, स्कूल में अगस्त तक कक्षाएं नहीं : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षाएं सितंबर तक, स्कूल में अगस्त तक कक्षाएं नहीं : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर अगस्त तक राज्य के स्कूल एवं कॉलेजों में कक्षाएं संचालित होने की संभावना नहीं है लेकिन स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त-सितंबर में आयोजित की जाएंगी। डॉ. शर्मा ने वचुर्अल संवाददाता सम्मेलन में वाराणसी के मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के दिशा-निदेर्शों के अनुसार 31 जुलाई तक स्कूल या कॉलेज में कक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। अगस्त महीने में कुछ परीक्षाएं आयोजित होने के बाद स्थिति की समीक्षा कर आगे कक्षाएं संचालित करने या नहीं के बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्थिति उच्च शिक्षा के मामले में यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निदेर्शों के तहत परीक्षाएं एवं कक्षाएं संचालित करने के बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा। परीक्षाएं भी उसी के अनुरूप आयोजित की जाएगी।


उपमुख्यमंत्री कहा कि कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन और टीवी के माध्यम से संचालित की गई कक्षाएं काफी सफल रही हैं। इसमें आने वाली बाधाओं को दूर कर इसे सुगम बनाया जाएगा, ताकि किसी को भी पढ़ाई में कोई परेशानी न हो।


ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने में इंटरनेट कनेक्टिविटी की बार-बार आ रही समस्या संबंधी एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इसका हल जल्द निकाला जाएगा। केंद्र सरकार के संबंधित विभाग के समक्ष इस मसले को रखा जाएगा।  
    

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान स्कूल प्रशासन को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिये गए हैं कि शिक्षकों एवं कर्मचारियों को वेतन दिये जाएंगे तथा बच्चों की अग्रिम फीस के लिए किसी प्रकार से दवाब नहीं बनाया जायेगा। फीस की वसूली एकमुश्त तीन माह के बजाय हर महीने जमा करने की व्यवस्था की जाएगी। जो अभिभावक हर महीने बच्चों की स्कूल फीस हर महीने देने की स्थिति में नहीं होंगे, उनके लिए किस्तों में जमा करने की व्यवस्था की जाएगी।